कोटा उत्तर वार्ड 10 - कीचड़-गंदगी और बड़े पत्थरों के बीच से स्कूल पहुंच रहे बच्चे

हादसों का कारण बन रहे आवारा मवेशी, गंदे पानी से परेशानी

कोटा उत्तर वार्ड 10 - कीचड़-गंदगी और बड़े पत्थरों के बीच से स्कूल पहुंच रहे बच्चे

बोरखेड़ा क्षेत्र में सब्जीमंडी वाली गली के पास स्कूल की ओर जाने वाला मुख्य मार्ग कीचड़ व गंदगी से अटा पड़ा है। ऐसे में यहां से बच्चों का स्कूल पहुंचना मुश्किल हो गया है।

 कोटा । सीवरेज पाइप लाइन कार्य ने कॉलोनियों की सूरत बिगाड़ रख दी। जगह-जगह  खुदी पड़ी सड़कें अब बारिश में जानलेवा बन गई। बच्चों का स्कूल जाने के लिए घर से बाहर निकलना भी जोखिमभरा हो गया। सड़कों पर जमा मिट्टी-गिट्टी का ढेर बरसात से कीचड़ में बदल गया। पानी की निकासी अवरूद्ध होने से कीचड़ की समस्या हो गई। बोरखेड़ा क्षेत्र में सब्जीमंडी वाली गली के पास स्कूल की ओर जाने वाला मुख्य मार्ग कीचड़ व गंदगी से अटा पड़ा है। ऐसे में यहां से बच्चों का स्कूल पहुंचना मुश्किल हो गया है। हालांकि दूसरा रास्ता भी है लेकिन वो थोड़ा दूर है। ऐसे में बच्चों को अतिरिक्त लंबा चक्कर काटकर शिक्षा मंदिर तक पहुंचना पड़ता है। वहीं, कॉलोनियों में सीवरेज कार्य जारी है, बरसात में जलभराव की समस्या होने से घरों की दहलीज पर खतरनाक बीमारियों का लार्वा पनप रहा है। वहीं, इलाके की सड़कें आवारा मवेशियों से मुक्त नहीं हो पाई। 

वार्ड में करवा रहे विकास कार्य
स्कूल वाली गली में एक व्यक्ति ने अतिक्रमण कर रखा है, जिसे हटाने के लिए नोटिस भी दे चुके हैं। साथ ही इस गली का पीडब्ल्यूडी व नगर निगम की ओर से सर्वे हो चुका है। जल्द ही यहां सीसी सड़क बनवाई जाएगी। आवारा मवेशियों की समस्या है, जिसे दूर करने के लिए निगम में शिकायत कर रखी है। जलापूर्ति में सुधार के लिए प्रेमजी की बाड़ी से बूटा सिंह की बाड़ी तक दोनों ओर नई पाइप लाइन डाली जाएगी, जिसका काम राखी के बाद से शुरू हो जाएगा। वार्ड के विकास के लिए नगर निगम से मिले एक करोड़ के बजट से शितला माता मंदिर के पास नाला बनाया है। वहीं, मिर्जानगर स्थित कैनाल से कृषि विज्ञान केंद्र तक गुजर रही सड़क की एक साइड बन गई है, दूसरी साइड का काम चल रहा है। अमृत नगर से रेल विहार तक नाला बनाया जा रहा है। साथ ही इस इलाके में सीसी सड़क भी बनाई जानी है। वहीं, गणेश नगर में पार्क का निर्माण करवाया जाएगा। साथ ही पूरे वार्ड में करीब 80 रोड लाइटें लगवाई है।
- युनूस मोहम्मद, पार्षद वार्ड-10

सड़कों पर आवारा मवेशियों का जमावड़ा
सब्जीमंडी स्थित तिराहे पर आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। यहां से गुजरने के दौरान हादसे का डर रहता है। नगर निगम में भी इसकी शिकायत की थी लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। हाल ही में सब्जी खरीदने मंडी आए बाइक सवार दम्पति मवेशी की टक्कर से गिरकर चोटिल हो गए थे। सब्जी विक्रेता सड़ी-गली सब्जियों को यहीं फेंक जाते हैं, जिससे उठती दुर्गंध से स्थानीय बाशिंदों का जीना मुहाल हो रहा है।
- हनुमान सिंह, वार्ड 10 निवासी

आसान नहीं स्कूल की राह
बोरखेड़ा वार्ड 10 में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय है। स्कूल से सटी गली कीचड़-गंदगी से अटी पड़ी है। यहां से बच्चों का गुजरना मुश्किल हो गया है। गली में बड़े-बड़े पत्थर पड़े हैं। स्कूल से लौटते समय बच्चों के पैरों में चोट लग जाती है। हालांकि दूसरा रास्ता भी लेकिन वो थोड़ा दूर है। 31 जुलाई को इस गली में एक बाइक सवार गिरकर जख्मी हो चुका है। पार्षद से गली की सड़क दुरुस्त करवाने का आग्रह किया लेकिन ध्यान नहीं दिया।
- कैलाश सिंह, बोरखेड़ा निवासी

मोटर बिना नहीं आता पानी
सब्जीमंडी व आसपास की गलियों में पानी की समस्या बनी हुई है। इलाके में धीमी गति से जलापूर्ति होती है। मोटर के बिना नलों में पानी नहीं आता। जरूरत के मुताबिक पानी एकत्रित करने के लिए दिनभर मोटर चलानी पड़ती है। जिससे बिजली का बिल बढ़ गया। वहीं, आए दिन बिजली गुल रहने से पानी के लिए तरसना पड़ता है। पार्षद से शिकायत करते हैं तो आश्वासन मिलता है लेकिन काम नहीं होता।
-नरेश कुमार, बोरखेड़ा निवासी

Post Comment

Comment List

Latest News