सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं

धूप, धूल, और प्रदूषण की मार चेहरे की त्वचा सबसे ज्यादा सहती

 सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं

सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल भी किया जाता है। वहीं मेकअप लगाने के बाद उसे हटाना भी बहुत जरूरी है। खासतौर पर रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा ना हो तो स्किन डैमेज हो सकती है।

धूप, धूल, और प्रदूषण की मार चेहरे की त्वचा सबसे ज्यादा सहती है। इसके अलावा चेहरे पर ही सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल भी किया जाता है। वहीं मेकअप लगाने के बाद उसे हटाना भी बहुत जरूरी है। खासतौर पर रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा ना हो तो स्किन डैमेज हो सकती है। जैसे मेकअप लगाना एक प्रोसेस है, ठीक उसी तरह उसे सही समय पर रिमूव करने का भी एक प्रोसेस है।


रात की अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इस समय शरीर आराम के साथ-साथ मरम्मत भी कर रहा होता है। ऐसे ही जब आप सो रहे होते हैं तो त्वचा भी उस दौरान रिपेयरिंग वाली स्टेज में होती है। लेकिन उस समय त्वचा पर मेकअप की परतें हों तो वह बाधा बन जाती हैं। इसका नतीजा त्वचा पर उभरे मुहांसों, झुर्रियों, दाग-धब्बों के रूप में सामने आता है, इसलिए मेकअप को रिमूव करना जरूरी होता है।


साफ रुई का गोला लें और उसे क्लींजिंग ऑयल या बेबी ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और मेकअप साफ करें।  इस दौरान तेल या मेकअप आंखों में ना जाए।मेकअप रिमूवर लगाने के तुरंत बाद ही उसको निकालना शुरू ना करें। पहले कुछ मिनटों के लिए उसको स्किन पर सेट होने दें, उसके बाद ही मेकअप हटाना शुरू करें।बाजारों में आजकल मेकअप रिमूवर वाइप्स आसानी से मिल जाते हैं। इनका उपयोग कर आप पूरे मेकअप को एक साथ निकाल सकती हैं। ऐसे में आप अल्कोहल फ्री वाइप्स भी चुन सकती हैं, इससे मेकअप निकलने के बाद स्किन रूखी नहीं होती है।मेकअप रिमूवर के बाद टोनर का उपयोग करना नहीं भूलें। टोनर ना केवल स्किन पर रह गए मेकअप को निकालेगा बल्कि त्वचा को चमकदार भी बनाएगा। बाजार में ऐसे टोनर भी उपलब्ध हैं, जिनसे विटामिन जैसे पोषण स्किन को मिल सकते हैं।लिपस्टिक हटाना भी जरूरी है। हांलाकि कुछ समय बाद यह खुद ही हल्की पड़ जाती है लेकिन पूरी तरह हटाना जरूरी है क्योंकि इससे होठों की स्किन खराब होने लगती है। इसके लिए आप मलाई की हल्की सी परत लगाकर भी लिप कलर को साफ कर सकती हैं।हैवी मेकअप हटाना बहुत मुसीबत होती है। इसके लिए आप क्लींजर के अलावा माइल्ड फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।अपने बालों को एकदम पीछे बांधकर हेयरलाइन को भी साफ करें क्योंकि ये वो जगह होती है जहां मेकअप बेस अक्सर लगा रह जाता है जो स्किन के साथ ही बालों को भी नुकसान पहुंचाता है।मेकअप रिमूव करने के बाद मॉश्चराइजर लगाना बिल्कुल ना भूलें।




Post Comment

Comment List

Latest News