रानी के दोनों शावकों की बनाई ‘डिजिटल कुंडली’

माइक्रोचिप लगाकर दिया ‘यूनिक आईडी’ नम्बर

रानी के दोनों शावकों की बनाई ‘डिजिटल कुंडली’

वन विभाग के अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार आगे भविष्य में जरूरत पड़ने पर मशीन से माइक्रोचिप चैक करने पर इनकी पूरी कुंडली सामने आ जाएगी।

जयपुर। नाहरगढ़ जैविक उद्यान में रह रहे कुछ वन्यजीवों के डिजिटल आईडेंटिफिकेशन के लिए माइक्रोचिप लगाकर उन्हें यूनिक आईडी नम्बर दिया जाता है। ताकि उनके माता-पिता, जन्म सहित अन्य जानकारी का डेटा सुरक्षित रखा जा सके। इसके तहत यहां वुल्फ, बाघों और शेरों में माइक्रोचिप लगाई जाती है। वहीं पिछले दिनों बाघिन रानी के शावकों को भी यूनिक आईडी नम्बर देते हुए माइक्रोचिप लगाई है। ऐसे में इनके माता-पिता और जन्म सहित अन्य जानकारियां डिजिटली रूप में सुरक्षित रहेगी। माइक्रोचिप इनकी पूंछ पर लगाई गई है।

वन विभाग के अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार आगे भविष्य में जरूरत पड़ने पर मशीन से माइक्रोचिप चैक करने पर इनकी पूरी कुंडली सामने आ जाएगी। सफेद और गोल्डन शावक तीन माह के हो गए हैं। इसका टीकाकरण करने के साथ ही डि-वार्मिंग भी कर दी गई है। जैविक उद्यान स्थित नियो निटेल केयर में इनकी 24 घंटे मॉनिटरिंग की जा रही है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार दोनों शावक अपनी पूरी डाइट ले रहे हैं। पहले की अपेक्षा इनके वजन में भी बढ़ोतरी हुई है। शावकों को अतिशीघ्र जैविक उद्यान में शिफ्ट किया जाएगा।

गौरतलब है कि नाहरगढ़ जैविक उद्यान के अतिरिक्त हाथी गांव में रह रहे हाथियों के भी माइक्रोचिप लगाई जाती है ताकि इनका डेटा भी सुरक्षित रहे। 

Post Comment

Comment List

Latest News

Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा
लगातार तेजी पर सवार सोना और चांदी शुक्रवार को फिर नई ऊंचाई पर पहुंचे। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 2900...
वीटी रोड़ स्थित वीर तेजाजी महाराज मंदिर में भरा तेजा दशमी पर मेला
हेरिटेज निगम जल्द करेगा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य 
नियमों के उल्लंघन और प्रोजेक्ट में देरी पर फर्म का ठेका निरस्त, दो निविदाएं नॉन-रेस्पॉन्सिव घोषित करते हुए अनुबंध निरस्त
कांग्रेस का आरोप- वित्त मंत्री ने जीएसटी संबंधित परेशानी बताने पर अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक से मंगवाई माफी
केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत
पूर्वी राजस्थान में बाढ़ के हालात, आज से राहत के आसार