ईरानी राष्ट्रपति रायसी पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर

ईरानी राष्ट्रपति रायसी पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की तीन दिवसीय सरकारी यात्रा पर सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचे।

इस्लामाबाद। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की तीन दिवसीय सरकारी यात्रा पर सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचे।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक्स पर लिखा कि ईरानी राष्ट्रपति महामहिम डॉ. इब्राहिम रायसी तीन दिवसीय यात्रा पर इस्लामाबाद पहुंचे। इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। संघीय आवास और निर्माण मंत्री मियां रियाज हुसैन पीरजादा और पाकिस्तान में ईरान के राजदूत मुदस्सिर टीपू ने उनका स्वागत किया।

रायसी के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है, जिसमें ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन भी शामिल हैं। वह पाकिस्तान के राष्ट्रपति , प्रधानमंत्री, सीनेट के अध्यक्ष और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष से मिलेंगे।

ईरान की सरकार एजेंसी इरना की रिपोर्ट के मुताबिक इस उच्च-स्तरीय यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा को 10 अरब डॉलर तक बढ़ाना और साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक सहयोग विकसित करना है। 

Read More सिंगापुर, फिलीपींस सहित कई देशों में गर्मी का कहर, स्कूलों को बंद करने का दिया आदेश

यात्रा के दौरान, ईरानी और पाकिस्तानी अधिकारियों के बीच व्यापार, स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, न्यायपालिका और कृषि के क्षेत्र से जुड़े एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। ईरानी राष्ट्रपति अपने पाकिस्तानी समकक्ष आसिफ अली जरदारी से भी मुलाकात करेंगे। 

Read More कोलंबिया में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, 9 सैनिकों की मौत

पाकिस्तानी समाचार आउटलेट द न्यूज ने सोमवार को बताया कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने ईरान के साथ भाईचारे की एकजुटता के प्रतीक के रूप में इस्लामाबाद के नए 11वें एवेन्यू का नाम बदलकर ईरान एवेन्यू करने का फैसला किया है।

Read More अमेरिका में ट्रेन की बस से टक्कर, 55 लोग घायल

इस साल की शुरुआत में दक्षिण एशियाई देश में नयी सरकार बनने के बाद रायसी पाकिस्तान का दौरा करने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष होंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक
पार्टी जीतेगी तो प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी और सांसद भी हमारा होगा, तो फिर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी...
मोदी की तरह जुमले नहीं छोड़ती कांग्रेस, सत्ता में आने पर किसानों का कर्जा होगा माफ : सैलजा 
अवसर मिलने पर आकाश छू सकती है लड़कियां : कलराज 
लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद डोटासरा, पायलट के सियासी भविष्य पर सबकी नजरें
म्यांमार में भीषण गर्मी के कारण 50 लोगों की मौत
वोटबैंक के लिए आरक्षण खत्म करने की साजिश में लगी हैं कांग्रेस : मोदी
बाजार में बढ़ी खरबूजा-तरबूज की मांग, शरीर में पानी की कमी को करता है पूरा