नौतपा में गर्मी और तेज लू का नहीं बरपेगा कहर

लू और गर्मी असर दिखा सकती है

नौतपा में गर्मी और तेज लू का नहीं बरपेगा कहर

प्रदेश में इस बार नौतपा में गर्मी और तेज लू का कहर नहीं बरपेगा। नौतपा 25 मई से शुरू होगा। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 24-25 को एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आंधी, बरिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में लू और गर्मी असर दिखा सकती है।

जयपुर। प्रदेश में इस बार नौतपा में गर्मी और तेज लू का कहर नहीं बरपेगा। नौतपा 25 मई से शुरू होगा। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 24-25 को एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आंधी, बरिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में लू और गर्मी असर दिखा सकती है। माना जाता है कि नौतपा में सूर्य के आग उगलने से धरती तपती है। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से नौतपा 25 मई से 2 जून तक चलेगा। 21 जून से सूर्य के कर्क रेखा पर आने से उसकी वेव सीधी धरती पर आती है, इससे भी तापमान एक साथ बढ़ जाता है। रोहिणी नक्षत्र में नौ दिन गर्मी अधिक रहती है। तेज लू चलती है तो आर्द्रा अर्थात आषाढ़ (मानसून सक्रिय रहता है) में खूब बरसात होती है। बाड़मेर के लोकभाषा के वरिष्ठ साहित्यकार दीपसिंह भाटी दीप कहते हैं, यह बहुत पुरानी कहावत है, जो राजस्थानी लोक मानस में रची-बसी हुई है।

24-25 मई को एक पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बदलाव होगा, जिससे पूर्वी राजस्थान में आंधी, बारिश की संभावना है। ऐसे में पूर्वी राजस्थान में नौतपा अधिक असर नहीं दिखाएगा, जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में गर्मी का असर तेज रहेगा।
- राधेश्याम शर्मा, निदेशक,  मौसम विभाग, जयपुर

नौतपा के दौरान संवहनीय धाराओं का प्रभाव बढ़ जाता है, इससे तापमान में अपेक्षाकृत अधिक वृद्धि होने से गर्मी का असर बढ़ जाता है।
- डॉ. धर्मवीर गुर्जर, भूगोल शास्त्री, अलवर

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत