विदेशी स्टूडेंट्स व प्रवासी भारतीयों को प्रवेश का मौका

7 मई तक आवेदन का मौका

विदेशी स्टूडेंट्स व प्रवासी भारतीयों को प्रवेश का मौका

विदेशी नागरिकता व प्रवासी भारतीय वाले स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो चुके है, आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 मई तक है।

जयपुर। विदेशी नागरिकता व प्रवासी भारतीय वाले स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो चुके है, आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 मई  तक है। इस दौरान जिन स्टूडेंट्स के पास ओसीआई या पीआईओ कार्ड 04.03.2021 के बाद का है, उन्हें विदेशी नागरिक माना जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी विदेशी नागरिकता वाले स्टूडेंट्स जिनकी 12वीं भारत या विदेश से है, उन्हें जेईई मेन देने की आवश्यकता नहीं है और वे जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सभी स्टूडेंट्स के लिए जेईई एडवांस्ड की आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। ये स्टूडेंट्स जनरल-ईडब्ल्यूएस,ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी केटेगरी के रिजर्वेशन में नहीं गिने जायेंगे। इसके अतिरिक्त जिन स्टूडेंट्स का ओसीआई या पीआईओ कार्ड 04.03.2021 से पहले का है। इन स्टूडेंट्स को आईआईटी के सीट आवंटन में ओपन कैटेगरी से सभी सीटें मिलकर अतिरिक्त 10 प्रतिशत सीटों पर सीटें आवंटित की जाएगी।

विदेशी स्टूडेंट्स के लिए जेईई-एडवांस्ड परीक्षा का आवेदन शुल्क सार्क देशों के लिए 100 डाॅलर तथा अन्य देशों के लिए 200 डॉलर रखा गया है। जेईई-मेन के आधार पर जेईई-एडवांस्ड देने की पात्रता रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 27अप्रैल से 7 मई के मध्य करवाया जायेगा। इन स्टूडेंट्स के लिए आवेदन शुल्क सामान्य व ओबीसी श्रेणी के छात्रों के लिए 3200 रुपये, एससी, एसटी, शारीरिक विकलांग छात्रों एवं सभी वर्गों की छात्राओं के लिए 1600 रुपये रखा गया है। प्रवेश पत्र 17 मई  को जारी कर दिये जायेंगे। जेईई एडवांस का परीक्षा परिणाम 9 जून  को घोषित किया जायेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

NEET Paperleak मामले में भाजपा की कलई खुली : डोटासरा NEET Paperleak मामले में भाजपा की कलई खुली : डोटासरा
नीट पेपर में गडबडी मामले में पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा ने भजनलाल सरकार पर निशाना साधा है।
केंद्र में सरकार बनी तो पेपरलीक के खिलाफ लाएंगे कड़ा कानून: गहलोत
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से सिविल सेवा परीक्षा-2023 में राजस्थान से चयनित युवाओं ने की मुलाकात
महिलाओं का कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न निवारण को लेकर गंभीर सरकार
शहीद सैनिक की बेटी की शादी में सीआरपीएफ जवानों ने निभाई रस्में
राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सुमनदीप ने भाखड़ा नहर में कूदकर जान दी
JK Loan Hospital में प्लाज्मा चोरी मामला: ब्लड बैंक इंचार्ज को हटाया, एसीएस ने 4 सदस्यों की कमेटी बनाई