जेईई एडवांस्ड की प्रोविजनल उत्तर कुंजी जारी

यह दोनों प्रश्न फिजिक्स के है

 जेईई एडवांस्ड की प्रोविजनल उत्तर कुंजी जारी

इस 57 पेज की प्रोविजनल आंसर-की के साथ प्रश्न पत्र भी जारी किए है। इसके अनुसार जेईई एडवांस्ड के दोनों शिफ्टों के प्रश्न-पत्र से एक-एक प्रश्न ड्रॉप किया है।

जयपुर। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे ने जेईई एडवांस्ड की प्रोविजनल उत्तर कुंजी जारी कर दी है। इस 57 पेज की प्रोविजनल आंसर-की के साथ प्रश्न पत्र भी जारी किए है। इसके अनुसार जेईई एडवांस्ड के दोनों शिफ्टों के प्रश्न-पत्र से एक-एक प्रश्न ड्रॉप किया है। यह दोनों प्रश्न फिजिक्स के है। 

मैग्नेटिक इफैक्ट 
ड्रॉप किया पहला प्रश्न पेपर-1 के सेक्शन 3 से प्रश्न संख्या 15 पर उपस्थित मैग्नेटिक इफैक्ट ऑफ करंट है। इसका मार्किंग पेटर्न सही प्रश्न पर 3 अंक और गलत पर एक अंक काटने का था। ड्रॉप किया गया दूसरा प्रश्न पेपर 2 के सेक्शन 3 में प्रश्न संख्या 17 पर उपस्थित मेजरिंग इंस्ट्रूमेंट स्क्रूगेज से संबंधित है। इस प्रश्न में भी सही उत्तर देने पर तीन अंक विद्यार्थियों को मिलते, जबकि गलत जवाब पर एक नंबर काटा जाता। 

यह भी हुआ साफ
ड्रॉप किए गए प्रश्नों के अंक सभी विद्यार्थियों को दिए जाएंगे। इसमें विद्यार्थी के प्रश्न को अटेम्ट करने और नहीं करने का कोई असर नहीं होगा। दोनों ही प्रश्न 3 अंकों के हैं। ऐसी ऐसी स्थिति में सभी विद्यार्थियों को 6 अंक बोनस मिलेंगे। 

Read More नवरात्र से पहले ही हो गया 3 करोड़ का कारोबार

करें आपत्ति दर्ज
प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए रविवार शाम 5 बजे तक का समय है। इन आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की राय के अनुसार निर्णय लेकर 11 सितंबर सुबह 10 बजे फाइनल उत्तर कुंजी व जेईई एडवांस्ड का परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News