कांग्रेस में प्रत्याशियों ने बड़े पैमाने पर की नेताओं की शिकायतें, कार्रवाई करना चुनौती

कार्रवाई करने में संकोच हो रहा है

कांग्रेस में प्रत्याशियों ने बड़े पैमाने पर की नेताओं की शिकायतें, कार्रवाई करना चुनौती

कांग्रेस में इस चुनाव में खासा उत्साह नजर आया, लेकिन इस बार प्रदर्शन सुधारने की आतुरता के बीच शिकायतों से गुट और अंतर्कलह देख पार्टी नेताओं की चिंताएं बढ़ गई हैं। 

जयपुर। लोकसभा चुनाव में राजस्थान के 2 फेज में वोटिंग के बाद कांग्रेस में गुट और अंतर्कलह के कई केस सामने आने पर पार्टी नेताओं की चिंताएं बढ़ गई हैं। सभी 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव के बाद बड़ी संख्या में स्थानीय नेताओं के खिलाफ पार्टी विरोधी गतिविधियों की शिकायतें मिली हैं। कुछ शिकायतों पर कार्रवाई कर चुकी कांग्रेस के लिए बड़े पैमाने पर मिली शिकायतों पर कार्रवाई करना चुनौती बन गया है। कांग्रेस प्रत्याशियों की कुल शिकायतों में स्थानीय नेताओं की संख्या सौ से अधिक बताई जा रही है। कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के नाम पर दो नेताओं के निष्कासन और एक को नोटिस की कार्रवाई की है, लेकिन इतने बड़े पैमाने पर मिली शिकायतों पर कार्रवाई करने में संकोच हो रहा है। चुनावों के दौरान बड़ी संख्या में नेता कांग्रेस से छिटक कर भाजपा में चले गए थे, सभी शिकायतों में अनुशासनात्मक कार्रवाई करने से पहले बड़े नेताओं के बीच मंथन जारी है। पिछले दो लोकसभा चुनाव में हार का मुंह देख रही कांग्रेस में इस चुनाव में खासा उत्साह नजर आया, लेकिन इस बार प्रदर्शन सही करने की आतुरता के बीच शिकायतों से गुट और अंतर्कलह देख पार्टी नेताओं की चिंताएं बढ़ गई हैं। 

इन पर की थी कार्रवाई
प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बाडमेर लोकसभा में निर्दलीय प्रत्याशी रविन्द्र सिंह भाटी को खुलकर समर्थन देने के आरोप में पूर्व विधायक अमीन खान और जालोर-सिरोही सीट पर प्रत्याशी वैभव गहलोत की शिकायत पर पूर्व पीसीसी सचिव बालेन्दु शेखावत को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया था। बांसवाड़ा सीट पर गठबंधन प्रत्याशी राजकुमार रोत के लिए प्रचार नहीं करने पर डूंगरपुर विधायक गणेश घोगरा को नोटिस देकर सात दिन में जबाव मांगा गया है। 

इन जगह से ज्यादा शिकायतें मिलीं
दोनों फेज की वोटिंग के बाद कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा दस सीटों के प्रत्याशियों की शिकायतें आई हैं। इनमें कोटा प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल,अजमेर प्रत्याशी रामचन्द्र चौधरी, श्रीगंगानगर प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा, बांसवाडा प्रत्याशी राजकुमार रोत, चूरू प्रत्याशी राहुल कस्वां, अलवर प्रत्याशी ललित यादव, करौली-धौलपुर प्रत्याशी भजनलाल जाटव, जयपुर शहर प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास ने सबसे अधिक स्थानीय नेताओं की शिकायतें दर्ज कराई हैं। इसके अलावा नागौर प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल की शिकायत पर तीन नेताओं पर निष्कासन की कार्रवाई की गई थी। उदयपुर, भीलवाडा, राजसमंद, चित्तौडगढ़, जोधपुर, बीकानेर सीटों से भी कुछ नेताओं की शिकायतें मिली हैं। फिलहाल सभी शिकायतों पर कार्रवाई करने के बारे में बडे नेताओं के बीच मंथन जारी है। 

 

Read More रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश 25 को, नौतपा होगा शुरू

Tags: Congress

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकतंत्र की बातें करते है मोदी, लोकतांत्रिक मूल्यों का खुद पालन नहीं करते : खड़गे लोकतंत्र की बातें करते है मोदी, लोकतांत्रिक मूल्यों का खुद पालन नहीं करते : खड़गे
महाराष्ट्र की सरकार धोखा और विश्वासघात के आधार पर बनाई गई है, जिसका समर्थन खुद मोदी कर रहे हैं। वह...
भविष्य को नई दिशा देकर प्रदेशवासी राष्ट्र के विकास में निभाएं सक्रिय भागीदारी : देवनानी 
राहुल गांधी को 21 बार लॉन्च कर चुकी सोनिया गांधी, भ्रष्टाचारी कांग्रेस को अच्छे से समझती है जनता : भजनलाल
राहुल गांधी को मालूम नहीं अपना इतिहास, घमंडिया गठबंधन बनाकर सरकार बनाने का देख रहे है सपना : यादव
लोकसभा चुनावों के बाद सरकार में होगी राजनीतिक नियुक्तियां, संगठन में बेहतरीन काम करने वालों को मिलेगा पुरस्कार
भाजपा का विभाजनकारी सपना कभी नहीं होगा सच, नफरत के बीज बो रहे हैं मोदी : स्टालिन
दो पाटों के बीच पिस रही जनता, किसको सुनाएं अपना दुखड़ा?