हड्डियों को बनाना चाहते हैं फौलाद, न करें इन चीजों का सेवन

हड्डियों के लिए ज्यादा कॉफी पीना भी नुकसानदेह है

हड्डियों को बनाना चाहते हैं फौलाद, न करें इन चीजों का सेवन

आमतौर पर 30 साल की उम्र तक हड्डियां बनती है। इसके बाद हड्डियां बननी बंद हो जाती है। इसके बाद इन हड्डियों की रक्षा करनी जरूरी होती है।

हमारे शरीर का पूरा भार हड्डियों पर ही टिका रहता है,हड्डियां अगर कमजोर हो तो अपने काम करने में भी दिक्कत होती है,इसके साथ ही अक्सर बोन फ्रेक्चर का खतरा रहता है,हम सब जानते हैं कि हड्डियों का अधिकांश भाग कैल्शियम से बना होता है,भोजन से कैल्शियम का अवशोषण तभी हो पाता है जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी हो, आमतौर पर 30 साल की उम्र तक हड्डियां बनती है,इसके बाद हड्डियां बननी बंद हो जाती है,इसके बाद इन हड्डियों की रक्षा करनी जरूरी होती है,कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से हड्डियों का क्षय होने लगता है या रिसने लगता है,इसे बेहतर डाइट से रोका जा सकता है। 

अल्कोहल: हड्डियों के लिए शराब सबसे बड़ा दुश्मन है,नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ अर्थराइटिस एंड मस्कुलोस्केलटल के अध्ययन के मुताबिक शराब शरीर को विटामिन डी और कैल्शियम को एब्जॉर्ब कर लेती है ,जिसके कारण हड्डियों को पोषण नहीं हो पाता है और इसमें से रिसाव होने लगता है। 

नमकीन:  बोन हेल्थ एंड ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के हवाले से बताया है कि ज्यादा नमक वीली चीजों के सेवन से हड्डियां कमजोर होने लगती है, इससे हड्डियों से कैल्शियम का क्षय होने लगता है,ब्रेड रोल, पिज्जा,सैंडविच, सूप,चिप्स,पॉपकोर्न, स्रैक्स मिक्स, क्रेकर्स, चिकेन , चीज, एग ऑमलेट आदि में ज्यादा नमक होता है, इनके सेवन से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

हाई ऑक्सीलेट वाले फूड :  पालक, साग, हरी पत्तीदार सब्जियां,बींस, चाय आदि हाई आॅक्सीलेड फूड है, हाई आॅक्जीलेट का मतलब है कि यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बहुत धीमा कर देता है,यानी हाई आॅक्जीलेट वाले फूड के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाएगी और इससे बोन फ्रेक्चर का खतरा रहेगा।

ज्यादा मीठा :  जिनमें ज्यादा चीनी का इस्तेमाल होता है, उसका सेवन करने से कैल्शियम,मैग्नीशियम, पोटैशियम रिसने लगता है,यह कैल्शियम के अवशोषण को भी धीमा कर देता है, कैंडी, पैस्ट्री, केक,प्रोसेस्ड फूड, सॉस, डिजर्ट स्वीट्स आदि में ज्यादा चीनी होती है।

कैफीन: हड्डियों के लिए ज्यादा कॉफी पीना भी नुकसानदेह है,सौ मिलीग्राम कैफीन 6 मिलीग्राम कैल्शियम को क्षय कर देता है,कॉफी का ज्यादा सेवन महिलाओं की हड्डियों के लिए नुकसानदेह है।

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट