मवेशियों में लंपी स्किन डिजीज के प्रकोप से पशुपालक चिंतित

बगरू क्षेत्र में 20 मवेशी संक्रमित मिले

मवेशियों में लंपी स्किन डिजीज के प्रकोप से पशुपालक चिंतित

जीव जन्तु कल्याण परिषद गौशाला देवला में भी 62 गोवंश का टीकाकरण किया। नोडल क्षेत्र की 10 गोशालाओं में मच्छर, मक्खी एवं चिचड़े से बचाव के लिए सेपेरमेथीन दवा का छिड़काव भी शुरू करवाया जा रहा है। शनिवार को क्षेत्र के लोहरावाड़ा, झरना व दहमीकलां में 3 गोवंश लंपी रोग से ग्रसित मिली हैं।

बगरू। कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में मवेशियों में लंपी स्किन डिजीज का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। हालांकि पशुपालन विभाग संक्रमण की रोकथाम के प्रयास क रहा है। बगरू नोडल केंद्र के अधीन आने वाले क्षेत्र में शनिवार तक 3 नए मामलों सहित अब तक 20 मवेशी संक्रमित मिले हैं। बगरू पशु चिकित्सालय के नोडल प्रभारी डॉ. राजेंद्रसिंह राठौड़ ने बताया कि बीमारी की रोकथाम के लिए रामदेव गोशाला में पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रवीण कुमार सैन ने निरीक्षण के बाद टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर करीब 300 गोवंश को गोट पॉक्स का टीका लगाया। इसके अलावा जीव जन्तु कल्याण परिषद गौशाला देवला में भी 62 गोवंश का टीकाकरण किया। नोडल क्षेत्र की 10 गोशालाओं में मच्छर, मक्खी एवं चिचड़े से बचाव के लिए सेपेरमेथीन दवा का छिड़काव भी शुरू करवाया जा रहा है। शनिवार को क्षेत्र के लोहरावाड़ा, झरना व दहमीकलां में 3 गोवंश लंपी रोग से ग्रसित मिली हैं। जिसका उपचार शुरू कर दिया गया है। साथ ही पशु पालकों को संक्रमित मवेशियों को स्वस्थ पशुओं से दूर अलग बाड़े में रखने एवं अलग ही चारा, दाना पानी देने के निर्देश दिए गए है। पशुपालन विभाग की ओर से दिए जा रहे उपचार के बाद 6 गोवंश की स्थित में सुधार हुआ है। पशु चिकित्सकों की टीम गौशाला पहुंची फुलेरा में प्रदेश में पशुओं में फैल रहे लंपी स्किन डिजीज को देखते हुए मिश्र कॉलोनी स्थित श्री हरसिद्धि हनुमान गौ शाला में गौ-वंश की सुरक्षा के लिए राजकीय पशु चिकित्सालय के एलएसए सीताराम नागा व विनोद चौधरी ने गायों की जांचकर की और लंपी रोग से बचाने की जानकारी देते हुए दवाईयां उपलब्ध करवाई। नागा ने बताया कि श्री हरसिद्धि हनुमान गौ शाला में अभी तक एलएसडी लंपी रोग के लक्षण वाला कोई गौ वंश नहीं मिला, फिर भी गौ वंश को लंपी रोग से बचाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। चिकित्सा स्टाफ ने गौ शाला के संचालक महंत त्रिलोकीदास महाराज व गौवंश की देखरेख करने वाले स्टाफ को गौ शाला में साफ सफाई रखने और दवाइयों का उपयोग करने के निर्देश दिए। फुलेरा में गौ वंश की सेवा के लिए समर्पित गौ जल सेवा परिवार संस्था अध्यक्ष अमरचंद सैनी, गौ सेवक बजरंग जोशी ने सतर्कता बरतने की अपील की। केंद्रीय पशुपालन मंत्री से की मुलाकात जोबनेर में राजस्थान गौ सेवा समिति के प्रतिनिधिमंडल ने जयपुर सर्किट हाउस में केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरषोत्तम रुपाला से मुलाकात की। जिलाध्यक्ष गोपाल घासल ने बताया कि समिति के संरक्षक हीरापुरी महाराज, संगठन मंत्री रामचंद्र नेहरा के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री को लम्पी स्कीन बीमारी के निराकरण के लिए ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया है कि बीमारी की वैक्सीन जल्द ही बनवाने के साथ ही प्रदेश में इससे प्रभावित गोवंश का अलग सेन्टर बनाया जाए। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने जल्द ही निराकरण का आश्वासन दिया। इस अवसर पर जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, भाजपा प्रदेश मंत्री मुकेश दाधीच, जयपुर प्रभारी महेंद्र सिंह सहित समिति के लोग मौजूद थे।

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद