स्वतंत्रता सेनानी केसरी सिंह बारहठ पेनोरमा का होगा निर्माण

गहलोत ने दी 4 करोड़ की स्वीकृति

स्वतंत्रता सेनानी केसरी सिंह बारहठ पेनोरमा का होगा निर्माण

गहलोत के निर्णय से मुख्य पेनोरमा भवन, चारदीवारी, पाथ-वे, सभागार, पुस्तकालय, ऑडियो-वीडियो सिस्टम, विभिन्न आर्ट वर्क, प्रवेश द्वार, स्टेच्यू एवं छतरी, शिलालेख सहित विभिन्न निर्माण कार्य होंगे।

जयपुर। देश की स्वतंत्रता के लिए राजस्थान में क्रांति की अग्नि प्रज्ज्वलित करने वाले स्वतंत्रता सेनानी केसरी सिंह बारहठ के पेनोरमा का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भीलवाड़ा के शाहपुरा में पेनोरमा निर्माण के लिए 4 करोड़ के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। गहलोत के निर्णय से मुख्य पेनोरमा भवन, चारदीवारी, पाथ-वे, सभागार, पुस्तकालय, ऑडियो-वीडियो सिस्टम, विभिन्न आर्ट वर्क, प्रवेश द्वार, स्टेच्यू एवं छतरी, शिलालेख सहित विभिन्न निर्माण कार्य होंगे। पेनोरमा से आमजन को वीर क्रांतिकारी  केसरी सिंह बारहठ के कृतित्व एवं व्यक्तित्व की जानकारी मिलेगी। युवा पीढ़ी अपने अधिकारों के प्रति शिक्षित और जागृत होगी। 

केसरीसिंह बारहठ ने राजस्थान में देश की स्वतंत्रता के लिए सर्वप्रथम क्रांति की बुझी हुई अग्नि को पुनः प्रज्ज्वलित किया था। उन्होंने स्वामी दयानंद और महान क्रांतिकारी श्यामजी कृष्ण वर्मा, अरविंद और लोकमान्य तिलक से प्रेरित होकर सशस्त्र क्रांति के लिए प्रबल प्रयत्न करना शुरू किया था। इस पेनोरमा के लिए भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के बारहठ समाज, अमर शहीद कु. प्रतापसिंह बारहठ सेवा संस्थान और श्री केसरी सिंह बारहठ स्मारक समिति आदि द्वारा मांग की गई थी। इन्हीं भावनाओं के अनुसार श्री गहलोत ने यह स्वीकृति प्रदान की है।

Post Comment

Comment List

Latest News