ये लक्षण करते हैं फैटी लीवर की ओर इशारा, हो जाएं सतर्क

खानपान में गड़बड़ी और शराब है इसकी बड़ी वजह

ये लक्षण करते हैं फैटी लीवर की ओर इशारा, हो जाएं सतर्क

इस परेशानी की सबसे बड़ी वजह खानपान में गड़बड़ी और शराब का ज्यादा सेवन है। वैसे फैटी लीवर की समस्या शराब पीने और न पीने वालों दोनों को ही सकती है। जहां शराब पीने वालों को एल्कोहोलिक फैटी लीवर की प्रॉब्लम होती है।

फैटी लीवर लीवर से जुड़ी एक सीरियस प्रॉब्लम है, जिससे लीवर का फंक्शन प्रभावित होता है। इस परेशानी की सबसे बड़ी वजह खानपान में गड़बड़ी और शराब का ज्यादा सेवन है। वैसे फैटी लीवर की समस्या शराब पीने और न पीने वालों दोनों को ही सकती है। जहां शराब पीने वालों को एल्कोहोलिक फैटी लीवर की प्रॉब्लम होती है। वहीं न पीने वालों को नॉन एल्कोहोलिक फैटी लीवर। शराब न पीने वालों को फैटी लीवर की प्रॉब्लम सही डाइट न लेने की वजह से होती है। अन्य वजहों में वजन ज्यादा होना और टाइप.2 डाइबिटीज शामिल है। फैटी लीवर होने की समस्या होने पर हमारी बॉडी कई तरह के संकेत देती है, जिन्हें पहचानना जरूरी है। सही समय पर पहचान करए इलाज और एतिहात बरत कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 
 
फैटी लीवर के लक्षण 
   - फैटी लीवर की प्रॉब्लम में पेट की ऊपर दाहिने ओर दर्द होता है।
   -भूख कम होने लगती है और कुछ लोगों का वजन भी तेजी से गिरने लगता है।
   -आंखें का रंग पीला रहने लगता हैं।
   -पैरों में हलकी सूजन बनी रहती है। 
   - हर वक्त थकान और कमजोरी का एहसास होता रहता है।

फैटी लीवर का इलाज  
शरीर में इनमें से कोई भी लक्षण ज्यादा दिनों तक बने रहें तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं। जरूरी दवाइयों का सेवन करें। साथ ही साथ खानपान में भी परहेज करें।

Post Comment

Comment List

Latest News