अब जेईई-मेन की तर्ज पर इतिहास में पहली बार दो सेशन में होगी बिटसेट परीक्षा

पहली बार हुए बड़े बदलाव

 अब जेईई-मेन की तर्ज पर इतिहास में पहली बार दो सेशन में होगी बिटसेट परीक्षा

परीक्षा पैटर्न भी बदला

जयपुर। जेईई-मेन के बाद देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के रूप में जाने जानी वाली बिटसेट (बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी प्रवेश परीक्षा) इतिहास में पहली बार दो सेशन में होगी। बिटसेट परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार ऐसा पहली बार हो रहा कि यह परीक्षा भी दो बार होगी। देश के इंजीनियरिंग संस्थान बिट्स पिलानी की प्रवेश परीक्षा बिटसेट में इस वर्ष बड़े बदलाव किए गए हैं। इसके साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। जेईई-मेन की भांति ही इस वर्ष यह परीक्षा दो सेशन में करवाई जा रही है। परीक्षा का पहला सेशन 20 से 26 जून के मध्य तथा दूसरा सेशन 22 से 26 जुलाई के मध्य आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियों को दोनों सेशन में बैठने का अवसर मिलेगा। दोनों सेशन में परीक्षा देने पर उच्चतम बिटसेट स्कोर के आधार पर बिट्स में प्रवेश दिया जाएगा। विद्यार्थी 21 मई तक बिट्स के दोनों परीक्षा सेशन के लिए एक साथ आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी चाहे तो अभी पहले सेशन के लिए आवेदन कर सकता है और दूसरे सेशन के लिए आवेदन करने का उसे पुन: मौका दिया जाएगा। दोनों सेशन के आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 5400 रुपए छात्रों एवं 4400 रुपए छात्राओं के लिए रखा गया है।

बदले पैटर्न में होगी परीक्षा
बिट्सेट-2022 के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। इस वर्ष यह परीक्षा 130 प्रश्नों की होगी, जिसमें फिजिक्स, कैमेस्ट्री के 30-30 प्रश्न, मैथ्स के 40 प्रश्न, इंग्लिश प्रोफिशियंसी के 10 प्रश्न, लॉजिकल रीजनिंग के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर 3 अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर देने पर 1 नम्बर की ऋणात्मक मार्किंग रहेगी, पूरा प्रश्नपत्र 390 अंकों का होगा, जबकि गत वर्ष तक बिट्स में 150 प्रश्न पूछे जाते थे और कुल पेपर 450 अंकों का होता था। ऐसे में अब विद्यार्थियों को गत वर्ष के मुकाबले 20 प्रश्न कम हल करने होंगे। बदले पैटर्न में फिजिक्स, कैमेस्ट्री के 10-10 प्रश्न एवं मैथ्स व इंग्लिश प्रोफिशियंसी में 5 प्रश्न कम किए गए हैं, अपितु लॉजिकल रिजनिंग के 10 प्रश्न बढ़ा दिए हैं।

यह होगी पात्रता
आईआईटी एनआईटी में प्रवेश के लिए इस वर्ष बोर्ड पात्रता को हटा दिया गया है, परन्तु बिट्स पिलानी में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को 12वीं बोर्ड परीक्षा में फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स में औसतन 75 प्रतिशत अंकों की बोर्ड पात्रता को पूरा करना अनिवार्य है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इसके अतिरिक्त इन तीनों विषयों में अलग-अलग विद्यार्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। यह बोर्ड पात्रता सारी कैटेगिरी के लिए समान रूप से लागू होगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत
कोविशिल्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर खबरों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से इस बारे...
मुख्यमंत्री का झारखण्ड दौरा : कांग्रेस की लूट की राजनीति ने देश को किया बर्बाद- भजनलाल
स्वास्थ्य विभाग के अफसर पहुंचे दौरे पर, बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी
कश्मीर में आए भूकंप के झटके, अभी तक नुकसान की नहीं है सूचना
सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे
चांदी 1200 रुपए और सोना 600 रुपए सस्ता