IDF की रिपोर्ट के अनुसार लाखों बच्चे टाइप-1 डायबिटीज के शिकार

भारत में टाइप 1 डायबिटीज बनती जा रही बड़ी समस्या

IDF की रिपोर्ट के अनुसार लाखों बच्चे टाइप-1 डायबिटीज के शिकार

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टाइप 1 डायबिटीज मरीजों के इलाज के लिए नई गाइडलाइन सामने आई है। डायबिटीज के मरीजों को कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा है, टाइप 1 डायबिटीज बच्चों और कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाता है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टाइप 1 डायबिटीज मरीजों के इलाज के लिए नई गाइडलाइन सामने आई है। डायबिटीज के मरीजों को कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा है, टाइप 1 डायबिटीज बच्चों और कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाता है।

ये हैं कुछ आंकड़े

दुनिया में टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित सबसे ज्यादा बच्चे और किशोर भारत में रहते हैं।टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित दुनिया का हर पांचवा बच्चा या किशोर भारतीय है।भारत में हर दिन 65 बच्चे या किशोर टाइप 1 डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। भारत में टाइप 1 डायबिटीज कितनी बड़ी समस्या बनती जा रही है, इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक डायबिटीज के कारण पिछले साल दुनियाभर में डायबिटीज से 67 लाख से ज्यादा मौतें हुई थीं, ये मौतें 20 से 79 साल की उम्र के लोगों की थी।

आईडीएफ की ताजा रिपोर्ट

Read More बॉर्नविटा समेत कई ड्रिंक्स हेल्थ ड्रिंक्स नहीं, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

दुनियाभर में टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित बच्चों और किशोरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है,2021 तक दुनियाभर में 12.11 लाख से ज्यादा बच्चे और किशोर टाइप 1 डायबिटीज से जूझ रहे थे, इनमें से आधे से ज्यादा की उम्र 15 साल से कम है, इनमें भी सबसे ज्यादा संख्या भारतीयों की है,भारत में 2.29 लाख से ज्यादा बच्चे और किशोरों को टाइप 1 डायबिटीज है।

डायबिटीज दो तरह की

टाइप 1 और टाइप 2, टाइप 1 डायबिटीज कम उम्र में ही हो जाती है,इससे पीड़ित व्यक्ति को जीने के लिए इंसुलिन के इंजेक्शन की जरूरत पड़ती है,इसका कोई ठोस इलाज भी नहीं है,वहीं टाइप 2 से जूझ रहे लोगों का दवाओं और थैरेपी के जरिए इलाज तो हो सकता है।

नए मरीज सामने आए

दुनियाभर में टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित बच्चों और किशोरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है,बीते साल भारत में टाइप 1 डायबिटीज के 24 हजार से ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं,यानी,हर दिन 65 से ज्यादा बच्चे और किशोर टाइप 1 डायबिटीज का शिकार बन गए।

इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल

इस रिसर्च में टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है, ये गाइडलाइन ऐसे समय आई है जब एक बार फिर से कोरोना के मामलों में रफ्तार आने लगी है। डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के कोरोना संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है।

भारत में स्थिति

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 7.4 करोड़ लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं, दुनिया में भारत दूसरे नंबर पर है, जहां सबसे ज्यादा डायबिटीज पीड़ित हैं, 2045 तक डायबिटीज पीड़ितों की संख्या साढ़े 12 करोड़ पहुंचने का अनुमान है।

भारत में ताजा स्थिति

भारत में 20 साल से कम उम्र के 2.29 लाख से ज्यादा लोग टाइप 1 डायबिटीज से जूझ रहे हैं, ये संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है। 2021 में दुनियाभर में डायबिटीज से 67 लाख मौतें हुई थीं, सबसे ज्यादा 14 लाख मौतें चीन में और 6 लाख मौतें भारत में हुई थीं।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित