Summer vacation में बच्चों को नहीं पेरेंट्स को होमवर्क

उदयपुर के सरकारी स्कूल में नवाचार

Summer vacation में बच्चों को नहीं पेरेंट्स को होमवर्क

किसी भी सरकारी स्कूल ने पहली बार इस तरह का अनूठा नवाचार किया है। अभिभावकों को पत्र लिखकर कहा है कि अगले दो महीने आप उनके साथ छुट्टियां बिताएंगे।

उदयपुर। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़ी ऊंदरी, गिर्वा ने बच्चों को ग्रीष्मावकाश में गृहकार्य देने की बजाय अभिभावकों को ही टास्क सौंप दिया है। किसी भी सरकारी स्कूल ने पहली बार इस तरह का अनूठा नवाचार किया है। अभिभावकों को पत्र लिखकर कहा है कि अगले दो महीने आप उनके साथ छुट्टियां बिताएंगे। आप अपने बच्चों की खुशी को परीक्षा में लाए गए नंबरों से मत जोड़िए। उसकी किसी से तुलना मत करिए। उसे असफलताओं को स्वीकार करने के लिए मानसिक रूप से तैयार करें।  

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से रखें दूर
अपने बच्चों को टीवी, मोबाइल फोन, कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रखें। उन्हें जंक फूड, चॉकलेट्स, केक, चिप्स गैस वाले पर पदार्थ बेकरी प्रोडक्ट्स समोसे जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ या पैकेज्ड फूड देने से बचें।

ताकि बच्चे जाने कैसे होता है कार्य
बच्चों को अपने कार्य स्थल पर भी ले जाएं, जिससे उन्हें परिवार के प्रति आपकी मेहनत और त्याग का पता चले। उन्हें कृषि के महत्व और खाना झूठा न डालने के लिए प्रेरित करें। दादा दादी /नाना नानी बड़े बुजुर्गों के घर जाएं और उन्हें बच्चों के साथ घूमने मिलने दें। उनके साथ तस्वीर लें। लोकगीत, लोक नृत्य सीखने स्थानीय त्यौहार, स्थानीय बाजार स्थानीय सांस्कृतिक महोत्सव में शामिल करें। 

शौर्य गाथाएं सुनाएं
कहा गया है कि मेवाड़ महाराणा के राजतिलक में बड़ी ऊंदरी के सरदार की भूमिका से अवगत कराएं। शहीद रतनलाल मीणा की शौर्य गाथा सुनाएं। क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, सरकारी सेवाओं में चयनित अभ्यर्थियों, खेल प्रतिभाओं इत्यादि से परिचय कराएं, अपने बच्चों को मार्गदर्शन दिलाएं। बच्चों के लिए रंग-बिरंगी तस्वीरों वाली कहानियों की कुछ किताबें लाएं, नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ने के लिए प्रेरित करें। 

Read More फर्जीवाड़े पर कसा शिकंजा : ठगों को बैंक खाते उपलब्ध कराने वाली गैंग के 6 बदमाश गिरफ्तार

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव