गजेंद्र शेखावत ने किया जल मिशन के सिटीजन कॉर्नर्स का शुभारंभ

अपने जिले के जल आपूर्ति विभाग के ध्यान में ला सकते हैं

गजेंद्र शेखावत ने किया जल मिशन के सिटीजन कॉर्नर्स का शुभारंभ

जल जीवन मिशन डैशबोर्ड संबंधी यह नागरिक केंद्रित टूल नागरिकों को निकटतम जल परीक्षण प्रयोगशाला का पता लगाने में सहायता करता है और बिना किसी दिक्कत के पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कराया जा सकता है।

नई दिल्ली। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शनिवार को जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर सिटीजन कॉर्नर्स का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि उनका यह प्रयास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के अनुरूप है। सिटीजन कॉर्नर्स एक वनस्टॉप समाधान है, जहां एक क्लिक पर गांव के जल की गुणवत्ता और अन्य सभी जलापूर्ति की जानकारी के बारे में वास्तविक समय में विवरण उपलब्ध कराने तथा पानी की गुणवत्ता का प्रबंधन करने और जलापूर्ति को सीधे नागरिकों के हाथों में पहुंचाने की क्षमता प्रदान करता है। सिटीजन कॉर्नर्स का लखनऊ में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला में शुभारंभ किया गया। यह अनोखी पहल जल प्रबंधन में पारदर्शिता और जवाबदेही की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जल जीवन मिशन डैशबोर्ड संबंधी यह नागरिक केंद्रित टूल नागरिकों को निकटतम जल परीक्षण प्रयोगशाला का पता लगाने में सहायता करता है और बिना किसी दिक्कत के पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कराया जा सकता है। अगर उन्हें इसका पता चलता है कि पानी की गुणवत्ता निर्धारित सीमा के भीतर नहीं है,तो वे अब आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं और इसे अपने अपने जिले के जल आपूर्ति विभाग के ध्यान में ला सकते हैं।

सूचित रहे, सशक्त रहे 
सूचित रहें सशक्त रहें के विचार के साथ शुरू किया गया सिटीजन कॉर्नर्स वास्तविक समय में पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी तक पहुंच को आसान बनाता है। आम आदमी को जल सुरक्षा के बारे में सही जानकारी के साथ निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाता है, बल्कि प्रभावी जल प्रबंधन के लिए उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाता है। सिटीजन कॉर्नर सूचना और कार्रवाई के बीच एक सेतु का काम करता है। पानी की गुणवत्ता की निगरानी और इसकी जांच करने की शक्ति मिली है।  

 

Tags: mission

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान विधानसभा में दो अगस्त तक का काम-काज तय राजस्थान विधानसभा में दो अगस्त तक का काम-काज तय
राज्य विधानसभा में दो अगस्त तक का काम-काज तय किया गया है। बीएसी ने 30 जुलाई से दो अगस्त तक...
सात महीने के रिपोर्ट कार्ड से तय होगा, मंत्री बने रहेंगे या नहीं
रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित