भारत ने पहली बार जीता थॉमस कप

थॉमस कप को पहली बार जीत लिया

भारत ने पहली बार जीता थॉमस कप

भारत ने खिताबी मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 बार के चैम्पियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर प्रतिष्ठित पुरुष बैडमिंटन टीम प्रतियोगिता थॉमस कप को पहली बार जीत लिया।

बैंकाक। भारत ने खिताबी मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 बार के चैम्पियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर प्रतिष्ठित पुरुष बैडमिंटन टीम प्रतियोगिता थॉमस कप को पहली बार जीत लिया। पहली बार फाइनल खेल रही भारतीय टीम के लिए ऐसी टीम टीम के खिलाफ जीत दर्ज आसान नहीं थी, जो 21वीं बार फाइनल खेल रही थी। भारत ने पहले तीनों मैच जीतकर थॉमस कप पर कब्जा जमाया। लक्ष्य सेन और किदाम्बी श्रीकांत ने एकल मैच तथा सात्विकसैराज रैन्किरेड्डी और चिराग शेट्टी ने युगल मैच जीता। भारत ने इतिहास रचते हुए डेनमार्क को 3-2 से हराकर थॉमस कप के फाइनल में पहली बार जगह बनाई थी। भारतीय टीम इससे पहले 1952, 1955 और 1979 में सेमीफाइनल में पहुंची थी।

लक्ष्य ने गिनटिंग को हरा बढ़त दिलाई
युवा शटलर लक्ष्य सेन ने पहले मुकाबले में दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी एंथनी गिंटिंग को हराया। लक्ष्य ने गिनटिंग के खिलाफ 8-21, 21-17, 21-16 से जीत दर्ज की।  भारत की बैडमिंटन पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसैराज  रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने युगल मैच में मोहम्मद अहसान और केविन संजय सुकमलुजो की जोड़ी को  18-21, 23-21, 21-19 से हरा मुकाबले में 2-0 की बढ़त बनाई। तीसरे मैच में श्रीकांत हावी होकर खेले और उन्होंने जोनाथन क्रिस्टी को 48 मिनट में 21-15, 23-21 से पराजित कर खिताब भारत की झोली में डाल दिया। श्रीकांत ने इस जीत से क्रिस्टी के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 5-5 कर लिया है। श्रीकांत के मैच जीतते ही भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई और टीम को बधाइयों का तांता लग गया।

मोदी ने दी टीम को बधाई, खेल मंत्रालय और बीएआई ने दिए टीम को एक-एक करोड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को पहली बार थॉमस कप जीतने पर बधाई दी।  भारतीय टीम ने यहां इम्पैक्ट एरीना में 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को फाइनल में 3-0 से हराकर थॉमस का खिताब अपने नाम किया है। ट्विटर का रुख करते हुए मोदी ने कहा, भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रचा है। भारत के थॉमस कप जीतने से पूरा देश प्रफुल्लित है। हमारी टीम को बधाई और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। यह जीत कई आगामी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। मोदी ने टीम से फोन पर बात कर उन्हें बधाई भी दी।  

अनुराग ठाकुर और बिस्वा ने भी दी बधाई
इसी बीच, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टीम को एक करोड़ रुपये के ईनाम से नवाजने की घोषणा की है।  ठाकुर ने ट््वीट किया, इतिहास रचा गया है। भारतीय बैडमिंटन संघ ने थॉमस कप पहली बार जीतने वाली भारतीय पुरुष टीम को एक करोड़ रुपये का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है।  संघ के अध्यक्ष हिमांता बिस्वा सरमा ने यह घोषणा करते हुए कहा कि सपोर्ट स्टाफ को 20 लाख रुपये दिए जाएंगे।

Read More Candidates Chess Tournament : 17 वर्षीय गुकेश ने इतिहास रचते हुए विश्व शतरंज का जीता खिताब

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत