पाले से सब्जियां चौपट, टमाटर, हरी मिर्च, फूल गोभी के दाम बढ़े

पाले से सब्जियां चौपट, टमाटर, हरी मिर्च, फूल गोभी के दाम बढ़े

किसान हताश और उपभोक्ता भी परेशान

जयपुर। हिमालय से आई सर्द हवाओं से खेतों में गिरे पाले से सब्जियां पूरी तरह तबाह हो गई थी। इसका असर अब सब्जियों के बढ़ते हुए भावों में देखा जा रहा है। टमाटर, फूलगोभी, मटर, हरी मिर्च, बैंगन सभी के भाव थोक और खुदरा में दोगुने से अधिक हो गए हैं। किसान नन्दकिशोर चौधरी ने बताया कि खेतों में चार दिन गिरे पाले से सब्जियां पूरी तरह खराब हो गई है। पाले का असर अगेती गेहूं की फसल पर भी देखा जा रहा है। जबकि उपभोक्ता सीमा बुन्देला ने बताया कि सब्जियों के बढ़ते हुए भाव ने गृहणी का घरेलू बजट प्रभावित हुआ है।

सब्जी के थोक और खुदरा में भाव
    एक सप्ताह पहले तक फूल गोभी थोक मण्डी में 18-20 रुपए किलो में उपलब्ध थी, जो अब थोक में बढ़कर 30 रुपए हो गई है, जबकि खुदरा में 50 से 60 रुपए किलो बिक रही है।
    हरी मिर्च थोक में दस रुपए किलो में आसानी से मिल जाती थी, लेकिन फसल में खराबा के बाद थोक में 15 -23 रुपए किलो में बिक रही है और खुदरा में 55 से 60 रुपए में उपलब्ध हंै।
    मटर के भावों में बड़ा इजाफा हुआ है। मटर थोक में 15-20 रुपए किलो में बिकता था, जो अब 25-30 रुपए थोक में और खुदरा में 60 रुपए किलो है।
    बैंगन थोक में आठ रुपए से बढ़कर 16-17 रुपए किलो में बिक रहा है। अब खुदरा में 40 रुपए किलो में है।


पाले से सब्जियां खराब हो गई। इसका असर यह हुआ कि इनके थोक भाव में बेतहाशा वृद्धि हुई है। आने वाले दिनों में सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ेंगे। -राहुल तंवर, थोक विक्रेता, मुहाना मण्डी

पाले से खराब हुई सब्जियों के भाव में बढ़ोतरी हुई है। हरी मिर्च, टमाटर के बढ़े दामों ने उपभोक्ता को परेशान किया है।
-वासु जसवानी, खुदरा विक्रेता, बस्सी, जयपुर

Post Comment

Comment List

Latest News