रिहायशी मकान के पहली मंजिल के बाथरूम ब्रोंजबैक ट्री स्नेक

ब्रोंजबैक ट्री स्नेक का रेस्क्यू

 रिहायशी मकान के पहली मंजिल के बाथरूम ब्रोंजबैक ट्री स्नेक

सांप की यह प्रजाति जयपुर में नही मिलती है।

जयपुर। जयपुर में सोमवार को मानसरोवर के थड़ी मार्केट से रक्षा संस्थान के रेस्क्यूर अभिषेक बैरवा ने एक कॉमन ब्रोंजबैक ट्री स्नेक रेस्क्यू किया। सर्प को एक रिहायशी मकान के पहली मंजिल के बाथरूम से रेस्क्यू किया गया।

रोहित गंगवाल ने बताया कि सांप की यह प्रजाति जयपुर में नही मिलती है। जयपुर में पहली बार इसकी सबस्पेसीज डेंड्रालिफिस अशोकी अप्रैल 2022 मे नेचर केयर संस्था द्वारा रेस्क्यू कि गई वह आज मई 2022 मे इसकी दूसरी सबस्पीसीज डेंड्रालिफिस ट्रिस्टिस रेस्क्यू हुई है। दोनो सबस्पेसिज मे बहुत विशेष फर्क नही है पर बारीकी से देखने पर इन्हे आइडेंटिफाई कर सकते है।


कॉमन ब्रोंजबैक का जीभ का रंग नीला होता है व निचले जबड़े पर काले  धब्बे से होते है व ब्रोंजबैक कू जीभ का रंग लाल होता है व निचले जबड़े से एक काले गहरे रंग की लाइन बनी होती है। ऐसे प्रजाति का एक सर्प मिलने से यह प्रमाणित नहीं होता की यह जयपुर की रेजिडेंट स्पीसीज है पर यह जरूर दर्शाता है कुछ घरों के अंदर हरियाली बड़ी है इसलिए यह सर्प यहां सरवाइव कर रहे है। यह एक अच्छा उदधारण है जैसे प्रकृति विकसित होती है,उसके साथ जुड़े जीव अपनेआप जीवन चक्र  मे फिर जुड़ जाते है और अपनी जगह ले लेते है।

लोकेश यादव ने बताया ब्रोंजबैक एक विषहीन प्रजाति का पेड़ो व काटेदार झाड़ियों पर रहनेवाला दीनचर सर्प है जो अपना अधिकांश जीवन पेड़ो पर ही व्यतीत करता है। छिपकली, मेंडक इसका मुख्य भोजन है। सर्प को रक्षा संस्थान के अभिषेक बैरवा, शिवम गुप्ता, केशव गगरानी, यशवंत सिंह द्वारा जलमहल क्षेत्र के पास रिलीज किया।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित