सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए होगी खेल गतिविधियां

बच्चों के लिए स्कूल रेडिकल कार्यक्रम तैयार

सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए होगी खेल गतिविधियां

नई शिक्षा नीति में पूर्व प्राथमिक शिक्षा को बच्चों के लिए रुचिपूर्ण बनाने के लिए किए गए प्रावधानों के तहत राज्य के शिक्षण प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद ने पहली क्लास के बच्चों के लिए तीन महीने (12 सप्ताह) का स्कूल रेडिकल कार्यक्रम तैयार किया है।

जयपुर। नई शिक्षा नीति में पूर्व प्राथमिक शिक्षा को बच्चों के लिए रुचिपूर्ण बनाने के लिए किए गए प्रावधानों के तहत राज्य के शिक्षण प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद ने पहली क्लास के बच्चों के लिए तीन महीने (12 सप्ताह) का स्कूल रेडिकल कार्यक्रम तैयार किया है। इस कार्यक्रम का नाम विद्या प्रवेश दिया गया है। इसके अनुसार अब सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में प्रवेश लेने वाले बच्चों को सीधे ही पाठ्यपुस्तकों से परेशान नहीं होनेा पड़ेगा।

स्कूल रेडिकल कार्यक्रम में होगी खेल गतिविधियां
पहले तीन महीने का कोर्स उन्हें खेल-खेल में मैं और मेरा परिवार, स्मृति वाले खेल, सृजनात्मक गतिविधियां, बिंदु मिलान, कहानियों की किताबें देखने, कहानी सुनाने और सुनने, खिलौनों और ब्लॉक्स से खेलना, चित्रों पर बीज रखने के उनकी रुचि के खेलों से उन्हें स्कूल के भय से मुक्त किया जाएगा। इसके अलावा बाहरी खेलों में रस्सी खेल, गुफा खेल, हम बाजार जाएंगे, प्रकृति की सैर जैसे खेलों के जरिये उन्हें स्कूल से जोड़ा जाएगा, ताकि वे स्कूल आने से डरे नहीं, बल्कि मस्ती से स्कूल आना शुरू करें। ये कार्यक्रम पूरा होने के बाद उन्हें पहली कक्षा के स्तर की पाठ्य पुस्तकों से रूबरू कराया जाएगा।

शिक्षकों के लिए मार्गदर्शिका
राजस्थान राज्य शिक्षण प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद ने इस रेडिकल कार्यक्रम को कार्य पुस्तिका के रूप में तैयार किया है। इस कार्यपुस्तिका में शिक्षकों के लिए तीन भागों में शिक्षक मार्गदर्शिका तैयार की गई है, ताकि शिक्षक उसके अनुसार बच्चों को खेल आधारित गतिविधियां करा सकें। शिक्षकों को हर माह बच्चों का आंकलन कर उनके पोर्टफोलियो में शामिल किया जाएगा। हर शिक्षक पिछले 5 दिनों की गतिविधियों का रिविजन कराएंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

रेलवे: गर्मी में यात्रियों को सस्ती दरों पर उपलब्ध करवा रहा भोजन-पानी रेलवे: गर्मी में यात्रियों को सस्ती दरों पर उपलब्ध करवा रहा भोजन-पानी
यह सुविधा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के साथ मिलकर यात्रियों को विशेषकर अनारक्षित कोचों में सफर करने...
प्रदेश में तेज गर्मी का असर, जयपुर @ 38.6 डिग्री पहुंचा तापमान, 26 से बदलेगा मौसम
Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस