पंद्रह अग्नि कुंडों के बीच में संत गोवर्धननाथ की तपस्या

सवा बारह से सवा तीन बजे तक तेज धूप में लगाया आसन

पंद्रह अग्नि कुंडों के बीच में संत गोवर्धननाथ की तपस्या

दोपहर में तपते सूरज के सामने जब एक संत ने पंद्रह अग्नि कुंडों के बीच में अपना आसन लगाकर तपस्या प्रारंभ की, तो वहां उपस्थित लोग देखते ही रह गए। जब कुछ समय के लिए भी इस गर्मी में धूप में खड़ा हुआ नहीं जाता, ऐसे में वे संत तीन घंटे के लिए धूप में अग्निकुंंडों के बीच तपस्या कर रहे थे।

 अजमेर। दोपहर में तपते सूरज के सामने जब एक संत ने पंद्रह अग्नि कुंडों के बीच में अपना आसन लगाकर तपस्या प्रारंभ की, तो वहां उपस्थित लोग देखते ही रह गए। जब कुछ समय के लिए भी इस गर्मी में धूप में खड़ा हुआ नहीं जाता, ऐसे में वे संत तीन घंटे के लिए धूप में अग्निकुंंडों के बीच तपस्या कर रहे थे। यह नजारा था बुधवार को शास्त्री कॉलोनी पुष्कर रोड स्थित श्री सोमनाथ धाम श्रीनाथजी की बगीची का। जहां योगीराज बाबा शंभूनाथजी के शिष्य महंत योगी गोवर्धननाथ ने यह तप प्रारंभ किया था। महाराज ने सवा बारह से सवा तीन बजे तक का वह समय चुना है जब सबसे अधिक तापमान होता है।

31 दिन तक रोज एक कंडा बढ़ाकर रखा जाएगा।

उन्होंने पूजा कर शंख ध्वनि के साथ अपना आसन जमाया और तप करने बैठ गए। इससे पूर्व उनके शिष्यों ने वहां बने पंद्रह अग्नि कुंडों में अग्नि प्रज्वलित की। कंडों में लगी अग्नि जल रही थी। महाराज पूरे तीन घंटे तक आसन लगाकर बैठे रहे। उनका यह क्रम 11 जून को 31 दिनों तक चलेगा। आज अग्नि कुंडों में 11 कंडे रखे गए थे। प्रतिदिन एक कंडा बढ़कर रखा जाएगा। इस तरह 11 जून को 42 कंडे रखे जाएंगे। 

देश और विश्व में शांति की कामना

Read More दोपहिया से चार गुना चौपहिया के बन रहे प्रदूषण सर्टिफिकेट

बगीची समिति के अध्यक्ष तुलसी सोनी ने बताया कि इस तपस्या के दौरान महाराज प्रतिदिन देश और विश्व में शांति की कामना कर रहे हैं। वे इस तपस्या से प्रकृति में होने वाले विभिन्न प्रकोपों से सुरक्षा, ज्ञान विज्ञान में उन्नति, वायुमंडल में शुद्धता और प्राणियों में सद्भावना की प्रार्थना करेंगे। आज तपस्या प्रारंभ होने के समय बाहर से आए संत और शिष्य भी उपस्थित रहे। 

Read More 23 करोड़ बरसे होली के रंग में

 

Read More भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी