कोहरा, गलन, शीतलहर : शीतलहर का यलो अलर्ट

 कोहरा, गलन, शीतलहर : शीतलहर का यलो अलर्ट

लगातार सातवें दिन माउण्ट आबू में रात का पारा माइनस में दर्ज, तापमान कम रहने से खेतों में गिरा पाला

 जयपुर। राज्य में सर्दी ने कहर बरपा रखा है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शनिवार सुबह बारह बजे तक कोहरा छाया रहा, दिनभर गलन और शीतलहर ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। माउण्ट आबू में लगातार सातवें दिन रात का पारा माइनस में दर्ज हुआ। आबू में बीती रात तापमान माइनस तीन डिग्री किया गया। इससे खेतों में बर्फ की परत जम गई और सर्दी ने बेहाल कर दिया। राज्य के अनेक हिस्सों में रात का तापमान चार डिग्री से नीचे दर्ज होने से खेतों में पाला गिर गया, जिससे सब्जी की फसल को नुकसान का अनुमान है। चूरू में तेज सर्दी के चलते एक वृद्ध की मौत हो गई। प्रदेश के अनेक हिस्सों में दोपहर बाद सूर्य देवता के दर्शन हुए, लेकिन सर्दी से अधिक समय तक निजात नहीं मिल पाई। मौसम विभाग ने 16 जनवरी को राज्य के एक दर्जन से अधिक जिलों में कोहरे और शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर में दिन का तापमान 16.5 और रात का तापमान 7.9 डिग्री दर्ज हुआ।

गुलाबी नगरी में शीतलहर और गलन ने किया बेहाल
राजधानी जयपुर में तेज शीतलहर, गलन ने लोगों को खासा परेशान कर दिया। सुबह करीब बारह बजे तक शहर और उपनगरों में कोहरा और धुंध छाई रही, जिससे कई जगह दृश्यता बहुत कम हो गई। सर्दी से बचाव के लिए लोग दिनभर ऊनी कपड़ों से लदे रहे और अलाव जलाकर सर्दी को दूर करने का प्रयास किया।

तापमान कम रहने से खेतों में गिरा पाला
राज्य के सीकर में 2.8, फतेहपुर शेखावाटी 3.4, चित्तौड़गढ़ 4.8, उदयपुर 4.4, भीलवाड़ा 4.8 तापमान रहने से तेज शीतलहर से खेतों में पाला गिर गया। शीतलहर से लोगों को रात में चैन नहीं मिल पाया।

कहां कितना दर्ज हुआ रात का तापमान

अजमेर 9.1, बाड़मेर 8.9, बीकानेर 4.7, चूरू 5.8, जैसलमेर 8.0, जोधपुर 8.7, कोटा 7.6, श्रीगंगानगर 7.1, उदयपुर 4.4, भीलवाड़ा 4.8, टोंक 6.8, अलवर 5.2, सीकर 2.8, चित्तौड़गढ़ 4.8, करौली 5.4 और धौलपुर में 6.6 डिग्री रात का तापमान दर्ज हुआ।

शीतलहर का यलो अलर्ट
अजमेर, करौली, चित्तौड़गढ़, जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर में घना कोहरा और शीतलहर चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत