तीन साल बाद बेणेश्वर धाम टापु में नहीं होगा तब्दील,132 करोड की लागत से बनने वाले हाई ब्रिज का राहुल गांधी के हाथों हुआ शिलान्यास

चार देवालयों में किए दर्शन, मंहत का लिया आशीर्वाद,मावजी महाराज के हस्तलिपि चौपडो का किया अवलोकन, राहुल गांधी ने वागड प्रयाग से बीजेपी पर साधा निशाना : कांग्रेस सरकार सभी को जोड़ने वाली सरकार है व बीजेपी सरकार सभी को बांटने वाली

तीन साल बाद बेणेश्वर धाम टापु में नहीं होगा तब्दील,132 करोड की लागत से बनने वाले हाई ब्रिज का राहुल गांधी के हाथों हुआ शिलान्यास

शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य,कोविड राहत जैसे हर वादे राज्य सरकार ने किए पुरे: गहलोत

डूंगरपुर/पूंजपुर। वागड के आलौकिक संत मावजी की तपोस्थली,जन जन के आस्था का केन्द्र,आदिवासियों का महाकुंभ,वागड के प्रयाग बेणेश्वर धाम पर  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी सोमवार को बेणेश्वर धाम पर शिरकत की।

कार्यक्रम के समय चक्र अनुसार राहुल गांधी ने सुबह 11 बजे वागड प्रयाग बेणेश्वर धाम पर पहुंचे इसके बाद हवाईपेड से कार से 11 बज कर 10 मिनट पर श्री राधा कृष्ण मंदिर में दर्शन किए व गादीपति अच्युतानंद महाराज से भेंट की। फिर 11 बजकर 20 मिनट पर 132 करोड़ की लागत से निर्मित हाई लेवल पुल का राहुल गांधी के करकमलों व राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में संपन्न हुआ। 11 बजकर 35 मिनट से पौने  12 बजे तक धाम पर स्थित देवालयों मे दर्शन किए पश्चात संबोधन किया। संबोधन के बाद दोपहर 1:30 बजे सभा संपन्न कर हेलीकॉप्टर से राहुल गांधी व मुख्यमंत्री गहलोत  उदयपुर के लिए रवाना हुए।

राहुल गांधी ने वागड प्रयाग से बीजेपी पर साधा निशाना:

आदिवासियों का महाकुंभ कहा जाने वाला वागड का प्रयाग बेणेश्वर धाम पर सोमवार को  132 करोड की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास  करने के पश्चात राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित किया। गांधी ने कहा कि आस्था के केंद्र पर सरकार ने बहुत ही बड़ा कार्य किया है 132 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल से आप सभी को बहुत ही फायदा होगा। 

Read More जलदाय विभाग ने की 2 लाख की बकाया वसूली, 5 कनेक्शन काटे

वही राहुल गांधी ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, कांग्रेस सरकार सभी को साथ लेकर व जोड़ने वाली सरकार है व  सभी के हित में रहकर कार्य करने वाली सरकार हैं।वही विपक्षी  बीजेपी सरकार सभी को बांटने व  दबाने का कार्य करने वाली सरकार है बीजेपी सरकार आदिवासियों के इतिहास को भी दबाना चाहती है व कांग्रेस सरकार आदिवासियों के इतिहास की रक्षा करने वाली सरकार है कांग्रेस इस इतिहास को मिटाना व दबाना नहीं चाहती? है। 

Read More Rajasthan BJP List : दो उम्मीदवारों की एक और सूची जारी, करौली-धौलपुर से इंदु देवी जाटव मैदान में, दौसा में कन्हैया का मुरारी से होगा मुकाबला

कांग्रेस सरकार गरीबों की मदद करती है तो बीजेपी सरकार गिने चुने की मदद करती है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी कर देश की अर्थव्यवस्था को डामा डोल कर दिया है।बीजेपी दो हिंदुस्तान पैदा कर रही है एक अमीरों को अलग गरीबों को अलग व उद्योग पतियों को अलग करने का कार्य कर रही हे। राहुल गांधी ने कहा की इस पुल के बनने के बाद तो आऊंगा ही बल्कि बनने से पहले इस पावन धरा पर आशीर्वाद लेने व आदिवासियों के महाकुंभ बेणेश्वर मेले मे भी जरूर? आऊंगा।  

Read More मुख्य सचिव दूसरी बार पहुंचे परिवहन मुख्यालय

राजस्थान सरकार सभी मामलों में अव्वल: राहुल गांधी 

जन जन की आस्था के केंद्र से राहुल गांधी ने प्रदेश की गहलोत सरकार की तारिफ करते हुए कहा कि गहलोत सरकार ने राज्य में बहुत ही अच्छे कार्य किए हैं। जिसमे गरिबों को 10 लाख तक इलाज नि शुल्क,साढे पांच लाख किसानों को प्रतिमाह 1 हजार रूपया पेंशन,कोविड प्रोटोकॉल मे इलाज फ्री, मृत्यु होने पर विधवा महिलाओं को 1,50 लाख रुपए तक की अनुग्रह राशि।वहीं कहा की गहलोत सरकार, चिकित्सा,शिक्षा रोजगार, योजनाओ में अव्वल है राज्य की सरकार का हर कार्य काबिले तारिफ है।

तीन साल में बनेगा पुल: 

बेणेश्वर धाम पर 132 करोड की लागत से बनने वाला पुल अनुमानित 3 साल में पुरा हो जाएगा, इस पुल की लम्बाई 1387 मीटर होगी, 13 मीटर पुल की उंचाई व 36 पिल्लरों पर पुरा पुल खडा होगा।

दुल्हन सा सजा हुआ नजर आया धाम: 

राहुल गांधी के धाम पर आने को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता पिछले कई दिनों से व्यापक तैयारियों मे जी जान से लगे रहे। वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम का नजारा दुल्हन की भांति सजा हुआ लगा।वहीं सभी स्थाई दुकानदारों की दुकानें बंद करवा कर सफेद पर्दा लगवा दिया गया जिससे धाम की सड़कों पर और सुंदरता दिखी। बेणेश्वर धाम पर राहुल गांधी की आम सभा को लेकर सडक डामरीकरण का कार्य भी किया गया। वहीं तीनों पुलो पर कांच की भांति साफ सुथरा कर सजाया गया जो आकर्षक का केंद्र रहा।

शिक्षा,रोजगार, स्वास्थ्य,कोविड राहत हर वादे राज्य सरकार ने किए पुरे: गहलोत 

शिलान्यास कार्यक्रम में आम सभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले चुनाव में राहुल गांधी द्वारा जिस प्रकार पूरे देश में दौरे किए गए वह कांग्रेस कार्यकतार्ओं को आह्वान किया कि एक बार कांग्रेस को मौका दो जिस पर सरकार खरी उतरी, राहुल ने सरकार को जनता को ऋण माफ करने के जन घोषणा पत्र में जनता की भावना के अनुसार घोषणा पत्र जारी किया व आप सभी के आशीर्वाद से राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी।जो वादे हमने किए वो सभी पुरे जिसमें शिक्षा, रोजगार, राजस्थान के 1 करोड़ 33 लाख लोगों का 10 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कर दिया, कोविड प्रोटोकॉल में भी राजस्थान सरकार ने जो जो योजनाएं जारी की थी उन सब को पुरा किया।   

किसानों को एक एक हजार रूपए प्रति माह प्रोत्साहन राशि सरकार दे रही है।प्रतिमाह 1 हजार बिल आ रहा है, उनके बिजली बिल माफ किए जिनके 0 बिल आ रहा है। जब जब भी इस धरा पर आता हुं तो मुझे राजीव गांधी की याद आती है। प्रधानमंत्री बनने के बाद राजीव गांधी ने सबसे पहले आदिवासियों से मुलाकात की जिसमें मध्य प्रदेश, उड़िसा, राजस्थान, गुजरात भी शामिल हैं। कांग्रेस से गांधी परिवार का पुराना रिश्ता है। गहलोत ने कहा की सोनिया गांधी की अध्यक्षता व राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस देश को समझा रही है।अभी देश में अंशाति,हिंसा,दंगे आदि का भय है।देश इन चीजो से नहीं बल्कि, प्यार, महोबत्त, स्नेह, भाइचारे से उम्मीद करेगा।

आदिवासी वोट बैंक साधने का प्रयास:

राहुल गांधी हरि मंदिर में दर्शन के बाद सभा स्थल पहुंचे तथा हरि मंदिर डुंगरपुर जिले की सीमा है, परन्तु सभा बांसवाडा जिले में आयोजित हुई। हालांकि दोनों कार्यक्रम के बीच डेढ दो किमी दुरी रही। कार्यक्रम बडे पैमाने पर आयोजित हुआ। राहुल गांधी की ये सभा राजस्थान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए कई मायने खास है। राहुल गांधी ने इस सभा से परम्परागत वोट बैंक को साधने का प्रयास किया।

कांग्रेस कार्यकर्ताओ द्वारा दो दिन तक किया गया जनसंपर्क, आमजनो व कार्यकतार्ओं से खचाखच भरा पांडाल: 

राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी के धाम पर आने को लेकर कांग्रेस कार्यकतार्ओं में अपार उत्साह देखने को मिला। कार्यकर्ताओं ने दो दिन लगातार गांव गांव आसपुर व साबला उपखण्ड के साबला, मुंगेड, बडौदा, माल, पिण्डावल, आसपुर, पूंजपुर, मोवाई, पुनाली पहुंचकर कर जनसंपर्क किया व अधिक से अधिक संख्या में आमजन व कार्यकर्ताओ को कार्यक्रम में आने का आह्वान करवाया था।उसी के चलते सोमवार को जनसभा में आमजन व कार्यकर्ताओं से पांडाल खचाखच भरा हुआ नजर आया।

मालवीया व खोडनिया के आह्वान पर अधिक से अधिक संख्या में आए कार्यकर्ता व आमजन:  

राजस्थान सरकार के जल संसाधन मंत्री मालवीया व जिला अध्यक्ष खोड़निया ने राहुल गांधी की सभा को लेकर परिंदा भी पर नहीं मारे ऐसी माकुल व्यवस्था करवाई व जिले का बडे से बडा कांग्रेस का कार्यकर्ता बेणेश्वर धाम पर डेरा डालकर बैठे हुआ रहा व कांग्रेस ने कई दिग्गज नेताओ पिछले कई दिनों से सभा स्थल का जायजा लिया था। मालवीया व खोड़निया ने आमसभा में कार्यकतार्ओं व आमजन को अधिक से अधिक संख्या में आने का आह्वान करवाया था। आह्वान पर कार्यकर्ताओ व आमजन अधिक से अधिक संख्या पहुंचकर कार्यक्रम में भाग लिया।

सभा में 60 से 70 हजार लोग पहुंचे: 

राहुल गांधी व मुख्यमंत्री गहलोत की सभा में करीबन 60 से 70 हजार लोगो ने भाग लिया तथा बांसवाडा-बेणेश्वर, वालाई-बेणेश्वर, साबला बेणेश्वर के तीनों पुलो पर लोगों के आने की रेलमपेल लगी रही।साथ पांडाल भी खचाखच भर गया था। बांसवाडा-डुंगरपुर सहित आसपास के गांव साबला, तालौरा, मुंगेड, आसपुर, बडौदा, गणेशपुर, रामगढ, पूंजपुर, बोडिगामा, माल, मोवाई, दोवडा, पुनाली सहित सागवाड़ा से भी लोग आम सभा में पहुंचे।

दशक भर में दर्जनों बडी सभाएं: 

चुनावी दृष्टिकोण से  वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम कितना महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा आज की सभा से ही लगाया जा सकता है कि, पिछले दशक भर में धाम पर राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय नेताओं की दर्जनों सभाएं हो गई है।2008 में सोनिया गांधी ने यहां सभा कि थी। इसके बाद 2013-14 में चुनावी सभाएं हुई। 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी की सभा हुई थी।अब आगामी चुनावो को मद्देनजर रखते हुए राहुल गांधी की सभा हुई। इसके अलावा पुर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी समय समय पर डूंगरपुर में अपनी चुनावी यात्राओं में बेणेश्वर धाम पर मत्था टेका है।

प्रशासन द्वारा की गई माकूल व्यवस्था: 

राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी की आम सभा को लेकर पिछले कई दिनों से संभाग सहित दोनों जिलो का प्रशासन मुस्तैदी से व्यवस्थाओ में लगा हुआ था प्रशासन द्वारा धाम पर माकुल व्यवस्थाएं की गई। संभाल आयुक्त राजेंद्र भट्ट, आईजी हिंगलाजदान चारण, जिला कलेक्टर शुभम चौधरी, जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी, बांसवाड़ा जिला कलेक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा, बांसवाडा पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, आसपुर उपखण्ड अधिकारी प्रवीण कुमार मीणा, साबला तहसीलदार दिशा गांधी,नायब तहसीलदार नरेंद्र सिंह, आसपुर पुलिस उपाधीक्षक नोपाराम भाकर,साबला थानाधिकारी मनीष कुमार खोईवाल,साबला विकास अधिकारी राहुल बैरवा द्वारा समय समय पर व्यवस्थाओं व सभा स्थल का जायजा लेकर माकुल व्यवस्थाएं की गई थी जिस पर प्रशासन खरा उतरा। प्रशासन द्वारा सभा स्थल की सुरक्षा, पार्किंग, पेयजल, अग्निशमन, हेलीपेड सहित सभी प्रकार की माकूल व्यवस्थाओं का इंतजाम किया गया। 

चार देवालयों में किए दर्शन, मंहत का लिया आशीर्वाद:  

वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम पर पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने धाम पर स्थित राधा कृष्ण मंदिर, बेणेश्वर महादेव, वाल्मीकि मंदिर व ब्रह्मा मंदिर सहित बेणेश्वर पीठाधीश्वर महंत अच्युतानंद महाराज का आशीर्वाद लिया।

पुलिस रही मुस्तैद: 

आईजी, डुंगरपुर पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी, बांसवाडा पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार द्वारा रविवार शाम को धाम पर पुलिस जवानों से वातार्लाप कर कानुन व्यवस्था के दिशा निर्देश दिए थे। जानकारी अनुसार धाम पर  कानुन व्यवस्था को बनाए रखने हेतु 1500 जवान लगाए गये थे,   जिन्होंने कर्तव्य निष्ठा से अपना कार्य किया। पार्किंग व आमजन की सुरक्षा में पुलिस की अहम भूमिका रही।

जर्मन तकनीक से बना डोम,आमजन को मिली गर्मी से निजात: 

भीषण गर्मी से निजात पाने हेतु बेणेश्वर धाम पर राहुल गांधी के संबोधन को लेकर कांग्रेस  कार्यकताओं द्वारा जर्मन तकनीक से डोम पांडाल को तैयार करवाया गया जिससे आमजन को काफी निजात मिली। पांडाल में कुलिंग सिस्टम भी लगाया गया। जर्मन तकनीक से तैयार किए डोम को से कुछ इस प्रकार गर्मी से निजात मिली  की अगर बाहर तापमान 42 है तो अंदर 26 ही रहा। पांडाल में 8 एमएम की एल्यूमीनियम की चद्दर लगाई गई थी जिससे गर्मी से राहत मिली, वहीं 120 कुलर,17 टन के 8 ऐसी व अन्य 8 ऐसी लगाए गये थे। साथ ही पांडाल के बीच मे फव्वारा पट्टी चली जो हल्की हल्की बौछार करती रही जिससे वातानुकूलित माहौल बना रहा व आमजन को भीषण गर्मी से निजात मिली।

इन दिग्गजों नेताओं की कार्यक्रम में शिरकत: 

सभा के मंच पर सचिन पायलट, प्रभारी महामंत्री अजय माकन, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा,हरिश चौधरी, कबीर मीणा, जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया, डुंगरपुर जिला अध्यक्ष अर्जुन बामनिया,प्रभारी मंत्री भंवरसिंह भाटी, प्रभारी सचिव प्रवीण कुमार, ताराचंद भगोरा, नगराज, डूंगरपुर विधायक गणेश घोघरा, रमिला गड़ियाल, प्रिती शक्तावत सहित कांग्रेस के असंख्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

क्षेत्र से ये कार्यकर्ता रहे मौजूद: 

इस अवसर पर साबला आसपुर  ब्लॉक से प्रधान लक्ष्मण कोटेड, आसपुर ब्लॉक अध्यक्ष करण सिंह चौहान, जिला उपाध्यक्ष, गजेंद्र सिंह खरोडिया, प्रवीण कोठारी, मणिलाल जोशी, शिवसिंह, दुर्जन सिंह,नानु भाई कलाल, पुर्व जिला परिषद सदस्य विरेन्द्रसिंह सिसोदिया,साबला सरपंच संघ अध्यक्ष मोतीराम मीणा, नारायण लाल जानी, महावीर जैन, कालूराम डीलर, जयकृष्ण मीणा, रमेश चंद्र सुथार,वालजी पाटीदार, दिनेश रावत, रणजीत सिंह पडियार, लोकेश पाटीदार जसपुर सहित आसपास के गांवों के आमजन, सरपंच व कार्यकर्ता की मौजूदगी रही।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी