जेईई मेन-2022: अब तक सवा लाख से ज्यादा आवेदन

सही जवाब पर मिलेंगे चार अंक, गलत पर कटेगा एक अंक, नहीं चुन पाएंगे परीक्षा केंद्र

जेईई मेन-2022: अब तक सवा लाख से ज्यादा आवेदन

एक जनवरी के बाद का कैटेगिरी दस्तावेज ना होने पर देना होगा डिक्लेरेशन

 जयपुर। जेईई मेन इस वर्ष दो बार अप्रैल व मई में होगी। अब तक सवा लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने आवेदन किया, इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च है। छात्रों के पास एक जनवरी के बाद का कैटेगिरी दस्तावेज ना होने पर डिक्लेरेशन देना होगा। वहीं छात्रों को सही जवाब के लिए चार अंक मिलेंगे, गलत पर एक अंक कटेगा, वहीं परीक्षा केंद्र चुनने की आजादी भी एनटीए ने छीन ली है। परीक्षा में देशभर से 11 लाख से अधिक छात्र शामिल होते है। इनमें राजस्थान से 4 लाख से ज्यादा तो जयपुर से 25 हजार से अधिक के शामिल होने की उम्मीद है।   जेईई मेन आॅनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चार चरणों में संपन्न होगी। प्रथम चरण में विद्यार्थी को जेईई मेन वेबसाइट पर स्वयं का नाम, माता-पिता का नाम, जेंडर, जन्म दिनांक, पहचान पत्र संख्या, मोबाइल नंबर, ई मेल आईडी, स्वयं का पता एवं पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद विद्यार्थी को जेईई मेन आवेदन संख्या प्राप्त होगी। दूसरे चरण में विद्यार्थी को नेशनलिटी, स्टेट कॉड आॅफ इलेजिब्लिटी, कैटेगिरी, परीक्षा केन्द्र एवं 10-12वीं की समस्त जानकारी भरनी होगी। स्टेट कॉड ऑफ इलेजिब्लिटी उसी स्टेट का भरें, जहां से उन्होंने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है एवं इम्प्रूमेंट देने वाले विद्यार्थी इस कॉलम में उस स्टेट को भरें जहां से उन्होंने प्रथम बार 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण की थी। इसके बाद तृतीय चरण में विद्यार्थी को स्वयं का फोटोग्राफ एवं सिग्नेचर, कैटेगिरी संबंधित दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे। चौथे चरण में परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। परीक्षा शुल्क सामान्य ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी कैटेगिरी के लिए 650, एससी-एसटी एवं शारीरिक विकलांग एवं सभी कैटेगिरी की छात्राओं के लिए 325 रुपए निर्धारित है। विद्यार्थी इस कन्फेर्मेशन पेज की चार प्रतियां अपने पास अवश्य रखें।

दस्तावेज देने तक का समय मिलेगा
इस वर्ष विद्यार्थियों से आवेदन के दौरान कैटेगिरी संबंधित दस्तावेज भी मांगें हैं। ओबीसी एवं ईडब्लूएस के ऐसे स्टूडेंट्स जिनके पास अभी एक जनवरी के बाद का केटेगरी सर्टिफिकेट नहीं है, उन्हें केटेगरी सर्टिफिकेट के कॉलम में आवेदन के दौरान इनफार्मेशन बुलेटीन में दिए गए डिक्लेरेशन फॉर्मेट को भरकर स्कैन कर अपलोड करना होगा। इससे विद्यार्थियों को काउंसलिंग में सीट आवंटन पर केटेगरी सर्टिफिकेट दस्तावेज देने तक का समय मिल जाएगा।

मई सेशन के लिए दुबारा करना होगा आवेदन
विद्यार्थियों को जेईई-मेन के दूसरे सेशन के लिए दुबारा आवेदन करना होगा, उन्हें 8 अप्रैल से 3 मई तक का समय दिया है।


मार्किंग स्कीम में बदलाव
जेईई मेन परीक्षा में प्रत्येक विषय के दो सेक्शन होते है। सेक्शन ए में फिजिक्स, कैमिस्ट्री व मैथ्स के 20-20 एमसीक्यू प्रश्न है। सेक्शन बी में प्रत्येक विषय से 10-10 प्रश्न न्यूमेरिक वैल्यू बेस्ड पूछे जाएंगे। सेक्शन बी में प्रत्येक विषय में 10 में से कोई 5 प्रश्न विद्यार्थियों को हल करने होंगे।

इस परीक्षा में हुए ये बदलाव
    परीक्षा हाइब्रिड मोड में होगी।
     सभी प्रश्न नेगेटिव मार्किंग के दायरे में।
    आवेदन में आधार की जानकारी भरनी होगी, पारिवारिक आय बताना जरूरी।
    दोनों सेशन के लिए छात्रों को अलग-अलग आॅनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत
कोविशिल्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर खबरों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से इस बारे...
मुख्यमंत्री का झारखण्ड दौरा : कांग्रेस की लूट की राजनीति ने देश को किया बर्बाद- भजनलाल
स्वास्थ्य विभाग के अफसर पहुंचे दौरे पर, बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी
कश्मीर में आए भूकंप के झटके, अभी तक नुकसान की नहीं है सूचना
सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे
चांदी 1200 रुपए और सोना 600 रुपए सस्ता