प्रदेश में अब 9 जून से ही बन रहा प्री मानसून का योग

अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट जारी

प्रदेश में अब 9 जून से ही बन रहा प्री मानसून का योग

देश में मानसून जिस गति से आगे बढ़ रहा है। उसे देखते हुए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्री-मानसून की बारिश 9 जून से ही शुरू हो सकती है।

जयपुर। देश में मानसून जिस गति से आगे बढ़ रहा है। उसे देखते हुए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्री-मानसून की बारिश 9 जून से ही शुरू हो सकती है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आमजन को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग के जिलों में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो सकता है। वहीं मौसम केन्द्र नई दिल्ली की ओर से जारी फोरकास्ट में पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में 10 और 11 जून को बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। वहीं इससे पहले दिल्ली मौसम विभाग ने 15 जून के बाद प्री मानसून के संकेत दिए थे।

गर्मी ने सताया, बादलों ने बढ़ाई उमस
प्रदेश में मंगलवार को भी गर्मी का सितम जारी रहा। पिलानी, कोटा, चित्तौड़गढ़, फलौदी, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, धौलपुर, बूंदी, बारां, हनुमानगढ़ और करौली में दिन का पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। सबसे गर्म दिन 46.2 डिग्री के साथ धौलपुर जिला रहा। जयपुर, जोधपुर, अजमेर, नागौर, अलवर क्षेत्र में आसमान में सुबह बादल छाए और ठण्डी हवाएं चली। हालांकि मौसम का ये असर सुबह 11 बजे बाद बदल गया और आसमान साफ  होने लगा। तेज धूप निकली और गर्मी का प्रभाव बढ़ने लगा। जयपुर में दिन का तापमान 41.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।



Post Comment

Comment List

Latest News

छात्रवृत्ति में करोड़ों का फर्जीवाड़ा पकड़ा,  शैक्षणिक संस्थानों को किया ब्लैकलिस्टेड छात्रवृत्ति में करोड़ों का फर्जीवाड़ा पकड़ा, शैक्षणिक संस्थानों को किया ब्लैकलिस्टेड
अभी भी रिकवरी और एफआईआर दर्ज कराने की प्रक्रिया जारी है। ऐसे में अभी और भी लाखों रूपए की वसूली...
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास