निर्यात को बढ़ाने वाले जिलों को मिल सकता है 40 करोड़ फंड

राजस्थान का निर्यात 80,000 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद

निर्यात को बढ़ाने वाले जिलों को मिल सकता है 40 करोड़ फंड

शनिवार को सारंगी ने फैडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) की ओर से आयोजित कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम अंडर द इनीशिएटिव डिस्ट्रिक एस एक्सपोर्ट हब संगोष्ठि के दौरान निर्यातकों को सम्बोधित किया।

ब्यूरो/नवज्योति,जयपुर। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) के डायरेक्टर संतोष कुमार सारंगी ने बताया कि देशभर में निर्यात बढ़ाने वाले जिलों को केन्द्र की ओर से चालीस करोड़ का फंड प्रदान किए जाने की योजना तैयार हो गई है। देशभर में तीन प्रकार की श्रेणियों के आधार पर जिले का चयन किया जाएगा। जयपुर के जैम एंड ज्वैलरी सेक्टर को आवेदन करने पर इस श्रेणी में लिया जा सकेगा। राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद की ओर से निर्यात बढ़ाने के लिए जो भी मांग आएगी, उसको पूरी करने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। सारंगी ने बताया कि आरबीआई ने कहा कि है कि 3.6 ट्रिलियन डॉलर की इकोनोमी बनने जा रहा है इंडिया। आयात-निर्यात बढ़ने से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होती है। आयात बढ़ने से देश में कई और उद्योगों का उत्पादन बढ़ता है और निर्यात बढ़ाने में भी सहायक होते है। भारत  का अभी निर्यात बाजार में 1.8 फीसदी शेयर है। राजस्थान का देशभर के निर्यात में 2.2 प्रतिशत शेयर है। राजस्थान से जैम एंड ज्वैलरी, गारमेंट्स, हैण्डीक्राफ्ट्स आदि का एक्सपोर्ट किया जाता है। शनिवार को सारंगी ने फैडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) की ओर से आयोजित कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम अंडर द इनीशिएटिव डिस्ट्रिक एस एक्सपोर्ट हब संगोष्ठि के दौरान निर्यातकों को सम्बोधित किया। फियो अध्यक्ष डॉ. ए. शक्तिवेल ने कहा कि राजस्थान का निर्यात 2022-23 में 78000 से 80000 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन विविधीकरण और मूल्य वर्धन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। निर्यात में रत्न एवं आभूषण, सैंडस्टोन, लकड़ी के फर्नीचर, जिंक, ग्रे-कॉटन एवं डेनिम, मानव निर्मित्त फाइबर एवं फिलामेंट, आॅटोमोबाइल, ग्वार गम, रेपसीड, गेहूं, पोलीर्प्रोपलीन आदि सहित हस्तशिल्प की प्रमुखता रही। भारत के निर्यात में राजस्थान का हिस्सा लकड़ी के फर्नीचर में 78%, सैंडस्टोन में 74%, जिंक में 57%, पोलिएस्टर स्टैपल फाइबर में 50%, तथा ग्वार गम में 45%, है। 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी