वैज्ञानिकों की कल्पना के विपरीत खोज, पृथ्वी के सभी महासागरों के आकार का 3 गुना पानी के भंडार का लगाया पता

पृथ्वी पर पानी धूमकेतु के प्रभाव के माध्यम से नहीं पहुंचा है

वैज्ञानिकों की कल्पना के विपरीत खोज, पृथ्वी के सभी महासागरों के आकार का 3 गुना पानी के भंडार का लगाया पता

पृथ्वी से इसकी दूरी की बात करे, तो यह करीब हमारी सतह के करीब 700 किमी नीचे मौजूद है। इतना नीचे पानी होने की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। 

वाशिंगटन। इलिनोइस में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की सतह से बहुत नीचे पानी के भंडार का पता लगाने में सफलता हासिल की है। पानी का यह भंडार पृथ्वी के सभी महासागरों के आकार का तीन गुना है। पृथ्वी से इसकी दूरी की बात करे, तो यह करीब हमारी सतह के करीब 700 किमी नीचे मौजूद है। इतना नीचे पानी होने की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। 

यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक पृथ्वी के पानी की उत्पत्ति का पता लगाने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान शोधकर्ताओं ने एक अप्रत्याशित विशाल खोज की। इस खोज में उन्हें धरती की सतह से 700 किलोमीटर नीचे, पृथ्वी के आवरण के भीतर एक विशाल महासागर मिला। पानी का यह भंडार रिंगवुडाइट नामक चट्टान के अंदर छिपा हुआ मिला। शोध से पला चला है कि पृथ्वी पर पानी धूमकेतु के प्रभाव के माध्यम से नहीं पहुंचा है। 

Tags: research

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार