कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से सफाई व्यवस्था बेपटरी

तनख्वाह बढ़ाने पर नहीं बन रही सहमति, लगातार दूसरे दिन भी सफाई न होने से लगा कचरे का ढेर

कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से सफाई व्यवस्था बेपटरी

कस्बे में बिगड़ी सफाई व्यवस्था को लेकर आम नागरिक समिति ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन दिया।

चौमहला। कस्बे में सफाई कर्मचारियों ने दो माह का बकाया का वेतन नहीं मिलने और वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर मंगलवार से काम का बहिष्कार कर दिया। जिससे पूरे कस्बे में जगह जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। दूसरे दिन भी काम का बहिष्कार जारी रहा। जिससे सफाई व्यवस्था चरमराने से क्षेत्रवासी बदबू से परेशान हो रहे है।  ग्राम पंचायत में कार्यरत सफाई कर्मचारियों ने वेतन बढ़ाने  मांग व दोनों माह का वेतन नहीं मिलने के कारण मंगलवार से कस्बे में हड़ताल कर काम का बहिष्कार कर दिया। सफाई कर्मचारियों के काम पर नहीं आने से कस्बे के मुख्य बाजार,गलियों में सड़को की सफाई नही हुई किस्से जगह जगह गंदगी ही गंदगी हो रही है। सड़कों में गंदगी के ढेर पड़े हुए है, नालियां जाम हो रही है,जिससे आम लोगों को परेशानी हो रही है। नालियों में पानी जमा होने से मच्छर पैदा हो गए जिससे रहवासी परेशान है। ग्राम पंचायत का कहना है मंगलवार से सफाई कर्मचारियों को वेतन के लिए बुला रहे है और वेतन नहीं ले रहे है। वेतन बढ़ाने की मांग कर रहे है। बुधवार को भी सफाई कर्मचारियों व ग्राम पंचायत के वार्ता हुई लेकिन कोई समझौता नहीं हो सका। सफाई कर्मचारी का मानदेय वर्तमान में चार हजार रुपए है जिसे बढ़ाकर सात हजार रुपए प्रतिमाह करने की मांग कर रहे है। कस्बे में बिगड़ी सफाई व्यवस्था को लेकर आम नागरिक समिति ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन दिया।

कचरे के जगह-जगह लग रहे ढेर
दो दिन से कस्बे में सफाई नही होने से मुख्य बाजारों सहित गली मोहल्लों में गंदगी ही गंदगी हो रही है। कचरों के ढेर लग रहे है। नालियों की सफाई नही होने से नालियां जाम हो गई जिसकी बदबू से रहवासी परेशान हो रहे है। ग्रामवासी पंचायत पर अव्यवस्थाओं का आरोप लगा रहे है। कस्बे के कई क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइटें बंद है। कई बार अवगत कराने के बाद भी स्ट्रीट लाइट चालू नही हो पाई।

इनका कहना है 
सफाई कर्मचारियों को बकाया दो माह का मानदेय दिया जा रहा है लेकिन वे लेने को तैयार नहीं है। वे लोग तीन हजार रुपए बढ़ाने की मांग कर रहे। साथ ही लिखित में देने की कह रहे । जो संभव नहीं है,आचार संहिता हटने के बाद सफाई कर्मचारियों को दस प्रतिशत बढ़ा दिया जायेगा लेकिन सफाई कर्मचारी मानने को तैयार नही हो रहे। समझाइश के प्रयास किए जा रहे है।
- प्रेमलता अशोक भंडारी, सरपंच

ग्राम पंचायत कोलवी उर्फ मंडी राजेंद्रपुर चौमहला
सफाई कर्मचारी वेतन बढ़ाने की अप्रत्याशित मांग कर रहे है। जो ग्राम पंचायत वहन करने सक्षम नहीं है। ग्राम पंचायत व्यावहारिक रूप से दस प्रतिशत बढ़ाने के लिए सहमत है। यदि सफाई कर्मचारी काम पर नहीं आते  अव्यवस्था फैलाते है तो टेंडर प्रक्रिया शुरू करवाई जाएगी।
- भानु मौली मौर्य,विकास अधिकारी डग

Read More भीषण गर्मी ने ली एक युवक की जान

ग्राम पंचायत में सफाई कर्मचारियों से चर्चा की गई।  यह लोग ग्राम पंचायत पर दबाव बना रहे है कह रहे है कि हमारीन्यूनतम मजदूरी सात हजार होनी चाहिए जो संभव नहीं है।
- उम्मेद सिंह,ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत कोलवी उर्फ मंडी राजेंद्रपुर चौमहला

Read More 10 नाव पकड़ी, दो दर्जन जाल जब्त

सफाई नही होने से बहुत गंदगी हो रही है तथा बहुत मच्छर हो रहे हमारे घर के सामने नाला जाम हो चुका है।
- रियाज मोहमद

Read More गर्मियों में प्रभारी करेंगे स्कूलों का दौरा, रिपोर्ट आधार पर शैक्षणिक गुणवत्ता पर होंगे फैसले

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से सफाई व्यवस्था चौपट हो रही है। पंचायत को शीघ्र समाधान करना चाहिए।
- हीरालाल व्यास

सफाई नही होने से हर और गंदगी ही गंदगी हो रही है जिससे रहवासी परेशानी है।
- दिलीप सेठिया 

Post Comment

Comment List

Latest News

किसानों की जमीनों की नीलामी कांग्रेस की गलत नीतियों की देन : राजेंद्र राठौड किसानों की जमीनों की नीलामी कांग्रेस की गलत नीतियों की देन : राजेंद्र राठौड
भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ ने सोमवार को बीजेपी ऑफिस में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि...
मौसमी बीमारियों की नियमित रूप से करें मॉनिटरिंग : शुभ्रा सिंह
गर्मियों में प्रभारी करेंगे स्कूलों का दौरा, रिपोर्ट आधार पर शैक्षणिक गुणवत्ता पर होंगे फैसले
Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 93 हजार पार, शुद्ध सोना 77,000 के निकट
दिल्ली-मुंबई ​​​​​​​एक्सप्रेस वे तीन पर ट्रकों में भिड़ंत, कबाड़ हुए केबिन में फंसे दो लोगों की मौत, दो जने गंभीर घायल
19 हजार किलो से अधिक मिलावटी मसाले सीज
नमूने घटिया मिलने पर 10 दवाओं की आपूर्ति पर प्रतिबंध