लगातार 10 माह से बढ़ रहा धरती का तापमान

अब तक के रिकॉर्ड में सबसे गर्म मार्च रहा है

लगातार 10 माह से बढ़ रहा धरती का तापमान

आने वाले महीनों में अल नीनो के खत्म होने के बाद तापमान में अस्थायी रूप से कमी होनी चाहिए, हालांकि कुछ वैज्ञानिक इस बात से चिंतित हैं कि ऐसा नहीं होने जा रहा।

वाशिंगटन। हमारी धरती के ऊपर जलवायु परिवर्तन का एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार अगर साल के अंत तक तापमान में गिरावट नहीं हुई तो यह किस दिशा में जाएगा कहना मुश्किल है। वैज्ञानिकों की ये चेतावनी ऐसे समय में आई है जब आंकड़ों से पता चला कि बीता मार्च महीना धरती के अब तक के रिकॉर्ड में सबसे गर्म मार्च रहा है। ये सिर्फ मार्च तक ही सीमित नहीं है, पिछले 10 महीने से लगातार पृथ्वी के तापमान की रिकॉर्ड संख्या में वृद्धि हुई है। यानी हर महीना अब तक अपने पिछले रिकॉर्ड से अधिक गर्म रहा है। इस बदलाव से वैज्ञानिकों और पर्यावरणविदों में इस बात को लेकर चिंता बढ़ गई है कि दुनिया और तेजी से जलवायु परिवर्तन के एक नए युग में प्रवेश कर सकती है। हाल की गर्मी के पीछे अल नीनो को जिम्मेदार ठहराया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि आने वाले महीनों में अल नीनो के खत्म होने के बाद तापमान में अस्थायी रूप से कमी होनी चाहिए, हालांकि कुछ वैज्ञानिक इस बात से चिंतित हैं कि ऐसा नहीं होने जा रहा।

गेमिन श्मिट नासा के गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज के निदेशक हैं। उन्होंने बातचीत में कहा, अगर हम अभी गर्मियों के अंत तक भी उत्तरी अटलांटिक या अन्य जगहों पर रिकॉर्ड तोड़ने वाले तापमान को देख रहे हैं तो हम वास्तव में अज्ञात क्षेत्र में चले गए हैं। जलवायु परिवर्तन पर नजर रखने वाली यूरोपीय एजेंसी कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस के अनुसार, पूर्व औद्यौगिक काल के मार्च की तुलना में साल 2024 का मार्च 1.68 सेल्सियस गर्म था। हालांकि, बहुत शोधकर्ता अभी भी यह नहीं मानते हैं कि जलवायु एक नए युग में प्रवेश कर चुकी है। वे गर्म होती धरती के दीर्घकालिक रुझानों को उम्मीदों के अनुरूप मानते हैं। लेकिन वैज्ञानिक अभी भी यह नहीं बता पा रहे हैं कि साल 2023 का आखिरी समय इतना गर्म क्यों होने लगा था।

दिखा लू का कहर
वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस वर्ष के आखिर तक अलनीनो के कमजोर होने से स्थिति में सुधार होगा। समुद्र की सतह के ठंडा होने से आम तौर पर वैश्विक वायु तापमान में अस्थायी गिरावट देखी जाएगी, लेकिन यह देखना बाकी है कि यह कैसे होगा। फिलहाल वैज्ञानिकों का कहना है कि अलनीनो कमजोर हो रहा है लेकिन यह कहां तक चीजें ठीक कर पाएगा। वैज्ञानिक एक बारे में निश्चित हैं कि धरती के बढ़ते तापमान को रोकना का प्रभावी तरीका ग्लोबल वार्मिक गैसों के उत्सर्जन में कटौती करना है।

गर्मी का कारण नहीं पता लगा पा रहे वैज्ञानिक
मार्च में होने वाली गर्मी को वैज्ञानिक अपेक्षित मानते हैं, क्योंकि अलनीनो पिछले साल जून में शुरू हुआ था और दिसम्बर में अपने चरम पर था। वैज्ञानिकों को हैरानी सितम्बर के आसपास तापमान के तेजी से बढ़ने को लेकर है। उस समय तक अलनीनो विकसित नहीं हुआ था, इसलिए लगातार गर्मी बढ़ने का कारण समझ नहीं आता। यही वजह है कि वैज्ञानिक भविष्यवाणियों को लेकर बहुत चिंतित हैं। डॉक्टर श्मिट ने बताया कि 2023 को लेकर हमारे अनुमान बहुत आश्चर्यजनक रूप से गलत रहे और यदि पिछले आंकड़े काम नहीं करते हैं तो भविष्य के बारे में बताना बहुत कठिन होगा।

Read More SpaceX का ड्रैगन कार्गो यान अंतरिक्ष स्टेशन से अलग हुआ

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार