पुरानी बसों में लगाई सीएनजी किट, ट्रायल में ही फेल हुई

दिल्ली की तर्ज पर राजस्थान में भी बस चलाने की थी योजना

पुरानी बसों में लगाई सीएनजी किट, ट्रायल में ही फेल हुई

राजस्थान रोडवेज की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत बारां डिपो की एक बस में कंपनी ने सीएनजी किट लगाकर ट्रायल किया था, जो सफल नहीं हुआ।

जयपुर। बढ़ती तेल की कीमतों को देखते हुए दिल्ली की तर्ज पर राजस्थान रोडवेज ने भी प्रदेश में सीएनजी किट लगी बस संचालित करने की योजना बनाई थी, जो ट्रायल में ही फेल हो गई। राजस्थान रोडवेज की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत बारां डिपो की एक बस में कंपनी ने सीएनजी किट लगाकर ट्रायल किया था, जो सफल नहीं हुआ। इसके बाद दुबारा से ट्रायल के लिए जयपुर डिपो से बस संचालित की गई, जिसका भी परिणाम अपेक्षित नहीं रहा। बारां डिपो की एक पुरानी बस में इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड कंपनी (आईजीएल) ने अपने खर्चे पर सीएनजी किट लगाकर 8 जुलाई 2021 से ट्रायल के लिए संचालित किया था, जो सफल नहीं हुआ। इसके बाद इसी कंपनी ने जयपुर डिपो की एक बस में किट लगाकर दुबारा ट्रायल किया। इस बस को जयपुर-दिल्ली मार्ग पर संचालित किया गया था, जिसे अब बंद कर दिया गया। अब इस बस को वापस डीजल इंजन में कनवर्ट करवा दिया गया। 

सीएनजी बस से यह फायदा
सीएनजी बस चलने से पॉल्युशन कम हो सकेगा। सीएनजी 84.92 रुपए प्रति किलो है, जबकि डीजल 90.36 रुपए प्रति लीटर है। डीजल से बस का एवरेज 4-5 किलोमीटर प्रतिलीटर का है। वहीं सीएनजी का एवरेज 6 किमी प्रति किलो का आएगा। इस कंपनी का जयपुर में कोई पंप नहीं होने के चलते रोडवेज की सीएनजी बस बावल (हरियाणा) में ही गैस भरवाती थी। 

इसलिए सफल नहीं
देश के कई राज्यों में सीएनजी बस चल रही है। यह सीएनजी बसें सिटी-सिटी में ही संचालित हो सकती है। जबकि रोडवेज ने इसे इंटरसिटी संचालित किया था। इसके लिए पुरानी बस में इंजन बदलकर सीएनजी किट लगाया गया था। इसलिए भी इसका परिणाम आशानुरूप नहीं रहा। रोडवेज की ओर से बोर्ड बैठक में 50 सीएनजी व 50 इलेक्ट्रिक बस खरीदने के प्रस्ताव को पास किया था, जिस पर फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

इनका कहना है
कंपनी की ओर से ट्रायल के लिए एक बस में डीजल इंजन को बदलकर सीएनजी किट लगाकर उसे दिल्ली रूट पर चलाया गया था, जिसे अब बंद कर दिया गया है। अब इस बस को पुन: डीजल इंजन में कनवर्ट कर दिया गया।
- प्रतीक शर्मा, मुख्य प्रबंधक, जयपुर डिपो

Read More सपनों के हक़ीक़त में बदलने की कहानी है फिल्म श्रीकान्त : राजकुमार राव

Post Comment

Comment List

Latest News

मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक
पार्टी जीतेगी तो प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी और सांसद भी हमारा होगा, तो फिर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी...
मोदी की तरह जुमले नहीं छोड़ती कांग्रेस, सत्ता में आने पर किसानों का कर्जा होगा माफ : सैलजा 
अवसर मिलने पर आकाश छू सकती है लड़कियां : कलराज 
लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद डोटासरा, पायलट के सियासी भविष्य पर सबकी नजरें
म्यांमार में भीषण गर्मी के कारण 50 लोगों की मौत
वोटबैंक के लिए आरक्षण खत्म करने की साजिश में लगी हैं कांग्रेस : मोदी
बाजार में बढ़ी खरबूजा-तरबूज की मांग, शरीर में पानी की कमी को करता है पूरा