89.44 लाख के नकली नोट जब्त, शेष पूरी तरह खराब

बैंक अधिकारियों से कराई जांच, मुकदमा किया दर्ज  

89.44 लाख के नकली नोट जब्त, शेष पूरी तरह खराब

आनासागर झील में मिले 2 हजार रुपए के नोटों की गड्डियों के सभी नोट नकली निकले। गंज थाना पुलिस ने इस संबंध में शनिवार को दो बैंकों के अधिकारियों को बुलवाकर जांच करवाई है। पुलिस ने अब मामले में भारतीय मुद्रा के नकली नोट बनाने के संबंध में अपनी जांच का दायरा और बढ़ा दिया है।

 अजमेर। आनासागर झील में मिले 2 हजार रुपए के नोटों की गड्डियों के सभी नोट नकली निकले। गंज थाना पुलिस ने इस संबंध में शनिवार को दो बैंकों के अधिकारियों को बुलवाकर जांच करवाई है। पुलिस ने अब मामले में भारतीय मुद्रा के नकली नोट बनाने के संबंध में अपनी जांच का दायरा और बढ़ा दिया है। गंज थाना क्षेत्र की आनासागर पुलिस चौकी प्र्रभारी बलदेव राम की शिकायत पर उनकी ओर से कोतवाली थाने में नकली नोट का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जिसकी जांच कोतवाली थाना प्रभारी करेंगे। क्योंकि नकली नोटों की जांच के संबंध में नोडल थाना कोतवाली को बना रखा है। 

सूखने पर नकली नोट जब्त 

एएसआई बलदेव ने बताया कि शनिवार को नोटों के सूखने के बाद में उनकी अच्छे से जांच की गई। जांच में कुल 89 लाख 44 हजार रुपए के नकली नोट मिले हैं। कुछ नोटों की गड्डी की पूरी तरह लुगदी बन गई। कुछ नोट गलने से खराब हो गए। उनका रंग उड़ गया और लिखा अस्पष्ट है। उन्हें भी अलग से जब्त कर लिया गया है। जब नोट को चैक किया गया तो उनमें अधिकांश नोट चार सीरिज की गड्डी में मिले हैं। जिससे देखकर स्पष्ट हो रहा था कि एक नोट की ही फोटो स्टेट कर ली गई। 

अजमेर में नकली नोट का कारोबार की संभावनाएं बढ़ी  

Read More रेल की चपेट में आने से युवक की मौत

सीसीटीवी फुटेज खंगालना शुरू, संदिग्धों से पूछताछ शुरू  

Read More जलदाय विभाग ने की 2 लाख की बकाया वसूली, 5 कनेक्शन काटे

 आनासागर झील में 2 हजार के नकली नोटों की 58 गड्डी एक साथ पड़ी मिलने से पुलिस अधिकारी अब नकली नोट का कारोबार अजमेर में होने की बात से इंकार नहीं कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस के अधिकारियों ने अब मामले में इस ओर भी जांच करना शुरू कर दिया है। 

Read More घर के बाहर खेल रहे बालक पर जरख ने किया हमला

गंज थाना सीआई धर्मवीर सिंह ने बताया कि अब नोट मिलने के घटनास्थल व उसके आसपास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को चैक किया जा रहा है। जिससे नोट आनासागर झील में फेंकने वाले आरोपियों का सुराग लग सके। एएसआई बलदेव ने बताया कि घटनास्थल के आसपास रहने वाले संदिग्धों की सूची तैयार की गई है। कुछ लोगों से मामले में पूछताछ भी की जा रही है। क्योंकि नकली नोट जिस जगह डाले गए हैं। उस स्थान पर वहीं के आसपास के किसी शातिर का हाथ होने का अन्देशा है। ऐसे में आसपास के क्षेत्र में बाहर से आकर रहने वाले लोगों की भी जानकारी जुटाई जा रही है। 

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि इतनी बड़ी संख्या में अगर नोटों की फोटो कॉपी कर उनकी गड्डी बनाकर अगर कोई व्यक्ति उसका संग्रहण करता है। उसके बाद वह ऑरिजनल से अगर मेल नहीं खाने पर उसे कोई इस तरह झील में फेंकता है तो वह भी अपराध की श्रेणी में ही आता है। क्योंकि नोटों की फोटो कॉपी करने के पीछे भी संबंधित व्यक्ति की मंशा लोगों से धोखाधड़ी करने की ही है। बरहाल पुलिस टीमें मामले में गहनता से जांच करने में जुट गई है। पुलिस जल्द ही नकली नोट के असली खिलाड़ी को बेनकाब करने के प्रयास में जुट गई है। 

 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी