असर खबर का - हरकत में आए शिक्षा विभाग के अधिकारी

खंडहर हुए स्कूल का लिया जायजा, शिक्षा अधिकारी ने टीम गठित कर दिए जांच के आदेश

असर खबर का - हरकत में आए शिक्षा विभाग के अधिकारी

ग्रामीणों का कहना है कि उच्च अधिकारियों द्वारा वापस निष्पक्ष जांच करवाई जाएं और दोषियों पर कार्यवाही की जाए।

मनोहरथाना।  मनोहरथाना ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक विद्यालय आफूखेड़ी में 10 सालों से विद्यालय भवन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होने के कारण गांव के बच्चे एक चबूतरे पर शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर है। वहीं विद्यालय में राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाला राशि से भी बच्चो के खेल की  और विद्यालय में कोई भी सामग्री अध्यापक द्वारा नहीं खरीदी गई और पैसे उठा लिए। वहीं विद्यालय में ना तो खेल का सामान हैं इस खबर को लेकर दैनिक नवज्योति टीम ने मुद्दा उठाया था। 1 मई को शिक्षा का मंदिर खंडहर में तब्दील,सात सालों से टीन शेड के नीचे पढ़ रहे विद्यार्थी...शीर्षक से खबर प्रकाशत की थी। जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने गुरुवार को टीम का गठन किया और जांच के आदेश दिए। वहीं मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वारा जांच समिति बनाई, जिसमें बनवारी लाल पीईइओ बांसखेड़ा,सुनील कुमार शर्मा पीईइओ बांसखेड़ी,राजेंद्र कुमार मीणा पीईइओ कामखेड़ा द्वारा गांव आफूखेड़ी में भौतिक रूप से उपस्थित होकर विद्यालय भवन,पोषाहार तथा विद्यालय में जारी बजट में खरीदी गई सामग्री संबंधित जांच की गई।

टीम क्षतिग्रस्त विद्यालय भवन में पहुंची
जब जांच टीम के साथ विद्यालय के संस्था प्रधान अनिल मेवाड़ा आफूखेड़ी विद्यालय के क्षतिग्रस्त भवन  पहुंचे तो वहां ग्रामीण भी पहुंच गए।  जांच टीम को समस्या बताई उसके बाद जब वीडियो पर विद्यालय के संस्था प्रधान अनिल मेवाड़ा को नजर गई तो उन्होंने ग्रामीणों से  वीडियो नही बने को लेकर माना किया लेकिन ग्रामीणों ने वीडियो बंद नही किया तो संस्था प्रधान अनिल मेवाड़ा जांच टीम के वहां से भाग गया। ग्रामीणों का कहना है कि जांच टीम ने अध्यापक की बिना मौजूदगी में ही अध्यापक के पक्ष में जांच बना ली और अध्यापक का पक्ष ले लिया। जब ग्रामीणों से जांच टीम ने हस्ताक्षर करने की बोला तो ग्रामीणों ने हस्ताक्षर करने से मना कर दिया और निष्पक्ष जांच की बात की। इस दौरान जांच टीम ने ग्रामीणों के बिना  हस्ताक्षर के ही जांच उच्च अधिकारियों तक भेज दी। ग्रामीणों का कहना है कि उच्च अधिकारियों द्वारा वापस निष्पक्ष जांच करवाई जाएं और दोषियों पर कार्यवाही की जाए।

जांच टीम ने यह की जांच
जांच टीम ने रिपोर्ट दी की आफूखेड़ी विद्यालय भवन पूर्णतया क्षतिग्रस्त है, जिसके खिड़की, दरवाजे, विद्यालय का संपूर्ण सामान दीवारों को तोड़कर सामान चुरा लिया। साथ ही विद्यालय का फर्श पूरी तरह से उखड़ा पाया गया, आफूखेड़ी विद्यालय का भवन खेतों के मध्य स्थित है, जहां पहुंचने के लिए कोई मार्ग नहीं है ,विद्यालय भवन की छतों के तार निकले हुए है,छत कमजोर है जो कभी भी गिर सकती है,विद्यालय में मेनू के अनुसार नियमित रूप से भोजन बनाया जा रहा है। स्रोत विद्यार्थी और कुक कम हेल्पर,बच्चो से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को फल वितरित किए जाते है,स्थान के अभाव के कारण अध्यापक पोषाहार और खेल सामग्री रोजाना अपने घर से ही लाते ले जाते है,अध्यापक द्वारा  नियमानुसार सीएसजी और अन्य सामग्री को खरीदा गया है यूथ एवं इको क्लब की राशि का उपयोग पर्यावरण स्वच्छता तथा विद्यालय हित में उपयोग में लिए गये।

जांच टीम और संस्था प्रधान के बयान में अंतर
आपको बता दे की जांच टीम द्वारा अध्यापक द्वारा खेल सामग्री रोजाना अपने घर से लाने की बात कही, लेकिन जब उस दिन आफूखेड़ी विद्यालय के संस्था प्रधान अनिल मेवाड़ा ने कहा था की खेल सामग्री में मेरे घर ही रखता हूं और जब जरूरत होती है मैं गाड़ी में ले आता हूं। साथ हो जांच टीम ने बताया कि यूथ एवं इको क्लब की राशि का उपयोग पर्यावरण स्वच्छता तथा विद्यालय हित में उपयोग में ली जाती है लेकिन करीबन 10 सालों से विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त है साथ ही बच्चे गांव के एक चबूतरे पर पढ़ाई करते है ना तो जिस जगह बच्चे पढ़ाई करते है वहां अस्थाई शौचालय है ना ही पीने के पानी को कोई व्यवस्था है बच्चो द्वारा घर से ही पानी लाना पढ़ता है।

Read More नमूने घटिया मिलने पर 10 दवाओं की आपूर्ति पर प्रतिबंध

जांच अधिकारी जब मौके पर आए तो सब ग्रामीण वहां पर मौजूद थे, जांच अधिकारियों द्वारा कहा की  तुम्हारे ऊपर मुकदमा दर्ज हो जाएगा उसके बाद मैने वीडियो बनाया उसके बाद मेरे से संस्था प्रधान ने वीडियो बंद करने की कहा। हम उस जांच से सहमत नहीं हैं। दोबारा उच्च अधिकारियों द्वारा जांच की जाए हम उनको बताएंगे।
- अबरार खान ग्रामीण

Read More प्लास्टिक के कट्टों में तस्करी कर लाए 21 क्विंटल अफीम की खेप पकड़ी, कीमत 3 करोड़

हम अध्यापक से  बोलते  भी थे कि जो खेल का सामान लाए वो कहा है तो कहते है की मेरे घर  है, साथ ही पोषाहार  उनके घर पर ही रखते है, बुधवार जो जांच की है वो अध्यापक के पक्ष में जांच की हमारी मांग है कि वापस जांच हो और उच्च अधिकारीयों द्वारा जांच की जाए।
- अख्तर खान ग्रामीण

Read More Bharatpur पूर्व राज परिवार की कलह कोर्ट पहुंची

इस चबूतरे पर जो चद्दर चढ़ रहे है वो अगले सत्र 2022- 23 में चढ़ाए थे। साथ ही अशरफ भाई के मकान से ही बच्चे  पानी पीते है और जहां चबूतरे पर बच्चो को पढ़ाया जाता है वहां कोई अस्थाई शौचालय नहीं है जो भी जांच हुई है उससे हम सहमत नही है। जो जांच की है वो अध्यापक को बचाने के लिए की गई है हमारी मांग है कि वापस उच्च अधिकारियों द्वारा जांच करवाई जाए।
- शाहिद खान ग्रामीण

विद्यालय में जो पोषाहार बनता है वो अध्यापक उनके घर ही रखते है कभी पोषाहार लेकर नही आते है और यहां खत्म हो जाता है तो मेरे से बोलते है की आपके घर से  लेके पोषाहार बना दो,और जो चबूतरे पर चद्दर चढ़ रहे है यह पिछले साल चढ़ा दिए थे। उसमे भी इन्होंने तो 17 हजार दिए थे बाकी 6 हजार मैंने मेरे पास से दिए थे।
- अशरफ खां कुककम हेल्पर पति

जो जांच की है वो अध्यापक के पक्ष में जांच हुई है। हमारी मांग है कि वापस उच्च अधिकारियों द्वारा जांच करवाई जाए।
- अशफाक खान ग्रामीण

इनका कहना है
जांच का भी बिंदु है जो भी जांच होगी। उसके नियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी।          
- हंसीराज मीणा डीईओ झालावाड़

Post Comment

Comment List

Latest News

किसानों की जमीनों की नीलामी कांग्रेस की गलत नीतियों की देन : राजेंद्र राठौड किसानों की जमीनों की नीलामी कांग्रेस की गलत नीतियों की देन : राजेंद्र राठौड
भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ ने सोमवार को बीजेपी ऑफिस में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि...
मौसमी बीमारियों की नियमित रूप से करें मॉनिटरिंग : शुभ्रा सिंह
गर्मियों में प्रभारी करेंगे स्कूलों का दौरा, रिपोर्ट आधार पर शैक्षणिक गुणवत्ता पर होंगे फैसले
Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 93 हजार पार, शुद्ध सोना 77,000 के निकट
दिल्ली-मुंबई ​​​​​​​एक्सप्रेस वे तीन पर ट्रकों में भिड़ंत, कबाड़ हुए केबिन में फंसे दो लोगों की मौत, दो जने गंभीर घायल
19 हजार किलो से अधिक मिलावटी मसाले सीज
नमूने घटिया मिलने पर 10 दवाओं की आपूर्ति पर प्रतिबंध