प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की पदोन्नति अटकी

अध्यापकों की कार्य व्यवस्थार्थ अस्थाई पोस्टिंग की जानी चाहिए

प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की पदोन्नति अटकी

तृतीय श्रेणी से वरिष्ठ अध्यापक पदों पर डीपीसी के लिए तैयार सूची से वरिष्ठतम अध्यापकों की कार्य व्यवस्थार्थ अस्थाई पोस्टिंग की जानी चाहिए। 

जयपुर। प्रदेश के तृतीय श्रेणी शिक्षकों की पदोन्नति लंबे समय से अटकी हुई है, जिसको अब वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कवायद करने की गुहार शिक्षक कर रहे है। जबकि प्रदेश में 2 लाख से ज्यादा तृतीय श्रेणी शिक्षक है। न्यायालय प्रकरण के कारण चार वर्ष से लम्बित तृतीय श्रेणी शिक्षकों की डीपीसी पदोन्नति भी प्रिंसिपलों से जिला शिक्षा अधिकारी के समान ही अस्थाई वैकल्पिक के रूप से करने चाहिए। तृतीय श्रेणी से वरिष्ठ अध्यापक पदों पर डीपीसी के लिए तैयार सूची से वरिष्ठतम अध्यापकों की कार्य व्यवस्थार्थ अस्थाई पोस्टिंग की जानी चाहिए। 

इस तरह से करनी होगी व्यवस्था 
राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश मुख्य महामंत्री महेंद्र पाण्डे ने सरकार से मांग कि है कि जिस प्रकार 103 वरिष्ठतम प्रिंसीपल की जिला शिक्षा अधिकारी एवं समकक्ष पदों पर वैकल्पिक कार्य व्यवस्थार्थ के तहत अस्थाई पोस्टिंग की गई है, उसी प्रकार तृतीय श्रेणी शिक्षक से वरिष्ठ अध्यापक पदों पर 4 वर्ष की डीपीसी बकाया होने से कक्षा 9 व 10 में शिक्षण प्रभावित होने कारण, न्यायालय प्रकरण निस्तारण तक वैकल्पिक व्यवस्था से पदोन्नति की जाने कि जरूरत है। 

केवल पोस्टिंग रुकी हुई 
राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विपिन प्रकाश शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग में 2021-22, 2022-23, 2023-24, 2024-25 चार वर्ष की अध्यापक (ग्रेड थर्ड) से वरिष्ठ अध्यापक (ग्रेड सेकिण्ड) पदों पर डीपीसी बकाया है। चयन वर्ष 2021-2022 की सभी 9 मण्डल के लिए विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक हुई थी। डीपीसी संपन्न हो चुकी है, केवल पोस्टिंग रुकी हुई है।

 

Read More मोरेल बांध में पानी की आवक बढ़ने से चादर बढ़कर एक फीट हुई 

Tags: teachers

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश