जो गिरे वो उल्कापिंड नहीं चीनी उपग्रह के पुर्जे थे

उदयपुर व बांसवाड़ा सहित देश के कई हिस्सों में दिखाई दिए

जो गिरे वो उल्कापिंड नहीं   चीनी उपग्रह के पुर्जे थे

महाराष्ट्र में चंद्रपुर थाना पुलिस और प्रशासन ने शनिवार शाम को कथित तौर पर आसमान से गिरी दो वस्तुओं को जब्त किया है।

 उदयपुर। उदयपुर व बांसवाड़ा सहित देश के कई हिस्सों में शनिवार देर शाम आसमान से आग के साथ कुछ गिरने के दृश्य दिखाई दिए। जिसे किसी ने उल्कापिंड तो किसी ने टूटते तारे की संज्ञा दी, जबकि ये चीनी उपग्रह का कलपूर्जे थे, जो धरती की तरफ आए।


धरती के वायुमंडल से गुजरने के दौरान घर्षण से ये इतने गर्म हुए कि उनमें आग लग गई। दरअसल महाराष्ट्र में चंद्रपुर थाना पुलिस और प्रशासन ने शनिवार शाम को कथित तौर पर आसमान से गिरी दो वस्तुओं को जब्त किया है। विशेषज्ञों ने छानबीन के बाद इसे चीनी उपग्रह के पूर्जे बताया है। चंद्रपुर प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि जिले की सिन्देवाही तहसील के लाडबोली गांव में शनिवार की शाम करीब साढ़े सात से आठ बजे बीच धातु की आठ गुणा दस फीट व्यास की अंगूठी मिली जिसे लाकर थाने में रखा गया। चंद्रपुर के कलक्टर अजय गुलहाने ने बताया कि रविवार सुबह पवनपद गांव में एक गुणा सवा फीट व्यास की एक धातु की बेलनाकार वस्तु मिली जिसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। घटना की पुष्टि करते हुए एडीजीपी राजिंदर सिंह ने बताया कि यह पश्चिमी तट के पास पृथ्वी से टकराया था।


दूसरी तरफ उदयपुर के सेमारी कस्बे के लोग शनिवार को उस समय हैरान रह गए, जब रात को आकाश से धरती की तरफ चमकीली वस्तु गिरती दिखाई दी। पहले तो ग्रामीणों ने इसे फाइटर प्लेन समझा, लेकिन क्षितिज के नजदीक आने पर यह चमकीली चीज तारों की तरह बिखर कर धरती की ओर गिरते हुए ओझल हो गई। मामले में जब जियोलॉजिस्ट प्रो. जाफरी से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि जब तक इनका मूल्यांकन या जांच नहीं किया जाता, तब तक इस संंबंध में कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, संभावना इस बात की है कि यह मार्स के टूटे हुए टुकडेÞ हो सकते हैं या किसी स्काई लैप के पूर्जे। हालांकि, ऐसे घटनाक्रम दोपहर में भी होते हैं, जो हमें दिखाई नहीं देते है।

Read More गहलोत-पायलट में व्यक्तिगत रंजिश नहीं : खाचरियावास

Post Comment

Comment List

Latest News