जमीं से आसमां की सैर कर सकेंगे बच्चे

प्रदेश का पहला थ्री डी डिजिटल प्लेनेटोरियम कोटा में बनेगा

जमीं से आसमां की सैर कर सकेंगे बच्चे

इसके लिए प्रदेश में 7 करोड़ रुपए खर्च कर कोटा शहर में पहला थ्री डी डिजिटल प्लेनेटोरियम बनाया जा रहा है। प्लेनेटोरियम कोटा के निर्माणाधीन साइंस पार्क में बनाया जाएगा।

जयपुर। स्कूली बच्चों को राजस्थान सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग ने जमीं पर ही आसमां के सारे नजर दिखाने की तैयारी कर ली है। बच्चे मूवी थियेटर की तरह डिजिटल प्लेनेटोरियम में बैठकर अंतरिक्ष की सैर कर सकेंगे। इसके लिए प्रदेश में 7 करोड़ रुपए खर्च कर कोटा शहर में पहला थ्री डी डिजिटल प्लेनेटोरियम बनाया जा रहा है। प्लेनेटोरियम कोटा के निर्माणाधीन साइंस पार्क में बनाया जाएगा। इसके बाद भरतपुर में भी इसी तरह के प्लेनेटोरियम बनाने की कार्य योजना है। वहीं जयपुर में इन दोनों से भी आधुनिक यानी सेवन-डी प्लेनेटोरियम बनाने का प्रस्ताव है। विभाग ने केन्द्र सरकार को जयपुर और भरतपुर के साइंस पार्क में इन्हें बनाने का प्रस्ताव भेज रखा है, जिसे संभवत: जल्द ही मंजूरी मिलेगी। 

बच्चों को लगेगा तारों-प्लेनेट्स के बीच है
कोटा में बन रहे डिजिटल प्लेनेटोरियम में मूवी थियेटर की तरह बच्चों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसमें ऊपर की तरफ एक डोम बनाया जाएगा। यहां बच्चों को थ्री-डी बेस अंतरिक्ष की सैर कराई जाएगी। प्लेनेट्स और तारे दिखेंगे। सारे ग्रह बच्चों को इस तरह से घूमते दिखेंगे जैसे वे इन्हीं के बीच हों। जयपुर में इससे भी ज्यादा सेवन-डी प्लेनेटोरियम में थ्री-डी प्लेनेटोरियम से भी ज्यादा अंतरिक्ष की सैर का आनंद मिलेगा। 
स्कूली बच्चों को अंतरिक्ष का ज्ञान प्रायोगिक होगा
ग्रहों को हूबहू दिखाकर उन्हें सभी ग्रहों की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। जिसे वे लंबे समय तक याद रख सकेंगे। प्रदेश में मुख्यत: सरकारी स्कूलों के बच्चों को फोकस कर यह बनाए जा रहे हैं। विभाग की ओर से स्कूली बच्चों को यहां लाने और ले जाने की परिवहन सेवाएं भी उपलब्ध कराए जाने पर विचार चल रहा है। अभी जयपुर के सांइस पार्क में सालाना 20 हजार बच्चे आ रहे हैं। प्लेनेटोरियम बनने के बाद संख्या पांच गुना से ज्यादा बढ़ सकती है।
 
कोटा में चुनाव पूर्व ही साइंस पार्क का शिलान्यास हो चुका है, जिसमें यह बनेगा। भरतपुर में भी जमीन चिन्हित हो चुकी है। अलवर में अभी प्रस्तावित है। जयपुर के साइंस पार्क में सेवन-डी प्लेनेटोरियम बनाने की कार्य योजना है।
-वी. सरवन कुमार, सचिव, साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग

Post Comment

Comment List

Latest News

दिल्ली से हस्तक्षेप के बाद हरकत में आई राज्य सरकार दिल्ली से हस्तक्षेप के बाद हरकत में आई राज्य सरकार
कांग्रेस के नेताओं का तर्क है कि बेनीवाल स्वतंत्रता सेनानी भी रही है, लेकिन प्रशासनिक अफसरों ने स्पष्ट किया है...
भरतपुर में साइबर ठगों के खिलाफ कार्रवाई, 20 गिरफ्तार
दो दुकानों में चोरी करने वाला दौसा का मुख्य आरोपी गिरफ्तार
सनातन का अपमान करने वालों को सत्ता का कोई हक नहीं : दीया 
Crime : चोरों और नकबजनों की पौ-बारह लुटेरों और डकैतों का दंश हुआ कम
भारत का भविष्य मोदी के नेतृत्व में उज्ज्वल : राजनाथ
पुलिस कमिश्नर की बगरू थाने में जनसुनवाई, 53 परिवादियों की समस्याओं का समाधान