तेज रफ्तार वाहन आए दिन उजाड़ रहे घरों के चिराग

शहर के कई इलाकों में आज भी रफ्तार भर रहे भारी वाहन

तेज रफ्तार वाहन आए दिन उजाड़ रहे घरों के चिराग

कई घटनाओं में सैंकड़ों घरों के चिराग बुझ चुके हैं लेकिन इन हादसों पर किसी तरह की लगाम नहीं लग पाई है।

कोटा। केस 1 - कोटा में आरएसी की सेकंड बटालियन में पोस्टेड आरपीएस राजेंद्र गुर्जर और बेंगू डीएसपी अंजलि सिंह 29 मार्च को कोटा से चित्तौड़गड़ जा रहे थे। जहां राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर धनेश्वर के पास तेज रफ्तार से जाते ट्रोले ने उनकी गाड़ी को टक्कर मारते हुए कुचल दिया था। जिसमें प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार टक्कर इतनी भीषण थी कि वाहन के दोनों गेट बुरी तरह से फंस गए थे, जिन्हें तोड़ कर दोनों को घायल को बाहर निकाला गया। हादसे में आरपीएस राजेंद्र गुर्जर की मौके पर ही मौत हो गई थी वहीं डीएसपी अंजलि मीणा बुरी तरह घायल हो गई थी।

केस 2 - कोटा के देवली मांझी थाना क्षेत्र में 28 नवंबर 2022 को शादी से लौट रहे दोस्तों की कार को र्इंटों से भरे ट्रक ने टक्कर मार दी थी जिसमें दो जनों की मौके पर ही मौत हो गई थी और तीन जने गंभीर रूप से घायल हो गए थे। हादसा तब हुआ जब बोरखेड़ा निवासी राधेश्याम और महावीर नगर निवासी पुनीत सक्सेना सहित पांच जन कार में सवार थे। पांचों सांगोद से अपने दोस्त की शादी में शामिल होकर लौट रहे थे। जहां देवली मांझी थाने से कुछ ही दूरी पर र्इंटों से भरे ट्रक ने उन्हें पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि राधेश्याम पीछे की सीट पर बैठे थे जो टक्कर के बाद कार के सामने का शीशा तोड़ कर बाहर निकल गए। जहां राधेश्याम और पुनीत की मौके पर ही मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

केस 3 - दो दिन पहले भी झालावाड़ जिले के अकलेरा थाना क्षेत्र में एक दर्दनाक हादसे में एक साथ 9 दोस्तों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। अकलेरा के रहने वाले 10 जने रविवार को मध्यप्रदेश के खिचलीपुर से शादी समारोह में भाग लेकर वापस अकलेरा लौट रहे थे। इसी दौरान अकलेरा से पास पचोला गांव में हाइवे पर चढ़ते समय एक तेज रफ्तार से ला रहे ट्रक ने उन्हें जोरदार टक्कर मार दी। जिसमें 10 में से 9 दोस्तों की मौके पर ही जान चली गई वहीं एक गंभीर रूप से घायल हो गया। एक इलाके से एक साथ 9 जनों की अर्थी उठने से पूरे इलाके में मातम पसर गया। हादसे में घायल सभी खास दोस्त थे जो अपने ही मित्र की शादी से लौट रहे थे।

झालावाड़ जिले के अकलेरा कस्बे में पचोला गांव के पास रविवार को शादी से लौट रहे दस युवकों की वैन तेज रफ्तार ट्रक के साथ हुई भिड़ंत में 9 दोस्तों की मौत हो गई और एक घायल अभी भी गंभीर अवस्था में है। झालावाड़ के अलावा हाड़ौती में कई शहरी ईलाकें ऐसे हैं जहां अभी भी भारी वाहनों का आवागमन रहता है। इन भारी वाहनों के आवागमन से आए दिन हादसों की खबरें आती रहती जिनमें वाहन चालक के गंभीर घायल होने से लेकर उनकी मौत तक हो जाती है। इन भारी वाहनों में कई बार चालक क्षमता से अधिक माल की ढुलाई करते हैं। जो इनसे होनी वाली दुर्घटनाओं को और घातक बना देते हैं। शहर में कई इलाके ऐसे हैं जहां ये भारी वाहन आज भी तेज रफ्तार के साथ गुजरते हैं, जो खुद के साथ साथ दूसरों की जिंदगी को भी खतरे में डाल रहे हैं।

Read More पश्चिमी विक्षोभ से आज बदलेगा मौसम

तेज रफ्तार वाहन ने छीनी कई जिंदगियां
कोटा सहित आसपास के कई इलाकों में आए दिन कहीं न कहीं से ट्रक या डंपर द्वारा वाहनों के कुचलने जाने की खबरें आना आम बात हो गई है। ऐसे ही कई घटनाओं में सैंकड़ों घरों के चिराग बुझ चुके हैं लेकिन इन हादसों पर किसी तरह की लगाम नहीं लग पाई है। 

Read More प्रशासनिक अनदेखी के चलते 5 दिन में मैरिज गार्डन में दूसरा हादसा, एक की हुई मौत

घनी आबादी वाले इलाकों से गुजरते हैं भारी वाहन
कोटा शहर में भी कई इलाके ऐसे हैं जहां आज भी भारी वाहनों का आवागमन होता है। प्रतिबंध के बाद भी शहर के नांता क्षेत्र, औद्योगिक क्षेत्र, नया नोहरा और रायपुरा में आज भी दिन भर भारी वाहनों का आवागमन रहता है। औद्योगिक क्षेत्र में प्रेम नगर, कंसुआ, डीसीएम इलाकों में करीब एक लाख की आबादी रहती है। इस इलाके में अनंतपुरा से डीसीएम चौराहे तक कोटा स्टोन की फैक्ट्रियों और भामाशाह मंडी में आने वाले ट्रक दिन भर दौड़ते रहते हैं। इस इलाके में कई बाद हादसे हो चुके हैं लेकिन स्थिति अभी भी वही है। वहीं नांता क्षेत्र में भी पत्थर और कोयले की राख से भरे ट्रक तेज रफ्तार से चलते नजर आ जाएंगे जो हर वक्त हादसों को न्यौता दे रहे हैं। यही कहानी रापुरा और नया नोहरा इलाके की है जहां भी भारी वाहन तेज रफ्तार से दौड़ते नजर आ जाएंगे।

Read More क्या कोचिंग स्टूडेंट के लिए कोटा बन रहा है हादसों का शहर?

बायपास और लिंक बने तो घटे संख्या
कोटा शहर से उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर दो राष्ट्रीय राजमार्ग 27 और 52 गुजरते हैं। इनमें बूंदी की ओर से आने वाहनों को झालावाड़ की ओर जाने के लिए तो बाई मौजूद है लेकिन बूंदी से बारां की ओर जाने वाले वाहनों को शहर के अंदर से होकर जाना पड़ता है। वहीं बारां से केशोराय पाटन की ओर तथा केशवराय पाटन से झालावाड़ की और जाने वाले वाहनों को शहर के अंदर से गुजरना पड़ता है जिससे शहर की सड़कों पर भारी वाहनों की संख्या बढ़ जाती है। वहीं औद्योगिक क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए कोई बेहतर कनेक्टीविटी नहीं होने से उन्हें भी शहर के अंदर आना पड़ता है। शहर के नॉर्दन बाई पास, भामाशाह मंडी और श्रीराम नगर से एनएच 27 तक लिंक रोड बन जाए तो इन वाहनों को शहर के भीतर नहीं आना होगा।

लोगों का कहना है
भारी वाहन तेज रफ्तार में अचानक ब्रेक लगाने पर संतुलन में नहीं आ पाते और अन्य वाहनों से टकरा जाते हैं। घनी आबादी वाले इलाकों में तेज रफ्तार से वाहन चलान वालों के खिलाफ सख्त कारवाई जरूरी है। भारी वाहन की टक्कर से नुकसान भी बहुत होता है।
- जितेंद्र योगी, श्रीराम नगर चालक

चार साल पहले मेरे चाचा की मृत्यु भी ट्रक की टक्कर के कारण हुई थी। जहां झालावाड़ से वापस आते समय जगपुरा के समीप उन्हें तेज रफ्तार ट्रÑक ने टक्कर मार दी थी जिसमें इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया था। तेज रेफ्तार पर वाहनों के खिलाफ कारवाई करनी चाहए और समय होने पर हर शहर के अंदर घुसने देना चाहिए।
- आशीष बसवाल, प्रेम नगर

इनका कहना है
परिवहन विभाग की ओर से तेज रफ्तार से भारी वाहन चलाने वालों के खिलाफ नियमित कारवाई की जाती है। साथ ही नियमित रूप से भारी वाहनों की चैकिंग का कार्य किया जाता है। कोई भी समय से पूर्व शहरी सीमा में आता है तो उस पर कारवाई करने के साथ आवश्यकता होने पर जब्त भी किया जाता है।
- दिनेशसिंह सागर, आरटीओ

भारी वाहनों का शहर में सुबह 6 से रात 9 बजे के बीच आना सख्त निषेद्ध है कोई अगर लाता है तो उसके विरूद्ध रेगुलर कारवाई की जाती है। वहीं ट्रक चालकों को तेज रफ्तार से वाहन न चलाने की समझाइश भी की जाती है। 
- पूरण सिंह मीणा, यातायात प्रभारी

Post Comment

Comment List

Latest News

मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक
पार्टी जीतेगी तो प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी और सांसद भी हमारा होगा, तो फिर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी...
मोदी की तरह जुमले नहीं छोड़ती कांग्रेस, सत्ता में आने पर किसानों का कर्जा होगा माफ : सैलजा 
अवसर मिलने पर आकाश छू सकती है लड़कियां : कलराज 
लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद डोटासरा, पायलट के सियासी भविष्य पर सबकी नजरें
म्यांमार में भीषण गर्मी के कारण 50 लोगों की मौत
वोटबैंक के लिए आरक्षण खत्म करने की साजिश में लगी हैं कांग्रेस : मोदी
बाजार में बढ़ी खरबूजा-तरबूज की मांग, शरीर में पानी की कमी को करता है पूरा