गजेंद्र शेखावत ने किया जल मिशन के सिटीजन कॉर्नर्स का शुभारंभ

अपने जिले के जल आपूर्ति विभाग के ध्यान में ला सकते हैं

गजेंद्र शेखावत ने किया जल मिशन के सिटीजन कॉर्नर्स का शुभारंभ

जल जीवन मिशन डैशबोर्ड संबंधी यह नागरिक केंद्रित टूल नागरिकों को निकटतम जल परीक्षण प्रयोगशाला का पता लगाने में सहायता करता है और बिना किसी दिक्कत के पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कराया जा सकता है।

नई दिल्ली। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शनिवार को जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर सिटीजन कॉर्नर्स का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि उनका यह प्रयास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के अनुरूप है। सिटीजन कॉर्नर्स एक वनस्टॉप समाधान है, जहां एक क्लिक पर गांव के जल की गुणवत्ता और अन्य सभी जलापूर्ति की जानकारी के बारे में वास्तविक समय में विवरण उपलब्ध कराने तथा पानी की गुणवत्ता का प्रबंधन करने और जलापूर्ति को सीधे नागरिकों के हाथों में पहुंचाने की क्षमता प्रदान करता है। सिटीजन कॉर्नर्स का लखनऊ में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला में शुभारंभ किया गया। यह अनोखी पहल जल प्रबंधन में पारदर्शिता और जवाबदेही की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जल जीवन मिशन डैशबोर्ड संबंधी यह नागरिक केंद्रित टूल नागरिकों को निकटतम जल परीक्षण प्रयोगशाला का पता लगाने में सहायता करता है और बिना किसी दिक्कत के पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कराया जा सकता है। अगर उन्हें इसका पता चलता है कि पानी की गुणवत्ता निर्धारित सीमा के भीतर नहीं है,तो वे अब आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं और इसे अपने अपने जिले के जल आपूर्ति विभाग के ध्यान में ला सकते हैं।

सूचित रहे, सशक्त रहे 
सूचित रहें सशक्त रहें के विचार के साथ शुरू किया गया सिटीजन कॉर्नर्स वास्तविक समय में पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी तक पहुंच को आसान बनाता है। आम आदमी को जल सुरक्षा के बारे में सही जानकारी के साथ निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाता है, बल्कि प्रभावी जल प्रबंधन के लिए उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाता है। सिटीजन कॉर्नर सूचना और कार्रवाई के बीच एक सेतु का काम करता है। पानी की गुणवत्ता की निगरानी और इसकी जांच करने की शक्ति मिली है।  

 

Tags: mission

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल