जनता से इलाज ,जांच और दवा के नाम पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा-चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा

चिकित्सा मंत्री ने कोटा में ली विभागीय समीक्षा बैठक

 जनता से इलाज ,जांच और दवा के नाम पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा-चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री व जिले के प्रभारी प्रसादी लाल मीणा ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में चाहे सुविधा हो या नहीं हो दवाई हो या नहीं हो आमजन को दवा, जांच और इलाज के नाम पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा , सब कुछ निशुल्क रहेगा ।

कोटा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री व जिले के प्रभारी प्रसादी लाल मीणा ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में चाहे सुविधा हो या नहीं हो दवाई हो या नहीं हो आमजन को दवा, जांच और इलाज के नाम पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा , सब कुछ निशुल्क रहेगा । मंत्री परसादी लाल मीणा ने यह बात शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कही ।

एक दिवसीय प्रवास पर कोटा पहुंचे मंत्री परसादी लाल मीणा ने शुक्रवार  सुबह कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली । बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट घोषणा में अस्पतालों में दवा ,जांच और उपचार बिल्कुल निशुल्क किया है । इसके लिए कोई शुल्क आमजन से नहीं लिया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में चाहे सुविधा हो या नहीं हो, दवाई हो या नहीं हो इसकी व्यवस्था करना संबंधित मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ,चिकित्सा अधिकारी की जिम्मेदारी है । यदि सरकारी अस्पतालों में कोई सुविधा नहीं है तो निजी स्तर पर उनकी जांच कराई जाए लेकिन शुल्क जनता से नहीं लिया जाएगा सरकारी स्तर पर उसका खर्चा उठाया जाएगा।  उन्होंने कहा कि कोटा में एमआरआई मशीन के लिए रू150000000 स्वीकृत किए गए हैं। जब तक एमआरआई मशीन नहीं आती है तब तक प्राइवेट अस्पतालों से कांटेक्ट कर आमजन को सुविधा देना चिकित्सा विभाग की जिम्मेदारी है । साथ ही उन्होंने कैंसर जांच की मशीन भी कोटा में लगाने के आदेश दिए हैं ।

उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ देने के लिए दृढ़ संकल्पित है। अपने काम और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन वापस दिलाने के लिए सरकार ने जो काम किए हैं उसके आधार पर कांग्रेस एक बार फिर से 2023 के चुनाव में सत्ता में काबिज होगी अगला चुनाव सोनिया गांधी और अशोक गहलोत के नेतृत्व में लड़ा जाएगा । अस्पतालों में बार-बार सर्वर डाउन होने और संविदा कर्मचारियों के हड़ताल करने के बारे में मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि बिजली व्यवस्था और सर्वर डाउन की व्यवस्था को सुधारने के लिए पहले भी आदेश दिए जा चुके हैं । जहां तक संविदा कर्मचारियों की हड़ताल का सवाल है उन्हें हड़ताल करने का कोई अधिकार नहीं है। हड़ताल करने  पर उनके खिलाफ  कार्रवाई की जाएगी। नए लोगों की कतार लगी हुई है। अस्पतालों में  मैनपावर की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी ।

प्रदेश के कई जिलों में हुए सांप्रदायिक उपद्रव के बारे में उन्होंने कहा कि वह आपसी झगड़े हैं दंगे नहीं है उनका दुष्प्रचार करना भाजपा का काम है और वह उसमें सफल हो रहे हैं । जबकि गलत करने वालों के खिलाफ  कांग्रेस सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं । कानून सबके लिए बराबर है । चाहे कोई मंत्री हो या विधायक या आमजन जो कानून की पालना नहीं करेगा कानून उसके खिलाफ  सख्ती से काम करेगा।  भारत माला प्रोजेक्ट में अवैध खनन करने के बारे में उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने गलत काम किए हैं उन सभी के खिलाफ  कार्रवाई की गई है । कोटा के सीएमएचओ डॉ भूपेंद्र सिंह तंवर के बारे में पूछे गए सवाल पर मंत्री परसादी लाल ने कहा कि जो भी गलत काम करेगा  उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी । कोई सरकार से ऊपर नहीं है।  सीएमएचओ को जब हटाना होगा तब उन्हें हटा दिया जाएगा। बैठक में जिला कलेक्टर हरिमोहन मीणा, स्वायत शासन विभाग के सचिव कुंजी लाल मीणा ,मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ विजय सरदाना ,सीएमएचओ डॉ भूपेंद्र सिंह तंवर समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी