बीडीओ की आईडी हैक कर लाखों की धोखाधड़ी करने का एक और आरोपी गिरफ्तार

प्रदेश के 13 जिलों में स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लाखों रुपए के गबन का आरोप, अन्य की भी तलाश

बीडीओ की आईडी हैक कर लाखों की धोखाधड़ी करने का एक और आरोपी गिरफ्तार

शौचालयों के लाखों रुपए की राशि का बीडीओ की एसएसओ आईडी व पासवर्ड हैक कर गबन करने वाले एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया

अजमेर। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्र में बनाए जाने वाले शौचालयों के लाखों रुपए की राशि का बीडीओ की एसएसओ आईडी व पासवर्ड हैक कर गबन करने वाले एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिसे पुलिस जैसलमेर स्थित जेल से प्रोड्क्शन वारंट पर गिरफ्तार कर अजमेर लाई है। क्रिश्चियनगंज थाना पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपी राजीव नगर, बरजासर, जिला जोधपुर ग्रामीण निवासी शिशपाल उर्फ सुभाष जाणी (30) पुत्र बाबूराम बिश्नोई है। जिसे अदालत में पेश कर रिमाण्ड पर लेकर पुलिस उससे गबन के खेल में शामिल उसके अन्य साथियों के विषय में पूछताछ कर रही है। 

यह हुआ था मुकदमा दर्ज

पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण के खण्ड विकास अधिकारी विजय सिंह चौहान ने 10 फरवरी को रिपोर्ट दी थी कि स्वच्छ भारत मिशन में निर्मित कराए जाने वाले व्यक्तिगत शौचालय के लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी को 12 हजार रुपए की राशि का आॅनलाइन भुगतान प्रक्रिया के तहत राज्य स्तरीय खाता से किया जाता है। इसी क्रम में पंचायत समिति अजमेर-ग्रामीण द्वारा 39 व्यक्तियों को प्रति व्यक्ति 12 हजार रुपए के हिसाब से कुल राशि 4 लाख 68 हजार रुपए का भुगतान किया जाना सामने आया, जबकि ऐसा कोई भुगतान की प्रक्रिया कार्यालय द्वारा नहीं की गई। साथ ही जिस योजना संबंधी आईडी का उपयोग किया था, वह वर्तमान में प्रचलित आईडी से अलग थी। जिससे फर्जी तरीके से भुगतान का अंदेशा हो गया। इस पर धोखाधड़ी करने व आईटी एक्ट की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया।

ये है तरीका-ए-वारदात

Read More हर माह 20 हजार चालान, यातायात व्यवस्था ज्यों की त्यों

पुलिस जांच व पूछताछ में सामने आया कि आरोपी शीशपाल व गोर्धनराम दोनों ग्राम पंचायत में नरेगा में मेट का काम करते थे। इस कारण इनका पंचायत समिति फलौदी, जोधपुर व घंटियाली जोधपुर में आना-जाना था। जहां से इन्होंने प्रक्रिया को समझा व बीडीओ एसएसओ आईडी व पासवर्ड चुराए। इसके अलावा आरोपी की ई-मित्र की दुकान है। जिससे ये सरकारी कार्यों को कम्प्यूटर पर करने में भी माहिर है। 

Read More लोकसभा चुनाव में 97 फीसदी मतदाताओं ने घर से किया मतदान

इन जिलों में की वारदात

Read More मौजूदा प्रत्याशी को जिताना चाहते हैं भाजपा-कांग्रेस के नेता

आरोपियों ने 4 फरवरी से 17 फरवरी तक टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, सवाईमाधोपुर, अलवर, पाली, जोधपुर, जैसलमेर, गंगानगर, दौसा, बीकानेर, बांसवाड़ा व भरतपुर सहित अन्य जिलों की पंचायत समितियों से लाखों रुपए का गबन किया।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन
राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोलहवीं राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन किया है।
मुख्यमंत्री ने सरदारशहर में विशाल रामनवमी शोभायात्रा में की शिरकत
चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत : अंकटाड
केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में हुआ मतदान दलों का अंतिम रेंडमाइजेशन
पेयजल संकट से जूझ रहे खेड़लीबंधा वासी करेंगे मतदान का बहिष्कार
असर खबर का - पेयजल की सप्लाई फिर से हुई शुरू
खाचरियावास की रैली में उमड़ा जनसमुदाय, प्रभारी रंधावा भी हुए शामिल