चिंतन से निकाला कांग्रेस का मंथन

करीब 15 से ज्यादा प्रस्ताव शिविर में पारित किए गए

चिंतन से निकाला कांग्रेस का मंथन

तीन दिन के नव संकल्प शिविर में कांग्रेसी नेताओं ने अपनी पार्टी की दशा और दशा पर गहन-चिंतन मंथन किया। केन्द्र में सरकार बनाने के संकल्प के साथ कई कठोर प्रस्ताव भी पारित किए।

उदयपुर। तीन दिन के नव संकल्प शिविर में कांग्रेसी नेताओं ने अपनी पार्टी की दशा और दशा पर  गहन-चिंतन मंथन किया। केन्द्र में सरकार बनाने के संकल्प के साथ कई कठोर प्रस्ताव भी पारित किए। इनमें संगठन में हर स्तर पर युवाओं के लिए 50 फीसदी पद आरक्षित, ब्लॉक स्तर पर संगठनात्मक ढांचे में परिवर्तन, एक परिवार को एक ही टिकट देने, एक पद पर केवल पांच साल तक रहने, कार्यकर्ताओं को तवज्जों देने और नकारों को बाहर का रास्ता दिखाना शामिल है। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में पारित प्रस्तावों को राजस्थान के प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने पढ़कर सुनाया। ये प्रस्ताव शिविर में छह समूहों की ओर से आए सुझावों के आधार पर बने। करीब 15 से ज्यादा प्रस्ताव शिविर में पारित  किए गए।

ये हैं प्रमुख प्रस्ताव
- अगले 90 से 180 दिनों में देशभर में ब्लॉक स्तर, जिला स्तर, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर सभी रिक्त नियुक्तियां संपूर्ण कर जवाबदेही तय होगी।
- संगठन को प्रभावी बनाने के लिए ब्लॉक कांग्रेस के साथ साथ मंडल कांग्रेस कमेटियों का भी गठन।
- कांग्रेस महासचिव संगठन के तहत एआईसीसी से पीसीसी और डीसीसी पदाधिकारियों के कार्य का मूल्यांकन भी हो, इससे बेहतरीन काम वालों को मौका और निष्क्रिय पदाधिकारियों की छंटनी हो पाए।
- नए लोगों को मौका देने के लिए पांच वर्षों से अधिक कोई भी व्यक्ति एक पद पर न रहे।
- कांग्रेस कार्यसमिति, राष्ट्रीय पदाधिकारियों, प्रदेश, जिला, ब्लॉक व मंडल पदाधिकारियों में 50 प्रतिशत पदाधिकारी 50 साल से कम उम्र के हो।
- राष्ट्रीय, प्रदेश, जिला, ब्लॉक व मंडल संगठनों की इकाइयों में सामाजिक वास्तविकता की झलक भी हो, मतलब दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों व महिलाओं को न्याय संगत मौका मिले।
- संगठन में एक व्यक्ति- एक पद का सिद्धांत लागू होगा।
- एक परिवार- एक टिकट का नियम भी लागू होगा। किसी परिवार में दूसरा सदस्य पांच साल के संगठनात्मक अनुभव के बाद ही टिकट के लिए पात्र माना जाएगा।
- उत्तर- पूर्व के प्रांतों के लिए गठित की गई नॉर्थ ईस्ट को-ऑर्डिनेशन कमेटी के अध्यक्ष को कांग्रेस कार्य समिति का स्थायी आमंत्रित सदस्य बनाया जाएगा।
- राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों में से कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से एक समूह का गठन होगा, जो समय-समय पर जरूरी व महत्वपूर्ण राजनैतिक विषयों पर निर्णय लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को सुझाव देंगे तथा निर्णयों के क्रियान्वयन में मदद करेंगे।
 - प्रांतीय स्तर पर अलग अलग विषयों पर चर्चा करने व निर्णय के लिए एक पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी का गठन किया जाएगा।
- एआईसीसी और पीसीसी का सत्र साल में एक बार जरूर आयोजित होगा।
- ब्लॉक व मंडल कमिटियों की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाएगी।
- आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर हर जिला स्तर पर 9 अगस्त से 75 किलोमीटर लंबी पदयात्रा का आयोजन होगा।
संगठन में राष्ट्रीय स्तर पर तीन नए विभागों का गठन
- पब्लिक इनसाइट डिपार्टमेंट का गठन होगा। इससे अलग-अलग विषयों पर जनता के विचार जानने और नीति निर्धारण के लिए तर्कसंगत फीडबैक कांग्रेस नेतृत्व को मिल पाए।
- राष्ट्रीय ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का गठन होगा, इससे पार्टी की नीतियों, विचारधारा, दृष्टि, सरकार की नीतियों व मौजूदा ज्वलंत मुद्दों पर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं का व्यापक प्रशिक्षण हो पाएगा। केरल स्थित राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डवलपमेंट स्टडीज से इस राष्ट्रीय ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की शुरुआत की जा सकती है।
- एआईसीसी स्तर पर इलेक्शन मैनेजमेंट डिपार्टमेंट का गठन, हर चुनाव की तैयारी प्रभावशाली तरीके से हो व अपेक्षित परिणाम निकलें।

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट