सुरसा सी महंगाई

मुद्रास्फीति अपने उच्चतम स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई

सुरसा सी महंगाई

खाद्य तेल, सब्जियों तथा अनाज और मांस-मछली की कीमतों में तेजी के बीच खुदरा मूल्य सूचकांक के आधार पर मुद्रास्फीति बढ़कर 8 साल के अपने उच्चतम स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई। इससे पिछले माह मार्च में खुदरा मुद्रास्फीति 6.95 प्रतिशत और 2021 में 4.23 प्रतिशत थी।

नई दिल्ली। खाद्य तेल, सब्जियों तथा अनाज और मांस-मछली की कीमतों में तेजी के बीच खुदरा मूल्य सूचकांक के आधार पर मुद्रास्फीति बढ़कर 8 साल के अपने उच्चतम स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई। इससे पिछले माह मार्च में खुदरा मुद्रास्फीति 6.95 प्रतिशत और 2021 में 4.23 प्रतिशत थी। इससे पहले मई 2014 में खुदरा मुद्रास्फीति 8.3 प्रतिशत थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार सभी वस्तु समूहों का खुदरा मूल्य सूचकांक 170.1 रहा, जो 2021 में 157.8 अंक था। कुल मिलाकर खाद्य मुद्रास्फीति बढ़कर 8.38 प्रतिशत रही, जो मार्च महीने में 7.68 प्रतिशत थी। पिछले साल खाद्य मुद्रास्फीति 1.96 प्रतिशत थी। ग्रामीण क्षेत्र संबंधी खुदरा मुद्रास्फीति एक महीने पहले के 7.66 प्रतिशत से बढ़कर 8.38 प्रतिशत पर पहुंच गई। इसी दौरान शहरी क्षेत्र के लिए खुदरा मुद्रास्फीति मार्च के 6.12 प्रतिशत की तुलना में 7.09 प्रतिशत पर पहुंच गई।  

आरबीआई के लक्षित दायरे से ऊपर
यह लगातार चौथा महीना है, जबकि खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित 6 प्रतिशत के ऊपर लक्षित दायरे से ऊपर है। रिजर्व बैंक ने महंगाई पर नियंत्रण के लिए इस माह के शुरू में अपनी नीतिगत दर में 0.40 प्रतिशत की वृद्धि कर इसे 4.40 प्रतिशत कर दिया है। रिजर्व बैंक ने बैंको पर लागू आरक्षित नकदी अनुपात की सीमा भी 0.5 प्रतिशत बढ़ा दी है।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें