लैथम की तूफानी पारी से पस्त हुआ भारत, न्यूजीलैंड सात विकेट से जीता

लैथम ने नाबाद 145 रन बनाए

लैथम की तूफानी पारी से पस्त हुआ भारत, न्यूजीलैंड सात विकेट से जीता

ईडन पार्क की रनो से भरी पिच पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट पर 306 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 47.1 ओवर के खेल में तीन विकेट पर 309 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

आकलैंड। विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम (145 नाबाद) और कप्तान केन विलियमसन (94 नाबाद) के बीच 221 रनों की तूफानी भागीदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को भारत के 307 रनों के लक्ष्य को बौना साबित करते हुये तीन एक दिवसीय मैचों की श्रृखंला का पहला मुकाबला आसानी के साथ सात विकेट से अपने नाम कर लिया।

ईडन पार्क की रनो से भरी पिच पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट पर 306 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 47.1 ओवर के खेल में तीन विकेट पर 309 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

एक समय मेजबान टीम के तीन खिलाड़ी 88 रन पर पवेलियन लौट चुके थे और मैच भारत के पक्ष में जाता दिख रहा था मगर क्रीज पर आये लैथम ने भारतीय गेंदबाजों की बेरहमी से पिटाई करते हुए मैदान के चारों ओर रनों की बौछार कर दी। उनके इस कृत्य में कप्तान विलियम्सन ने भरपूर साथ दिया। नतीजन, भारत द्वारा दिया गया भारी भरकम लक्ष्य ओवर दर ओवर छोटा दिखने लगा और अंतत: 48वें ओवर की पहली गेंद के साथ ही कीवी टीम को जीत का स्वाद मिल गया।

लैथम ने एक दिवसीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 139.42 के स्ट्राइक रेट से मात्र 104 गेंदों पर 145 रनो की नाबाद पारी खेली। एक दिवसीय करियर में यह उनका सातवां शतक था। अपनी बेमिसाल पारी के दौरान उन्होने 19 चौके और पांच छक्के लगाये। दूसरे छोर पर उन्हे अपने कप्तान विलियम्सन का भरपूर साथ मिला जिन्होंने रन गति को बढ़ाते हुये 98 गेंदो पर 94 रन बनाए।

Read More टी-20 विश्वकप खेलने के लिए हो सकती है सुनील नारायण की संन्यास से वापसी

कप्तान शिखर धवन ने इस घातक भागीदारी को तोडऩे के लिये अपने गेंदबाजों का भरपूर इस्तेमाल किया मगर शुरूआती ओवरों में असरदार दिख रहे उमरान मलिक ( 66 रन पर दो विकेेट) और शार्दुल ठाकुर (63 रन पर एक विकेट) के अलावा अर्शदीप ङ्क्षसह,यजुवेन्द्र चहल और वङ्क्षशगटन सुंदर दोनो बल्लेबाजों के आगे असहाय दिखे।

Read More T-20 World Cup तक मुश्ताक अहमद होंगे बंगलादेश के स्पिन कोच

इससे पहले कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) के बीच शतकीय साझेदारी के बाद मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर (80) और संजू सैमसन (36) की जुझारू पारियों की मदद से भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट पर 306 रनो का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था।

Read More चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल

शिखर और शुभमन की सलामी जोड़ी ने कीवी गेंदबाजी आक्रमण का साहस के साथ सामना किया और पहले विकेट के लिये उपयोगी 124 रन जोड़े जबकि बाद में श्रेयस अय्यर ने नये बल्लेबाज संजू सैमसन के साथ मिल कर 94 रनों की एक महती साझेदारी निभायी जिसकी बदौलत टीम मेजबान को 307 रनो का विजयी लक्ष्य देने में सफल रही।

टी-20 विश्वकप में अपनी शानदार गेंदबाजी की छाप छोडऩे वाले अर्शदीप ङ्क्षसह और तेज गेंदबाज उमरान मलिक को पहली बार भारत की एक दिवसीय टीम में खेलने का मौका मिला है वहीं न्यूजीलैंड ने क्रिस ब्राउन को अंतिम एकादश में पहली बार शामिल किया था। विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये विख्यात सूर्य कुमार यादव आज हालांकि नहीं चले और फग्र्यूसन की गेंद को उड़ाने के प्रयास में विकेट के पीछे लपके गये।

Tags: cricket

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत