न्यास ने करोड़ों रुपए खर्च किए, आमजन को नहीं हुआ लाभ

वाहनों का अम्बार बन रहा ट्रैफिक में बाधक : पार्किंग से फर्क पड़ा ना 40 फीट रोड से

न्यास ने करोड़ों रुपए खर्च किए, आमजन  को नहीं हुआ लाभ

न्यास ने हाल ही में जयपुर गोल्डन में करोड़ों रुपए खर्च कर बहुमंजिला पार्किंग बनाई है। उसका ठेका देकर चालू भी कर दिया है। लेकिन हालत यह है न तो दुकानदार और न ही आमजन उस पार्किंग में वाहन खड़े कर रहे हैं। गिनती के वाहन वहां आ रहे हैं।

कोटा। नगर विकास न्यास द्वारा कहने को तो आमजन की सुविधा के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। लेकिन उनका लाभ आमजन को नहीं मिल पा रहा है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है जयपुर गोल्डन की पार्किंग और रामपुरा व सब्जीमंडी में बनाए गए 40 फीट चौड़े रास्ते। न्यास ने हाल ही में जयपुर गोल्डन में करोड़ों रुपए खर्च कर बहुमंजिला पार्किंग बनाई है। उसका ठेका देकर चालू भी कर दिया है। इस पार्किंग को बनाने का मकसद न्यास अधिकारियों द्वारा रामपुरा से लेकर शास्त्री मार्केट तक के बाजारों के वाहनों का यहां खड़ा होना बताया जा रहा था। जिससे बाजारों में वाहन खड़े नहीं होंगे और ट्रैफिक में भी बाधा नहीं होगी। रास्ते खुले होने से आवागमन में सुविधा होगी। लेकिन हालत यह है न तो दुकानदार और न ही आमजन उस पार्किंग में वाहन खड़े कर रहे हैं। गिनती के वाहन वहां आ रहे हैं। जबकि अधिकतर वाहन पहले की तरह अभी भी रास्तों पर ही खड़े हो रहे हैं।

जयपुर गोल्डन पार्किंग के सामने, उसके आस-पास और पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय के पास से निजी लैब व मंदिर के आस-पास अभी भी दो पहिया से लेकर चार पहिया वाहन खड़े हुए हैं। जिससे ये वाहन पहले भी तरह अभी भी ट्रैफिक में बाधक बन रहे हैं। बीच रास्ते में खड़े चार पहिया वाहनों के कारण रास्ता संकरा हो  गया है। लेकिन न्यास अधिकारी तो करोड़ों रुपए की पार्किंग बनाकर निश्चिंत हो गए। उनके अनुसार तो पार्किंग बनने से उस क्षेत्र में सड़क व बाजार में वाहन खड़े करने की समस्या का समाधान हो गया है। जबकि स्थिति ज्यौं की त्यौं बनी हुई है। सूत्रों के अनुसार न्यास अधिकारियों ने कांग्रेस नेता को लाभ पहुंचाने के लिए ठेके की राशि काफी कम कर दी। इस पाकिंग का ठेका एक कांग्रेस नेता ने दो साल के लिए मात्र 8 लाख रुपए में लिया है।

शास्त्री मार्केट की पार्किंग भी तोड़ी
नगर विकास न्यास द्वारा पूर्व में शास्त्री मार्केट के बाहर चार खम्बा रास्ते के पास दुपहिया वाहनों की पार्किंग बनाई थी। उस पर लाखों रुपए खर्च किए थे। जिससे वहां स्थानीय दुकानदार व ग्राहक दुपहिया वाहन खड़े कर रहे थे। लेकिन अब रास्ता चौड़ा करने के लिए उस पार्किंग को भी तोड़ दिया। जिससे फिर से वाहन दुकानों के बाहर सड़क पर ही खड़े हो रहे हैं।

दुकानदारों व लोगों की पीड़ा
रामपुरा व आर्य समाज रोड के दुकानदारों ने बताया कि जयपुर गोल्डन की पार्किंग में वाहन खड़े करके पैदल दुकान पर जाएंगे क्या। बार-बार आना-जाना पड़ता है। ऐसे में वाहन लेने के लिए इतनी दूृर जाने-आने में समय अधिक लगेगा। साथ ही ग्राहक भी इतनी दूर वाहन खड़े करके उनकी दुकान तक पैदल नहीं आएगा। यही कारण है कि पार्किंग बनने के बाद भी लोग व दुकानदार सड़क पर ही वाहन खड़े कर रहे हैं।

चौड़े रास्तों पर अतिक्रमण
न्यास ने पहले रामपुरा में और उसके बाद कुछ समय पहले सब्जीेमंडी से चार खम्बा तक 40 फीट का चौड़ा रास्ता बनाया था। सब्जीमंडी से चार खम्बा तक कई मकानों को अधिग्रहित किया और उन्हें ध्वस्त कर रास्ते को चौड़ा किया था। करोड़ों रुपए खर्च कर चौड़े किए गए रास्ते को बनाने का मकसद पुराने शहर के बजाज खाना, शास्त्री मार्केट व अग्रसेन बाजार तक वाहन आसानी से निकल सके। लेकिन हालत यह है कि न्यास अधिकारी रास्ता बनाने के बाद निश्चिंग हो गए। उसका फायदा आस-पास के लोगों व दुकानदारों ने उठा लिया। वर्तमान में सभी चौड़े रास्तों पर अतिक्रमण हो रहा है। चार पहिया वाहनों ने रास्ते रोके हुए हैÞ। दुकानदारों ने बक्सों से लेकर कूलर समेत अन्य सामान दुकानों के आग तक रास्तो में आग तक रखे हुए हैं। साथ ही वहां फल व अन्य सामान बेचने वाले ठेले खड़े करने लगे हैं। जिससे रास्ता चौड़ा कम और पहले जैसा संकरा अधिक हो गया है। ऐसे में वहां से वाहनों को निकलने में अभी भी पहले की तरह  ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन उस पर न तो न्यास अधिकारियों का ध्यान है और न ही ट्रैफिक पुलिस का। नतीजा परेशानी उन बाजारों में जाने वाले आमजन को भुगतनी पड़ रही है।  इसी तरह रामपुरा के चौड़े रास्ते पर भी दोनों तरफ वाहन खड़े हो रहे हैं। ठेले खड़े होने लगे हैं। जिससे यह रास्ता भी संकरा हो गया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

सुपरहीरो शक्तिमान की यादें फिर होगी ताजा, रणवीर सिंह निभायेंगे किरदार! सुपरहीरो शक्तिमान की यादें फिर होगी ताजा, रणवीर सिंह निभायेंगे किरदार!
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह सिल्वर स्क्रीन पर सुपरहीरो शक्तिमान का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं।
चीन में फिर कोरोना का कहर, शीआन शहर में लगा एक सप्ताह का लॉकडाउन
अब वार्ड वार लगेंगे प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर
रिश्वतखोर पटवारी को 3 साल की सजा , 50000 रुपए जुमार्ना
कन्हैयालाल हत्याकांड सरकार की तुष्टीकरण की नीति का है परिणाम : पूनिया
पर्यटन को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से करे प्रचारित : सिंह
ईआरसीपी पर गुमराह कर रहे हैं मुख्यमंत्री, सब चाहते हैं योजना को मंजूरी मिले :राठौड़