दस्तावेजों के पंजीयन के लिए टाइम स्लॉट की बुकिंग जरूरी

पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग का नया प्रयोग अजमेर में शुरू, पूरे प्रदेश में होगा लागू

  दस्तावेजों के पंजीयन के लिए टाइम स्लॉट की बुकिंग जरूरी

पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के उप पंजीयक कार्यालय में अपनी अचल सम्पत्ति की खरीद फरोख्त से जुडेÞ दस्तावेजों का पंजीयन कराने के लिए आवेदक को अब विभाग की साइट पर जाकर टाइम स्लॉट की बुकिंग कराकर दस्तावेज के पंजीयन कराने का समय लेना होगा।

 अजमेर। पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के उप पंजीयक कार्यालय में अपनी अचल सम्पत्ति की खरीद फरोख्त से जुड़े दस्तावेजों का पंजीयन कराने के लिए आवेदक को अब विभाग की साइट पर जाकर टाइम स्लॉट की बुकिंग कराकर दस्तावेज के पंजीयन कराने का समय लेना होगा। विभाग ने यह नया प्रयोग सोमवार से अजमेर के दोनों उप पंजीयक कार्यालयों से शुरू किया। इसे पूरे प्रदेश के सभी उप पंजीयक कार्यालयों में लागू किया जाएगा। 

पहले दिन अजमेर के उप पंजीयक कार्यालयों में दस्तावेजों के पंजीयन के लिए आवेदकोें को प्रात: 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक के दो स्लॉट में से एक स्लॉट बुक कराने की सुविधा प्रदान की गई। पहले स्लॉट में 25 तथा दूसरे स्लॉट में 35 यानी 60 आवेदकों के दस्तावेजों का नई प्रक्रिया के तहत पंजीयन होना था, लेकिन शाम तक उप पंजीयक प्रथम में 57 तथा द्वितीय मेंं 45 कुल 102 दस्तावेज पंजीकृत किए गए। 

इस सिलसिले में जानकारी चाहने पर पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के महानिरीक्षक शरद मेहरा ने बताया आवदेकों की सुविधार्थ दस्तावेजों के शीघ्र पंजीयन के लिए यह नवाचार शुुरू किया गया है, क्योंकि आम तौर पर उप पंजीयक कार्यालयों मेंं दस्तावेजों का पंजीयन कराने के लिए लोग दोपहर बाद आते हैं। इस कारण इन कार्यालयों में काम का दबाव बढ़ जाता है जबकि सुबह की पारी में कार्यालय खाली रहते हैं। अजमेर के उप पंजीयक कार्यालय मेंं टाइम स्लॉट एलाट कर दस्तावेजों का पंजीयन सफलतापूर्वक किया गया। 

 बुकिंग के समय में परिवर्तन भी संभव

पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के महानिरीक्षक शरद मेहरा ने बताया कि पंजीयन के दस्तावेजों की संख्या के वृद्धि की स्थिति में टाइम स्लॉट के तहत बुकिंग के समय में परिवर्तन भी किया जा सकेगा ताकि नई व्यवस्था से किसी को परेशानी नहीं हो। 

 

Post Comment

Comment List

Latest News

आज का 'राशिफल' आज का 'राशिफल'
आय से अधिक व्यय के कारण परेशान रहेंगे। मानसिक परेशानी महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में अनचाही बाधाएं आएंगी।
पूर्ववर्ती गहलोत सरकार का बड़ा प्रोजेक्ट अटका, पैसों के अभाव में आगे नहीं बढ़ पा रहा काम
भारत में लोकसभा चुनाव का इतिहास
विदेशी स्टूडेंट्स व प्रवासी भारतीयों को प्रवेश का मौका
रेलवे: गर्मी में यात्रियों को सस्ती दरों पर उपलब्ध करवा रहा भोजन-पानी
प्रदेश में तेज गर्मी का असर, जयपुर @ 38.6 डिग्री पहुंचा तापमान, 26 से बदलेगा मौसम
Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव