बढ़ती महंगाई

वस्तुओं की कीमतें काफी समय से बढ़ती जा रही है

बढ़ती महंगाई

आम आदमी को फिर झटका लगा है। उसकी जरूरत को पूरा करने वाली लगभग सभी वस्तुओं की कीमतें काफी समय से बढ़ती जा रही है। इसी बीच गैस की कीमतों में वृद्धि से दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

आम आदमी को फिर झटका लगा है। उसकी जरूरत को पूरा करने वाली लगभग सभी वस्तुओं की कीमतें काफी समय से बढ़ती जा रही है। इसी बीच गैस की कीमतों में वृद्धि से दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। सरकार ने गैस सिलेण्डर की कीमत में 50 रुपए की और वृद्धि कर दी है। पिछले एक साल से इसकी कीमत लगातार बढ़ रही है। इस दौरान इसके दाम 834 रुपए से बढ़कर 1053 रुपए हो गए हैं। मतलब कि 26 प्रतिशत से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हो गई है। आगे भी इसके बारे में राहत की उम्मीद नहीं है। कुछ तो रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण और कुछ महामारी के अब तक चले आ रहे असर की वजह से विश्व बाजार में पेट्रोल की कीमतें जिस तरह से बढ़ रही हैं, उसका असर भारतीय उपभोक्ताओं पर भी पड़ना ही था। महंगाई के इस दौर को आर्थिक विशेषज्ञ इसे आयातित महंगाई बता रहे हैं, यानी ऐसी महंगाई, जिसका असर घरेलू कारकों से कम, अन्तरराष्ट्रीय बाजार के दबाव से ज्यादा हो। अब महंगाई घरेलू बाजार में उत्पन्न हुई हो या फिर वैश्विक बाजार से आई हो, लोगों की कमर वह एक ही तरह से तोड़ती है। इसकी सबसे ज्यादा मार गरीब व मध्यम वर्ग पर ज्यादा पड़ रही है। बढ़ती महंगाई के बीच जून महीने में एक्सिस माई इण्डिया ने उपभोक्ताओं के सर्वे के बाद निष्कर्ष निकाला कि महंगाई की वजह से 59 प्रतिशत परिवारों को अपनी खरीददारी में कटौती करनी पड़ी है।

यह पिछले तीन महीने से चल रहा है। लोगों ने अपने कई प्रकार के खर्चों को कम कर दिया है। यह भी देखा गया कि लोगों की वास्तविकता आमदनी अभी उस स्तर पर नहीं पहुंच सकी है, जहां वह महामारी से पहले थी। यह कोई छुपी बात नहीं है कि ईंधन की बढ़ती कीमतों का असर तमाम वस्तुओं पर पड़ता है। इसके चलते महंगाई पर नियंत्रण भी आसान नहीं रह जाता है। महंगाई से सरकार भी चिंतित है। महंगाई रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने पिछले दिनों कई कदम भी उठाए हैं। अब रसोई गैस महंगी होने से मध्यमवर्गीय व गरीब परिवार ज्यादा प्रभावित होंगे। गरीबों को राशन मुफ्त मिलता है, लेकिन उनके पास महंगी गैस खरीदने लायक पैसे नहीं है। महंगाई रोकने के लिए अब स्थायी उपायों की जरूरत है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें