भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी का पहला दीक्षांत समारोह

236 विधार्थियों को कौशल शिक्षा में डिग्रियां प्रदान की

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी का पहला दीक्षांत समारोह

"डॉक्टर राजेंद्र कुमार जोशी गोल्ड मेडल" और "राजेंद्र एंड उर्सुला जोशी चैरिटेबल ट्रस्ट (आर यू जे सी टी)" गोल्ड मेडल भी प्रदान किए गए ।

जयपुर। भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी  (BSDU) ने शनिवार को अपना पहला दीक्षांत समारोह महिंद्रा वर्ल्ड सिटी जयपुर में अपने कैंपस  में  उत्सव  के रूप में आयोजित किया । कार्यक्रम में बैचलर ऑफ़ वोकेशन (बी. वोक.)  के 221, मास्टर ऑफ़ वोकेशन (एम.वोक.) के 10 और 5 स्टूडेंट्स को पीएच. डी.  की डिग्रियों  से सुशोभित किया गया । इस प्रकार कुल 236  छात्र/छात्राओं को उनके  अलग अलग कौशल क्षेत्रों में  डिग्रियां प्रदान की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE)  के चेयरमैन प्रोफेसर अनिल डी सहस्त्रबुद्धे ने  यूनिवर्सिटी में अपनी पिछली यात्रा के दौरान डॉक्टर राजेंद्र कुमार जोशी और उर्सुला  जोशी के साथ हुई मुलाकात को याद किया और भारत में कौशल शिक्षा  के क्षेत्र में किए गए उनके प्रयासों व अभूतपूर्व योगदान  की दिल से सराहना की और आशा व्यक्त की कि   भारत के अन्य  विश्वविद्यालय भी अपने यहां भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी जैसी विश्व स्तरीय प्रशिक्षण की सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास करेंगे।

आज के कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रतिभाशाली और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विधार्थियों को  "डॉक्टर राजेंद्र कुमार जोशी गोल्ड मेडल" और "राजेंद्र एंड उर्सुला जोशी चैरिटेबल ट्रस्ट (आर यू जे सी टी)"  गोल्ड मेडल भी प्रदान किए गए । डॉक्टर आर के जोशी गोल्ड मेडल  मधुसूदन राठौर, मोनिका सरोडिया, राजा आर्यन  कुमावत,पूजा जांगिड़, सुनील नागा को दिया गया वहीं आर यू जे सी टी गोल्ड मेडल लोकेश कुमार, चेतन शर्मा,भीम सिंह, हर्षित शर्मा, आयुष शर्मा, अश्वनी धनकर, अनुराग शेखावत,मनीषा शर्मा, रजनी गुप्ता व ईश्वर सिंह को दिया गया ।  

कौशल  शिक्षा के साथ साथ, भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के विधार्थियों ने इंडिया स्किल कम्पीटिशन  में भी उत्कर्ष्ट प्रदर्शन किया है । इंडिया स्किल कम्पीटिशन 2021 में विश्वविद्यालय के 7 विद्यार्थियों ने स्वर्ण पदकों  के साथ-साथ मैडल ऑफ एक्सीलेंस भी जीते हैं । वहीं कुछ विद्यार्थी 2022 में  चीन के शंघाई शहर में आयोजित होने वाली  वर्ल्ड स्किल कम्पीटिशन -2022 में भी देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं ।  इसके साथ एक सराहनीय व महत्वपूर्ण  तथ्य   यह है कि विश्वविद्यालय की एक छात्रा पूजा जांगिड़ को अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकी में कुशल "महिला शक्ति" के रूप में भी चुना जा चुका है । इसके अलावा  ऐसे कई विद्यार्थी  कुशल होने के बाद  उद्योगों में होने से अन्य  लोगों का मार्ग भी प्रशस्त कर रहे हैं जहां कुशल  मानव संसाधन  की मांग है । दीक्षांत समारोह में आर यू जे सी टी के मुख्य पदाधिकारी जयंत जोशी, विश्वविद्यालय की  रजिस्ट्रार डॉ संगीता नॉवल, प्रबंधन मंडल एवं शैक्षणिक परिषद के सदस्य भी उपस्थित रहे ।

Post Comment

Comment List

Latest News