प्रदेश के 33 हजार से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन की पहल

ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

प्रदेश के 33 हजार से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन की पहल

ढाई लाख रुपए सालाना आय वाले इस अधिनियम के तहत अपने बच्चों को निजी शिक्षण संस्थानों में नि:शुल्क पढ़ाने के लिए पात्र हैं।

जयपुर। अगर आप अपने बच्चे को निजी स्कूल में बिल्कुल फ्री शिक्षा दिलवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। शिक्षा विभाग ने शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत राजस्थान के 33 हजार से ज्यादा निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चों के आवेदन मांग रखे हैं, जिसके लिए 29 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस अधिनियम के तहत जो अभिभावक पात्रता रखते हैं वो राजस्थान शिक्षा विभाग की आरटीई की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ढाई लाख रुपए सालाना आय वाले इस अधिनियम के तहत अपने बच्चों को निजी शिक्षण संस्थानों में नि:शुल्क पढ़ाने के लिए पात्र हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने आरटीई प्रवेश का संशोधित टाइम टेबल जारी किया है। इस वर्ष सत्र 2024-25 के लिए आवेदन के लिए छात्रों के लिए आयु के नियम में नई शिक्षा निति के तहत बदलाव किया गया है। पहली कक्षा में प्रवेश के लिए 31 जुलाई 2024 तक 6 से 7 वर्ष के होना तय किया गया है। वहीं नर्सरी कक्षा में प्रवेश के लिए छात्रों की आयु सीमा 3 से 4 वर्ष के भीतर तय की गई है। इसके साथ ही आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण, उम्र का सबूत, अनाथालय प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड, अन्य कोई अतिरिक्त प्रमाण पत्र जो भी लागू वो सबमिट कराना होगा। 

लॉटरी से मिलेगा प्रवेश
संशोधित टाइम फ्रेम के मुताबिक अब आॅनलाइन लॉटरी 23 अप्रैल की जगह एक मई को निकल जाएगी। एक मई से 8 मई तक अभिभावक आॅनलाइन रिपोर्टिंग कर सकेंगे। एक मई से 15 मई तक विद्यालय आवेदन पत्रों की छानबीन करेगा। इसके बाद एक मई से 21 मई तक अभिभावक अपने रिकॉर्ड को सुधार सकेगा। एक से 28 मई तक सीबीईओ जांच करेंगे। शेष सभी आवेदन 31 मई को आॅटो वैरिफाइड किए जाएंगे।

 

Tags: admission

Post Comment

Comment List

Latest News

मणिशंकर अय्यर जैसे लोगों को अपने विभाजनकारी एजेंडे के लिए काम में लेती है कांग्रेस : तिवाड़ी मणिशंकर अय्यर जैसे लोगों को अपने विभाजनकारी एजेंडे के लिए काम में लेती है कांग्रेस : तिवाड़ी
भाजपा प्रदेश कार्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के राष्ट्र विरोधी बयान और पूर्व मुख्यमंत्री...
मोदी सरकार बनना अब मुश्किल, विकास की बजाय वोट के लिए हिंदू-मुस्लिम की कर रहे बात : खड़गे
दुबई की यात्रा पर युवा उद्यमियों का प्रतिनिधिमंडल, व्यापारिक संबंध होंगे मजबूत
सतीश पूनिया ने संभाली हरियाणा में लोकसभा चुनाव की कमान, भाजपा को विजय बनाने का किया आह्वान
मोदी का दावा : लोकसभा चुनाव में भाजपा बनाएगी रिकॉर्ड, कांग्रेस को मिलेगी 50 से भी कम सीटें
अवैध निर्माण को लेकर कार्रवाई जारी, अतिक्रमण किए ध्वस्त 
सोना 400 रुपए महंगा, चांदी 400 रुपए सस्ती