जोधपुर के स्थापना दिवस पर मेहरानगढ में हुआ आयोजन, मारवाड की अलग-अलग क्षेत्र की प्रतिभाओं को किया सम्मानित 

जोधपुर में 564 वे स्थापना दिवस के अवसर पर कई तरह के आयोजन किए गए

जोधपुर के स्थापना दिवस पर मेहरानगढ में हुआ आयोजन, मारवाड की अलग-अलग क्षेत्र की प्रतिभाओं को किया सम्मानित 

मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट एवं जोधपुर स्थापना दिवस समिति द्वारा मेहरानगढ़ किले में मुख्य समारोह का आयोजन किया गया, जहां मारवाड़ की अलग क्षेत्र की प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया गया।

जोधपुर। राजस्थान की सांस्कृतिक राजधानी सूर्यनगरी जोधपुर में 564 वे स्थापना दिवस के अवसर पर कई तरह के आयोजन किए गए, हर साल की तरह इस साल भी मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट एवं जोधपुर स्थापना दिवस समिति द्वारा मेहरानगढ़ किले में मुख्य समारोह का आयोजन किया गया, जहां मारवाड़ की अलग क्षेत्र की प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया गया। 
564 वां जोधपुर-स्थापना दिवस समारोह आज जोधपुर के ऐतिहासिक मेहरानगढ़ दुर्ग में समारोह पूर्वक आयोजित किया गया। मेहरानगढ़ फोर्ट के मानशाही परकोटे का चौक में आयोजित हुए इस स्थापना दिवस समारोह में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय के सब्यसाची मुखर्जी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहें तो वही पूर्व महाराजा गजसिंह ने समारोह की अध्यक्षता  की। वही एम्स जोधपुर के निदेशक डॉ संजीव मिश्रा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह में भाग लिया। स्थापना दिवस समारोह के तहत राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई विभूतियों को मारवाड़ रत्न सम्मान-2022 से भी नवाजा गया। इस अवसर पर इतिहास विशेषज्ञ प्रोफेसर जहूर खान मेहर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया।इस दौरान स्वर्गीय कुंवर करणी सिंह जसोल की स्मृति में पद्मश्री अनवर खां मांगणियार द्वारा स्वरांजलि दी गया।प्रारंभ में आयोजन सचिव प्रोफेसर जहूर खान मेहर ने आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन हाजी जफर खान सिंधी ने किया। कार्यक्रम में गण मान्य नागरिको के अलावा सेवानिवृत अधिकारी कल्याण सिंह राठौड़ के अलावा यातायात पुलिस की एडीसीपी चेनसिंह सिंह महेचा,जय नारायण व्यास विश्विद्यालय के बाबा रामदेव शोध पीठ निदेशक गजे सिंह राजपुरोहित,मारवाड़ राजपूत सभा के अध्यक्ष हनुमान सिंह खांगटा, शिक्षाविद शरद तिवारी, और समाजसेवी शरद भंडारी, कल्पेश सिंघवी मौजूद रहे।

स्वर्गीय करणी सिंह जसोल को दी गई श्रद्धांजलि 
गौरतलब है कि इस कार्यक्रम में उत्साह के साथ राजस्थानी साफा पहनकर साहित्यकारों से लेकर इतिहास विशेषज्ञ, और समाजसेवियों से लेकर राज परिवार के सदस्यों के अलावा राजस्थानी लोक कलाकारों ने शिरकत की इस अवसर पर हाल ही में दुर्घटना के चलते मौत के शिकार हुए मैदान के ट्रस्ट के निदेशक रहे करणी सिंह जसोल को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।

 

Post Comment

Comment List

Latest News