कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी

कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी

राजस्थान लोकसभा चुनाव के दोनों फेजों की वोटिंग हो चुकी है। इन सीटों पर परिणाम के बाद कांग्रेस के भी दर्जनों विधायकों की परीक्षा का परिणाम आएगा।

जयपुर। राजस्थान लोकसभा चुनाव के दोनों फेजों की वोटिंग हो चुकी है। इन सीटों पर परिणाम के बाद कांग्रेस के भी दर्जनों विधायकों की परीक्षा का परिणाम आएगा। दिग्गज नेताओं में पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा, कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट की भी कई सीटों पर राजनीतिक प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। पायलट के प्रभाव वाली छह लोकसभा सीटों पर परिणाम पायलट के कद और उनकी दिल्ली की राजनीति पर प्रभाव डालेंगे। वहीं, गहलोत और डोटासरा की भी आधा-आधा दर्जन सीटों पर प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। परिणामों के बाद इन नेताओं के कद का आंकलन भी होगा।

चार मौजूदा विधायकों ने लड़ा चुनाव तो एक दर्जन के कद की परीक्षा
कांग्रेस के चार मौजूदा विधायकों ने लोकसभा चुनाव लड़ा है। टोंक-सवाईमाधोपुर सीट पर देवली-उनियारा विधायक हरीशचन्द्र मीणा, अलवर लोकसभा में मुंडावर विधायक ललित यादव, झुंझुनूं लोकसभा में झुंझुनूं विधायक बृजेन्द्र ओला और दौसा लोकसभा में दौसा विधायक मुरारीलाल मीणा ने लोकसभा चुनाव लड़ा है। वहीं, कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट का छह लोकसभा सीटों पर असर माना जाता है। पायलट के प्रभाव वाली सीटों में टोंक-सवाईमाधोपुर, दौसा, भरतपुर, करौली-धौलपुर, जयपुर ग्रामीण और जोधपुर सीट पर परिणाम उनकी दिल्ली की राजनीति पर भी असर डालेंगे। 

पहले फेज में इन विधायकों की परीक्षा
पहले फेज की सीटों में गंगानगर में विधायक अभिमन्यु पूनियां,सोहनलाल नायक, विनोद कुमार, डूंगरराम गेदर की, बीकानेर लोकसभा में विधायक शिमला देवी, संतोष डूडी की, चूरू लोकसभा में विधायक अमित चाचाण,नरेन्द्र बुडानिया,अनिल कुमार शर्मा, पूसाराम गोदारा, मनोज मेघवाल की, झुंझुनू लोकसभा में विधायक रीटा चौधरी, पीतराम काला,बृजेन्द्र ओला, हाकम अली खान और भगवानाराम सैनी की , सीकर में पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा, राजेन्द्र पारीक, वीरेन्द्र सिंह,सुरेश मोदी और शिखा मली बराला की, जयपुर ग्रामीण में विधायक विद्याधर चौधरी, मनीष यादव और प्रशांत शर्मा की, जयपुर शहर में विधायक अमीन कागजी और रफीक खान की, अलवर में विधायक दीपचंद खैरिया, ललित यादव, टीकाराम जूली, जुबेर खान और मांगेलाल मीणा की, करौली-धौलपुर में संजय जाटव, शोभारानी कुशवाह, रोहित बोहरा, घनश्याम मेहर, अनिता जाटव की, दौसा लोकसभा में विधायक लक्ष्मण मीणा, कांति प्रसाद मीणा और मुरारीलाल मीणा की और नागौर सीट पर विधायक मुकेश भाकर, हरेन्द्र मिर्धा, जाकिर हुसैन गैसावत और रामनिवास गावडिया की भी परीक्षा होगी।

दूसरे फेज में इन विधायकों की परीक्षा
दूसरे फेज में टोंक-सवाईमाधोपुर में विधायक रामकेश मीणा, इंदिरा मीणा, सचिन पायलट और हरीशचन्द्र मीणा की, अजमेर लोकसभा में विधायक विकास चौधरी की, पाली में विधायक भीमराज भाटी और गीता बरवाड की, जोधपुर लोकसभा में पूर्व सीएम अशोक गहलोत की, बाड़मेर में विधायक हरीश चौधरी की, जालोर में विधायक समरजीत सिंह, रतन देवासी और मोतीराम कोली की, उदयपुर लोकसभा में विधायक दयाराम परमार की, बांसवाडा में विधायक नानामल निनामा, अर्जुन बामनिया और रमिला खड़िया की, चित्तौडगढ़ में विधायक पुष्करलाल डांगी की, राजसमंद में स्थानीय नेताओं की, भीलवाडा में विधायक अशोक चांदना की, कोटा में विधायक सीएल प्रेमी, हरिमोहन शर्मा, चेतन पटेल और शांति धारीवाल की और झालावाड- बारां सीट में विधायक सुरेश गुर्जर की चुनावी परीक्षा होगी। 

Read More RPSC : सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा-2023

Post Comment

Comment List

Latest News