IDF की रिपोर्ट के अनुसार लाखों बच्चे टाइप-1 डायबिटीज के शिकार

भारत में टाइप 1 डायबिटीज बनती जा रही बड़ी समस्या

IDF की रिपोर्ट के अनुसार लाखों बच्चे टाइप-1 डायबिटीज के शिकार

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टाइप 1 डायबिटीज मरीजों के इलाज के लिए नई गाइडलाइन सामने आई है। डायबिटीज के मरीजों को कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा है, टाइप 1 डायबिटीज बच्चों और कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाता है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टाइप 1 डायबिटीज मरीजों के इलाज के लिए नई गाइडलाइन सामने आई है। डायबिटीज के मरीजों को कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा है, टाइप 1 डायबिटीज बच्चों और कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाता है।

ये हैं कुछ आंकड़े

दुनिया में टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित सबसे ज्यादा बच्चे और किशोर भारत में रहते हैं।टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित दुनिया का हर पांचवा बच्चा या किशोर भारतीय है।भारत में हर दिन 65 बच्चे या किशोर टाइप 1 डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। भारत में टाइप 1 डायबिटीज कितनी बड़ी समस्या बनती जा रही है, इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक डायबिटीज के कारण पिछले साल दुनियाभर में डायबिटीज से 67 लाख से ज्यादा मौतें हुई थीं, ये मौतें 20 से 79 साल की उम्र के लोगों की थी।

Read More टोमैटो फ्लू के लक्षण, कारण और उपचार

आईडीएफ की ताजा रिपोर्ट

दुनियाभर में टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित बच्चों और किशोरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है,2021 तक दुनियाभर में 12.11 लाख से ज्यादा बच्चे और किशोर टाइप 1 डायबिटीज से जूझ रहे थे, इनमें से आधे से ज्यादा की उम्र 15 साल से कम है, इनमें भी सबसे ज्यादा संख्या भारतीयों की है,भारत में 2.29 लाख से ज्यादा बच्चे और किशोरों को टाइप 1 डायबिटीज है।

डायबिटीज दो तरह की

टाइप 1 और टाइप 2, टाइप 1 डायबिटीज कम उम्र में ही हो जाती है,इससे पीड़ित व्यक्ति को जीने के लिए इंसुलिन के इंजेक्शन की जरूरत पड़ती है,इसका कोई ठोस इलाज भी नहीं है,वहीं टाइप 2 से जूझ रहे लोगों का दवाओं और थैरेपी के जरिए इलाज तो हो सकता है।

Read More दुर्लभ हिप आर्थरोस्कोपी कर 9 साल की बच्ची को दिया नया जीवन

नए मरीज सामने आए

दुनियाभर में टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित बच्चों और किशोरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है,बीते साल भारत में टाइप 1 डायबिटीज के 24 हजार से ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं,यानी,हर दिन 65 से ज्यादा बच्चे और किशोर टाइप 1 डायबिटीज का शिकार बन गए।

इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल

Read More बोलने में कठिनाई होती है, तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

इस रिसर्च में टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है, ये गाइडलाइन ऐसे समय आई है जब एक बार फिर से कोरोना के मामलों में रफ्तार आने लगी है। डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के कोरोना संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है।

भारत में स्थिति

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 7.4 करोड़ लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं, दुनिया में भारत दूसरे नंबर पर है, जहां सबसे ज्यादा डायबिटीज पीड़ित हैं, 2045 तक डायबिटीज पीड़ितों की संख्या साढ़े 12 करोड़ पहुंचने का अनुमान है।

भारत में ताजा स्थिति

भारत में 20 साल से कम उम्र के 2.29 लाख से ज्यादा लोग टाइप 1 डायबिटीज से जूझ रहे हैं, ये संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है। 2021 में दुनियाभर में डायबिटीज से 67 लाख मौतें हुई थीं, सबसे ज्यादा 14 लाख मौतें चीन में और 6 लाख मौतें भारत में हुई थीं।

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद