युवक की हत्या के बाद भीलवाड़ा में तनाव, बंद रहे बाजार, 19 घंटे बाद हुआ समझौता, फिर उठाया शव

मंगलवार रात शास्त्रीनगर में हुई युवक की चाकू घोंप हत्या, एक आरोपी गिरफ्तार, दो बाल अपचारी निरूद्ध

 युवक की हत्या के बाद भीलवाड़ा में तनाव, बंद रहे बाजार, 19 घंटे बाद हुआ समझौता, फिर उठाया शव

7 दिन में दूसरी बार इंटरनेट सेवा रही ठप्प, एडीजी नार्जरी भी पहुंचे भीलवाड़ा, हालात का लिया जायजा

भीलवाड़ा। शहर कोतवाली थाना क्षेत्र के शास्त्री नगर में बीती रात चाकू घोंप कर की गई युवक आदर्श तापड़िया की हत्या के विरोध में बुधवार सुबह हत्यारों की गिरफ्तारी,  मुआवजे सहित अन्य मांगों को लेकर हिंदू संगठनों व भाजपा के आह्वान पर भीलवाड़ा के बाजार पूरी तरह बंद रहे। वहीं हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों व भाजपा पदाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्या में लोग सूचना केंद्र के बाहर जमा रहे। इस दौरान पुलिस के अधिकारियों सहित जाब्ता भी तैनात रहा। करीब 19 घंटे बाद हत्या के एक आरोपी हुसैन कॉलोनी निवासी मोहम्मद साहिल मंसूरी पुत्री मोहम्मद रसीद मंसूरी की गिरफ्तारी किये जाने व अन्य दो बाल अपचारियों के निरूद्ध किये जाने के उपरान्त पुलिस प्रशासन व हिन्दू संगठनों व भाजपा पदाधिकारियों के बीच हुए समझौते के बाद शव उठाया गया।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार रात शहर के शास्त्रीनगर क्षेत्र में ब्राह्मणी स्वीट्स के बाहर चाकू घोंपकर आदर्श पुत्र ओमप्रकाश तापड़िया की हत्या कर दी गई थी। इस घटना के विरोध में रात को ही विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल व भाजपा ने बुधवार को भीलवाड़ा बंद का आह्वान किया था। बुधवार सुबह सूचना केन्द्र पर बड़ी संख्या में हिन्दू संगठनों के लोग एकत्रित होने के हत्या के विरोध स्वरूप एवं दोषियों की गिरफ्तारी सहित पीड़ित परिवार को 50 लाख का मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से बाजार बंद कराने पहुंचे। बाद में पुलिस की मौजूदगी में युवा वर्ग प्रमुख बाजारों में दुकानें बंद कराने के लिए पहुंचे। बाजारों में कई दुकाने खुली हुई थी जो हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों के आग्रह पर बंद कर दी गई।

मुख्य रूप से शहर के सदर बाजार, गोल चौराहा, नेताजी सुभाष मार्केट, बालाजी मार्केट, सूचना केंद्र चौराहा, महाराणा टॉकीज रोड,  गुलमंडी सर्राफा बाजार पुरानी धान मंडी सांगानेरी गेट नेहरू रोड अजमेर रोड सहित कई प्रमुख बाजारों की दुकानें बंद कर दी गई। बंद के दौरान शहर की प्रमुख सब्जी मंडियों को भी बंद करा दिया गया। बाजारों को बंद कराने के बाद हिंदू संगठनों की टोलियां सूचना केंद्र चौराहे पर पहुंची। यहां सूचना केंद्र के बाहर टेंट लगा दिया गया। इस दौरान टेंट लगाने को लेकर पुलिस के अधिकारियों व हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच मामूली बहस भी हुई। बाद में टेंट लगा दिया गया। सभी प्रतिनिधि टेंट के नीचे बैठकर वार्ता करते दिखे। 19 घंटे बाद शाम करीब 6 बजे जिला प्रशासन व हिन्दू संगठनों और भाजपा पदाधिकारियों के साथ हुई वार्ता के उपरान्त हिन्दू संगठनों की सभी मांगें मान लिये जाने पर मेडिकल बोर्ड से मृतक का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों के सुपुर्द किया। जिसका बाद में गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया। बंद के दौरान जिला प्रशासन ने शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए माकूल इंतजाम किये। इस दौरान शहर मे जनजीवन सामान्य रहा।

उधर जयपुर से एडीजी संजीब नार्जरी भी बुधवार दोपहर भीलवाड़ा पहुंचे तथा जिला कलक्टर आशीष मोदी व जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू से चर्चा कर मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एडीजी नार्जरी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे अफवाहों पर ध्यान नहीं दे। वहीं जिला कलक्टर आशीष मोदी ने भी शहरवासियों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए शांति व्यवस्था बनाये रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे माहौल में कुछ लोग सोशल मीडिया पर भ्रामक मैसेज व फेक न्यूज से लोगो को गुमराह करते है इन अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए इंटरनेट सेवाएं कुछ समय के लिए बंद करना जरूरी है ताकि लोगों तक भ्रामक जानकारी नहीं पहुंच पाएं।जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू ने अफवाहों से सावचेत रहने की अपील करते हुए कहा कि किसी भी घटना को साम्प्रदायिकता से न जोड़ें तथा शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस एवं जिला प्रशासन का सहयोग करें। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) उत्तम सिंह शेखावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवीर शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंचल मिश्रा, पुलिस उपाधीक्षक हंसराज बैरवा, पुलिस उपाधीक्षक रामचन्द्र चौधरी, पुलिस उपाधीक्षक राहुल जोशी, अजमेर पुलिस उपाधीक्षक भंवर रणधीर सिंह, कोतवाली थाना प्रभारी डीपी दाधीच, प्रतापनगर थाना प्रभारी राजेन्द्र गोदारा, भीमगंज थाना प्रभारी सुरजीत कुमार, सुभाष नगर थाना प्रभारी पुष्पा कसौटिया सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे

Read More 23 करोड़ बरसे होली के रंग में

भाजपा ने जताया घटना का विरोध

भाजपा जिलाध्यक्ष लादूलाल तेली ने मंगलवार को हुई युवक की चाकू मारकर हत्या की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया। तेली ने पुलिस- प्रशासन पर कांग्रेस के नेताओं के दबाव में भेदभावपूर्ण तरीके से काम करने का भी आरोप लगाया है। वहीं शहर विधायक विठलशंकर अवस्थी ने कहा कि भीलवाड़ा में जो घटना हुई है वह शर्मनाक है। नगर परिषद सभापति राकेश पाठक एवं अन्य भाजपा नेताओं व हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों   ने भी घटना की निंदा की। इस दौरान सूचना केन्द्र पर भाजपा पदाधिकारियों व हिन्दू संगठनों के लोगों ने सभा को भी सम्बोधित किया। इस दौरान भाजपा नेता किरोड़ीलाल मीणा, विधायक गोपाल खंडेलवाल, गोपीचन्द चन्द मीणा, गणेश प्रजापत, सुभाष बाहेती आदि मौजूद थे। 

यह है मामला

शहर के न्यू हाउसिंग बोर्ड शास्त्रीनगर निवासी आदर्श पुत्र ओमप्रकाश तापडिया (20) की शास्त्रीनगर स्थित ब्रह्माणी स्वीट्स दुकान के पास मंगलवार रात कुछ लोगों ने चाकू मार दिया। इसके चलते वह गंभीर रूप से घायल हो गया। तापडिया को उपचार के लिए महात्मा गांधी अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद कोतवाल दुर्गाप्रसाद दाधीच सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गये। पुलिस ने अथक प्रयास करते हुये मामले में अहम जानकारी जुटाकर तीन लोगों को डिटेन कर लिया। तीन में से एक आरोपी मोहम्मद साहिल मंसूरी को गिरफ्तार कर लिया जबकि दो अन्यों के नाबालिग होने से उन्हें निरूद्ध किया गया। 

कलेक्टर-एसपी बोले - दोनों मामले अलग-अलग

मंगलवार रात हुई युवक की हत्या के मामले को 4 मई को सांगानेर में हुए मुस्लिम समाज के दो युवकों पर हमले से ही जोड़ा जा रहा था। अफवाह फैलाकर इसे सांगानेर की घटना का जवाब बताया जा रहा था। वहीं कलेक्टर आशीष मोदी और एसपी आदर्श सिद्धू ने अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा है। अधिकारियों ने इन दोनों मामलों को अलग-अलग बताया है। बताया जा रहा है कि घटना से दो दिन पहले ही मृतक आदर्श के छोटे भाई हनी और तीनों आरोपियों के बीच विवाद हुआ था। घटना के दिन दोपहर में भी झगड़ा हुआ था। जिसके बाद रात को आदर्श की चाकू घोपकर हत्या कर दी थी।

सात दिन में दूसरी बार फिर 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा रही ठप्प 

भीलवाड़ा। शहर के सांगानेर में पहले मारपीट और अब शास्त्रीनगर में एक युवक की सरेआम चाकू घोंपकर हत्या के बाद प्रशासन ने फिर से नेटबंदी का निर्णय लिया है। सांगानेर में दो युवकों के साथ मारपीट और बाइक में आग लगाने की 4 मई को हुई घटना के बाद पांच मई को 24 घंटे के लिए नेटबंदी की गई थी। अभी घटना को एहतियात बरता जा रहा था कि मंगलवार की देर रात शहर के शास्त्रीनगर इलाके में एक युवक को बीच चौराहे पर घेरकर उसकी चाकू मारकर हत्या कर दी गई। इस हत्या को लेकर किसी प्रकार की अफवाहें न फैलें, इसके लिए पुलिस प्रशासन ने एक बार फिर बुधवार सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए नेट बंद कर दिया है।

 

Post Comment

Comment List

Latest News