Loksabha Rajasthan 1st Phase Voting : राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान, शाम के समय मतदान में बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सपत्नीक किया मतदान

Loksabha Rajasthan 1st Phase Voting : राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान, शाम के समय मतदान में बढ़ोतरी

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है।

जयपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। पहले चरण में राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान के लिए लोग मतदान केन्द्र पहुंच रहे है। लोगों में मतदान को लेकर उत्सुकता देखने को मिल रही है। नए मतदाता भी पहली बार वोट डालने को लेकर कतारों में नजर आए। अपने मत का प्रयोग करने के लिए मतदान केन्द्रों पर लोग कतारों में लगे हुए है।

शाम के समय बढ़ने लगा मतदान
लोकसभा चुनाव के महाकुंभ में जयपुर शहर लोकसभा क्षेत्र के लिए शाम 5 बजे तक करीब 56.57 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के लिए 48.67 प्रतिशत मतदाताओ ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दोपहर में गर्मी के चलते मतदान प्रतिशत कम रहा, लेकिन आप शाम को गर्मी में आई कमी के बाद मतदान प्रतिशत बढ़ने लगा।

जयपुर शहर के मुकाबले जयपुर ग्रामीण में लगभग 10 प्रतिशत कम हुआ मतदान 
लोकसभा चुनाव के महाकुंभ में जयपुर शहर लोकसभा क्षेत्र के लिए दोपहर 3 बजे तक करीब 49.48 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के लिए 39.90 प्रतिशत मतदाताओ ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दोपहर में गर्मी के चलते मतदान प्रतिशत कम रहा।

प्रदेश में दोपहर 3 बजे तक 12 सीटों पर 41.51 फीसदी वोट पड़े

Read More सात किलो 340 ग्राम डोडा चूरा सहित तस्कर गिरफ्तार

लोकसभा की 12 सीटों पर हो रहे मतदान का प्रतिशत धीरे-धीरे सुस्त हो गया है। राज्य की 12 लोकसभा सीटों पर 3 बजे तक 41.51 फीसदी मतदान हुआ है। इनमें सर्वाधिक मतदान गंगानगर सीट पर 50.14 फ़ीसदी हुआ, जबकि सबसे कम मतदान करौली-धौलपुर सीट पर 33.86 फीसदी रहा।  निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर तीन बजे तक राज्य की बीकानेर लोकसभा सीट पर 40.80 प्रतिशत, चूरू सीट पर 46.40 फीसदी, झुंझुनू सीट पर 36.13 फीसदी, सीकर सीट पर 39.25 प्रतिशत, जयपुर ग्रामीण सीट पर 39.90 फीसदी, जयपुर शहर सीट पर 49.48 फीसदी, भरतपुर सीट पर 37.28  फीसदी, करौली धौलपुर सीट पर 33.86 प्रतिशत, दोसा सीट पर 38.36 फीसदी, अलवर सीट पर 43.39 फीसदी और नागौर सीट पर 51.56 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Read More Kakori-The Train Action नाटक का हुआ मंचन

राजस्थान में दोपहर एक बजे तक शांतिपूर्वक 33.73 प्रतिशत मतदान

Read More Miss Rajasthan Final Week : न्यूट्रिशन एक्सपर्ट कीर्ति जैन ने मॉडल्स को दिए टिप्स

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान दोपहर एक बजे तक 33.73 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग किया। सुबह सात बजे शांतिपूर्वक शुरु हुए मतदान के बाद धीर-धीरे मतदान बढ़ने लगा और दोपहर एक बजे तक बढ़कर 33.73 प्रतिशत पहुंच गया। इससे पहले पहले नौ बजे तक मतदान के दो घंटे बाद ही 10.67 प्रतिशत मतदाता अपना वोट डाल चुके थे। इसके बाद साढ़े ग्यारह बजे तक 22.59 प्रतिशत मतदान हुआ।  दोपहर एक बजे तक सर्वाधिक 40.72 प्रतिशत मतदान गंगानगर में हुआ। इसी तरह जयपुर शहर में 39.35, चुरु में 37.38, अलवर में 36.08, नागौर में 33.86, जयपुर ग्रामीण में 32.54, बीकानेर में 32.19, सीकर में 31.66, दौसा में 31.33, भरतपुर में 31.15, झुंझुनूं में 29.04, करौली-धौलपुर 28.32 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे।  

11 बजे तक 12 सीटों पर 22.59 फीसदी वोट पड़े

 प्रदेश में लोकसभा की 12 सीटों पर हो रहे मतदान का प्रतिशत धीरे-धीरे परवान चढ़ता जा रहा है। राज्य की 12 लोकसभा सीटों पर 11:00 बजे तक 22.59 फीसदी मतदान हुआ है। इनमें सर्वाधिक मतदान गंगानगर सीट पर 27.70 फ़ीसदी हुआ, जबकि सबसे कम मतदान झुंझुनू सीट पर 18. 91 फीसदी रहा। निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 11:00 बजे तक राज्य की बीकानेर लोकसभा सीट पर 21.50 प्रतिशत, चूरू सीट पर 24.56 फीसदी, झुंझुनू सीट पर 18.91 फीसदी, सीकर सीट पर 20.97 प्रतिशत, जयपुर ग्रामीण सीट पर 22.02 फीसदी, जयपुर शहर सीट पर 26.48 फीसदी, भरतपुर सीट पर 20.93 फीसदी, करौली धौलपुर सीट पर 19.78 प्रतिशत, दोसा सीट पर 20.88 फीसदी, अलवर सीट पर 24. 58 फीसदी और नागौर सीट पर 22.13 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान केदो पर धीरे-धीरे मतदाताओं की लाइन लंबी होती जा रही है। साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मतदाताओं को घरों से निकलकर मतदान केंद्र तक पहुंचाने में जुटे है।

राजस्थान में पहले चरण का मतदान 9 बजे तक 10.67 प्रतिशत रहा
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह नौ बजे तक पहले दो घंटों में 10़ 67 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। सुबह सात बजे शुरु हुए मतदान के पहले दो घंटों में सर्वाधिक 14.14 प्रतिशत मतदान गंगानगर में हुआ। इसी तरह अलवर में 12. 03, चुरु में 11.50 , जयपुर में 11.10, जयपुर ग्रामीण में 10.94, नागौर में 10.34 बीकानेर में 10, भरतपुर में 9.85, करौली-धौलपुर में 9.71, दौसा में 9.70, सीकर में 9.69 एवं झुंझुनूं में 8.83 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे।  

मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र,बूथों पर सुबह 11:00 बजे तक नहीं थी भीड़ 
लोकसभा के चुनाव में जयपुर के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर सुबह 11:00 बजे तक मतदान करने वाले वोटर की संख्या काफी कम थी । मतदान केंद्रों पर कुछके ही लोग वोट डालने आ रहे थे। जिसके चलते तकरीबन 10 मिनट में मतदाता वोट डालकर लौट रहे थे।

घनश्याम तिवारी ने डाला वोट, खिंचवाई फोटो
चुनाव दिवस को भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य घनश्याम तिवाड़ी ने श्याम नगर में पोलिंग बूथ पर वोट डाला। तिवाड़ी ने प्रदेशवासियों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी देश के प्रति अपना कर्तव्य निभाएं और लोकतंत्र को सशक्त बनाएं। इसके बाद उन्होंने मतदान केंद्र पर सेल्फी पॉइंट पर अपना फोटो भी खिंचवाया।

राजेंद्र राठौड़ ने चूरू में डाल अपना वोट 
पूर्व नेता प्रतिपक्ष और भाजपा के नेता राजेंद्र राठौड़ ने मतदान के दिन चूरू लोकसभा क्षेत्र में अपने मतदान का प्रयोग किया। यहां से भाजपा के प्रत्याशी पैरा ओलंपिक खिलाड़ी देवेंद्र झाझड़िया को टिकट दिया है और सामने कांग्रेस से भाजपा के बागी होकर गए राहुल कस्बा मैदान में है। देवेंद्र झाझड़िया को चुनाव जीतना राजेंद्र राठौड़ की प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है। ऐसे में राजेंद्र राठौड़ चूरू में ही अपना डेरा डाले हुए हैं।

शुभ्रा सिंह ने सपरिवार कतार में लगकर किया मतदान

 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शशुभ्रा सिंह ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सपरिवार मतदान किया।  प्रातः 11.30 बजे गांधीनगर में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यालय में बनाए गए मतदान केन्द्र पर पहुंची। उन्होंने अपनी बारी आने पर मतदान किया। समीर चंदेल के साथ उन्होंने आम मतदाता की तरह लाइन में लगकर मतदान किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व पर सभी पात्र नागरिकों को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने प्रदेश के सभी मतदाताओं से मतदान अवश्य करने की अपील की।

किरोड़ी लाल ने गांव वालों के साथ निकाली रैली

राजस्थान की भजनलाल सरकार में कृषि मंत्री डॉ. किरोडी लाल मीणा मतदान के दिन दौसा के गांव में पहुंचे और ग्रामीण लोगों को एक साथ इकट्ठा कर के मतदान केंद्र पर स्थानीय परंपरागत लोग गीतों के साथ वोट डलवाने ले गए। डॉक्टर किरोडी लाल मीणा ने इसे वोट रैली नाम दिया। महिलाएं यहां वोट डालने जाते समय रास्ते में पारंपरिक गीत गा रही थी और किरोड़ी लाल मीणा उनके साथ-साथ चल रहे थे। किरोड़ी लाल मीणा ने बड़ी संख्या में एक साथ ग्रामीणों को मतदान केंद्र पर वोट डलवाया। दौसा लोकसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी ने कन्हैया लाल मीणा को टिकट दिया और इस सीट पर कन्हैयालाल मीणा की जीत डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा की प्रतिष्ठा का सवाल बनी हुई है। ऐसे में किरोड़ी लाल मीणा पिछले लंबे समय से यहां चुनाव प्रचार कर रहे हैं और दौसा में ही डेरा डाले हुए हैं।

मतदान केंद्रों के बाहर खाली पड़े राजनीतिक पार्टियों के पर्ची बनाने के काउंटर
मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के अंबेडकर नगर स्थित मतदान केंद्र पर बाहर राजनीतिक दलों के लगाए गए काउंटरों पर पर्चियां बनाने कोई मतदाता नहीं आ रहा है, क्योंकि निर्वाचन विभाग में सभी मतदाताओं की पर्चियां उनके घरों पर भेज दी है, जिसके कारण मतदाता इन पर्चियों को लेकर सीधे मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंच रहे हैं। वोटर्स को पहले मतदान पर्चियां उपलब्ध नहीं होने के कारण वे पहले राजनीतिक पार्टियों के बाहर लगे काउंटर्स पर अपनी पर्चियां बनया करते थे, जिससे मतदान करने में जहां मतदाताओं को देरी हुआ करती थी। वहीं उन्हें समस्याओं का सामना भी करना पड़ता था, क्योंकि इन राजनीतिक पार्टियों के मतदान केन्द्रों के बाहर लगे काउंटरों पर भीड़ हो जाया करती थी, जिसकी वजह से काफी देर तक उनकी मतदान पर्चियां नहीं बनती थी।

नए मतदाताओं को मतदान करने के बाद पौधा देकर किया गया सम्मानित

अखिल भारतीय नाटाणी परिवार समिति के  राष्ट्रीय अध्यक्ष तारा चंद नाटाणी व महामंत्री दीनदयाल नाटाणी के नेतृत्व में प्रदेश में खण्डेलवाल वैश्य समाज के सदस्यो को शत प्रतिशत मतदान के लिए शपथ दिलाई गई। प्रचार मंत्री गोविंद नाटाणी ने बताया कि जयपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नाटाणी परिवार के नए मतदाताओं को पौधा देकर सम्मानित किया गया।

इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
जयपुर। कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट ने सुबह 11 बजे सिविल लाइन्स विधानसभा में रेजीडेंसी स्कूल सी स्कीम पहुंचकर मतदान का प्रयोग किया। मतदान के बाद लोगों से भी मुलाकात करते हुए चुनावी चर्चा की। इस दौरान कई युवाओं, महिलाओं और स्थानीय लोगों ने पायलट के साथ सेल्फी ली। मतदान के बाद पायलट ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस बार चुनाव में मोदी की बेव नहीं है। देश मे विकास के नाम पर चुनाव होने चाहिए, लेकिन भाजपा विकास के नाम पर केवल राजनीति कर रही है। राजस्थान में 12 सीटों पर मेरा मानना है कि हम सभी सीटों पर मजबूत स्थिति में चुनाव लड़ रहे हैं। लोकतन्त्र और संविधान बचाने की जिद लड़ाई में इंडिया गठबंधन पूरे देश में  मजबूती से चुनाव लड़ रहा है। 

पीसीसी में 12 सीटों पर लिया फीडबैक, डोटासरा ले रहे रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव के पहले फेज की 12 सीटों पर जारी मतदान के बीच पीसीसी में फीडबैक लिया जा रहा है। कांग्रेस नेताओं से मिल रहे फीडबैक को पीसीसी चीफ गोविन्द डोटासरा और प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा को रिपोर्ट की जा रही है। जसवंत गुर्जर ने बताया कि सभी सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू होते ही जानकारी जुटाई जा रही है। चुनाव जिम्मेदारी संभाल रहे स्थानीय नेताओं से वोटिंग प्रतिशत, लोगों को मतदान तक पहुंचाने और चुनावी गतिविधियों से जुड़ी हर जानकारी जुटाई जा रही है। फीडबैक के आधार पर कोई परेशानी सामने आने पर नेताओं के जरिए उचित दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। फीडबैक रिपोर्ट पर डोटासरा और रंधावा भी लगातार नजर बनाए हुए हैं। मतदान समाप्त होने के बाद प्रदेश की इन सभी 12 सीटों की रिपोर्ट तैयार कर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय को भेजी जाएगी।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने की जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल, प्रथम 50 मतदाताओं को दिए पुरस्कार 
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित की पहल पर नगर निगम जयपुर ग्रेटर एवं हेरिटेज क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर आने वाले प्रथम 50 मतदाताओं को स्क्रैच कार्ड जारी किया गया। प्रताप नगर सेक्टर 8 स्थित मतदान केंद्र पर आने वाले आने वाले प्रथम 50 मतदाताओं से कार्ड स्क्रैच करवाकर 6 पेन  35 चॉकलेट 1 टी-शर्ट 2 कैप और 6 नोटबुक दी गई। स्क्रैच कार्ड की शुरू की गई इस वर्ष पहल का परिणाम यह रहा की मतदान केंद्र पर सुबह 7 से पहले ही मतदाता पहुंच गए। इसके साथ ही पहली बार वोट करने वाले युवाओं को प्रमाण पत्र भी दिया गया।

मतदान पर गर्मी का दिखा असर 
जिला शहर लोकसभा सीट के लिए हो रहे मतदान में गर्मी का असर देखने लगा है और मतदाता बूथ पर नहीं पहुंच रहे है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर लोकसभा सीट पर सुबह 11:30 बजे तक 26.48 प्रतिशत ही मतदान हुआ है, जबकि जयपुर ग्रामीण में 22.02 प्रतिशत वोट पड़े है। पिछले विधानसभा चुनाव में जिन बूथों को आदर्श बूथ घोषित किया गया था। वह इस बार आदर्श बूथ तो नहीं है, लेकिन वहां मतदाता भी कम संख्या में पहुंच रहे हैं और लोगों को वोटिंग के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ रहा है।

घूंघट ओढ़ गीत गाते हुए वोट करने पहुंची महिलाएं

लोकसभा क्षेत्र जयपुर शहर और ग्रामीण में मतदान हो रहा है। इस दौरान महिलाएं घूंघट ओढ़ गीत गाते हुए मतदान केंद्र पर पहुंच रही है और वोट डालने के लिए उतारू है। मतदान बूथ के पास ही महिलाएं राजस्थानी गीत गा रही है और आमजन को मतदान के त्यौहार और उत्साह के बारे में जानकारी दे रही है। वहीं बूथ पर पहली बार वोटिंग करने आ रहे मतदाताओं को बीएलओ की ओर से प्रोत्साहित किया जा रहा है। ऐसे में धीरे-धीरे मतदान का प्रतिशत प्रमाण चढ़ता जा रहा है, जहां जयपुर ग्रामीण में सुबह वोटिंग प्रतिशत नाम मात्र का था। वह धीरे-धीरे अब परवान चढ़ रहा है। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने किया मतदान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, गांधी नगर स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 53 पहुँचकर मतदान किया। इस दौरान गुप्ता ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से मतदान अवश्य करने की अपील की।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सपत्नीक किया मतदान
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सपत्नीक नवोदय महिला शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के कमरा न.7 सिद्धार्थ नगर, गेटोर रोड, जगतपुरा में मतदान किया।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया मतदान
राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग किया। दिया कुमारी ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में जयपुर शहर लोकसभा क्षेत्र में पुराना पेंशन कार्यालय, चीनी का बुर्ज, जनानी ड्योढी के पास स्थित मतदान केन्द्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने अपनी अंगुली पर स्याही के निशान को भी दिखाया।    

पीसीसी सेंट्रल वॉर रूम में 12 सीटों पर लिया फीडबैक, डोटासरा ले रहे रिपोर्ट
लोकसभा चुनाव के पहले फेज की 12 सीटों पर जारी मतदान के बीच पीसीसी सेंट्रल वॉर रूम में फीडबैक लिया जा रहा है। कांग्रेस नेताओं से मिल रहे फीडबैक को पीसीसी चीफ गोविन्द डोटासरा और प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा को रिपोर्ट की जा रही है। वॉर रूम इंचार्ज जसवंत गुर्जर ने बताया कि सभी सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू होते ही जानकारी जुटाई जा रही है। चुनाव जिम्मेदारी संभाल रहे स्थानीय नेताओं से वोटिंग प्रतिशत, लोगों को मतदान तक पहुंचाने और चुनावी गतिविधियों से जुड़ी हर जानकारी जुटाई जा रही है। फीडबैक आधार पर नेताओं के जरिए कोई परेशानी सामने आने पर उचित दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। फीडबैक रिपोर्ट पर डोटासरा और रंधावा भी लगातार निगरानी बनाए हुए हैं। कंट्रोल रूम मतदान समाप्ति दिन भर फीडबैक लेगा। उसके बाद प्रदेश की इन सभी 12 सीटों की रिपोर्ट तैयार कर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय को भेजी जाएगी।

भाजपा प्रत्याशी मंजू शर्मा ने किया मतदान
जयपुर शहर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी मंजू शर्मा ने हवामहल विधानसभा क्षेत्र के राजकीय आदर्श बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय चौगान स्टेडियम, कमरा नंबर 1, भाग संख्या 73 में मतदान किया।

नागौर से उम्मीदवार बेनीवाल ने किया मतदान
नागौर से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल ने अपने पैतृक गांव बरणगांव में अपनी धर्मपत्नी के साथ मतदान किया।

बगरू विधायक कैलाश वर्मा ने किया मतदान
बगरू विधायक कैलाश वर्मा ने ग्राम जयसिंहपुरा स्थित बूथ संख्या 102 पर लोकसभा चुनाव-2024 के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

नवमतदाताओं ने किया मतदान
हवामहल विधानसभा क्षेत्र के वार्ड नंबर 9 के राजकीय माध्यमिक विद्यालय रथखाना ब्रह्मपुरी बूथ 88 कमरा न 3 में सलोनी सोनी, लावण्या धर्माधिकारी, रोहित अग्रवाल ने मतदान किया। पहली बार मतदान कर लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में भागीदारी निभाकर काफ़ी खुश नजर आए।

पहले चरण में राजस्थान में जयपुर, जयपुर ग्रामीण, सीकर, चूरू, नागौर, झुंझुनूं, गंगानगर, दौसा, करौली-धौलपुर, अलवर, भरतपुर और बीकानेर के लिए मतदान हो रहा है।

1.14 लाख सर्विस वोटर 
राज्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इन 12 लोकसभा क्षेत्रों में एक लाख 14 हजार 69 सर्विस वोटर और दो करोड़ 53 लाख 15 हजार 541 लाख सामान्य मतदाताओं सहित कुल दो करोड़ 54 लाख 29 हजार 610 मतदाता हैं। इनमें एक करोड़ 33 हजार 99 हजार 914 पुरुष और एक करोड़ 20 लाख 29 हजार 392 महिला और 304 ट्रांसजेंडर हैं। 

आठ लाख नए मतदाता 
चुनाव में सात लाख 98 हजार 520 मतदाता 18-19 वर्ष के है, जो पहली बार मतदान करेंगे। इनके अलावा 63 लाख 40 हजार 90 मतदाताओं की उम्र 20 से 29 वर्ष के बीच है। 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या दो लाख 70 हजार 101 और 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता 8699 हैं। इन 12 क्षेत्रों में दो लाख 51 हजार 250 दिव्यांग मतदाता भी हैं। सर्वाधिक मतदाता जयपुर लोकसभा क्षेत्र में 22 लाख 88 हजार 793 हैं, जबकि दौसा क्षेत्र में सबसे कम 19 लाख तीन हजार 520 वोटर हैं। 

सबसे ज्यादा और सबसे कम प्रत्याशी 
प्रथम चरण में मतदान वाले 12 निर्वाचन क्षेत्रों में 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 102 पुरुष और 12 महिलाएं हैं। सर्वाधिक 15 प्रत्याशी जयपुर ग्रामीण और सबसे कम चार प्रत्याशी करौली-धौलपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं। 

गौरतलब हैं कि देशभर में 543 सीटों पर कुल 7 चरणों में मतदान होना है। राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों का पहले दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में 12 और दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है।

Post Comment

Comment List

Latest News